Ticker

6/recent/ticker-posts

नौकरी नही मिली तो ? What to do if job is not getting? | Motivation for Youth.

What-to-do-if-job-is-not-getting-motivation-for-youth-the-motivational-diary-ram-maurya

कहते है कि अगर लड़का नौकरी (job) वाला नहीं है तो फिर जमाना उसे फुटबाल की तरह किक पे किक मारता रहता है। लेकिन इसी बात को आजकल कुछ इस तरह से कहा जाता है की अगर लड़का success नही तो जमाना उसे किक मारता है। 

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

दोनो बातें सुनने में तो लगती एक जैसी है लेकिन दोनो में बहुत अंतर है। अक्सर लोग नौकरी (job) मिलने को ही success मानते है लेकिन आज का जमाना यह नही कहता । आज का जमाना आपको सिर्फ नौकरी (job) का मिलना ही नही बल्कि आपको किसी भी फील्ड में success होना मानती है। 

"ज़िंदगी खेलती भी उसी के साथ है, जो खिलाड़ी बेहतरीन होता है."


"दर्द तो यहां सबके एक से हैं, मगर हौंसले सबके अलग अलग हैं."


"जीवन में कोई हताश होकर बिखर जाता है,

तो कोई संघर्ष करके निखर जाता है। सक्सेस हो जाता है।"

इसे भी जरूर पढ़ें - मै क्यों नहीं कर सकता / Why I can't do ?

आजकल के युवा पीढ़ी के दिमाग में अक्सर ये बात आती है कि अगर नौकरी (job) नही मिली तो क्या होगा ? इस प्रश्न के चक्कर में असफल होने से कई लोग आत्महत्या तक कर लेते है। जी हां दोस्तों यह बात बिलकुल सत्य है। अच्छे खासे पढ़े लिखे लोग जब बहुत मेहनत करने के बाद भी लगातार असफल होते रहते है तो फिर तंग आकर अपनी जान तक दे देते है। ऐसे लोग सिर्फ नौकरी (job) को ही सब कुछ मान लेते है। ऐसे लोगो को यही लगता है की नौकरी का मिलना ही मतलब जीवन में success प्राप्त करना होता है। 


"बाहर कितना भी बड़ा पहाड़ क्यों न टूट रहा हो…

पर इंसान को अंदर से मजबूत होना चाहिए।"

लेकिन सिर्फ नौकरी (job) को ही success मान लेना आज के जमाने में बहुत बड़ी भूल होगी। आपको बता दें कि आज के समय में अगर आपके अंदर काबिलियत है, हुनर है, मेहनत करने के लिए तैयार है तो किसी भी फील्ड में आप बिना नौकरी (job) के सक्सेस success हो सकते है। जिससे आप करोड़पति बन सकते है। 


"अपने सपनो को सफल बनाने के लिए बातों से नही, 

रातों से लड़ना पड़ता है।"

अगर आप किसी विषय पर अच्छी नॉलेज रखते है तो आपको जीवन में सफल होने से कोई रोक नहीं पाएगा। आपको नौकरी (job) मिले या न मिले आपको success होने से कोई रोक नहीं सकता है। अगर मेहनत करने के लिए तैयार है तो आप गरीबी में नही मरने वाले है। आप एक दिन दुनिया के सामने अपने नॉलेज के बलबूते लोहा मनवा सकते है। 

"जितना बड़ा सपना होगा, उतनी ही बड़ी तकलीफें होंगी,

और जितनी बड़ी तकलीफें होंगी उतनी बड़ी कामयाबी होगी।"

आपको कुछ इसी तरह success हुए व्यक्तियों के नाम बताना चाहूंगा जिन्होंने नौकरी न मिलने से हार नहीं मानी बल्कि उसे हथियार बनाकर अपनी काबिलियत के बल पर दुनिया के सामने दिखा दिया की सिर्फ नौकरी (job) ही किसी इंसान को success तक नहीं ले जाती है बल्कि ढेर सारे और रास्ते भी जिससे सफलता (success) पाई जा सकती है। 

"मेहनत ही ऐसी करो की किस्मत भी,

तुम्हारा साथ देने पर मजबूर हो जाए।"


What to do if job is not getting? | What to say when you didn't get the job? | How do you recover when you don't get the job? | If didn't get the job? | Motivation for Youth. | Success tips for students.


इसे भी जरूर पढ़ें - जिंदगी को जीने की कला | Art of Live a Happy Life.

संदीप माहेश्वरी (sandeep maheshwari) को भला कौन नही जानता होगा। फोटोग्राफी की शुरुआत एक छोटे से स्टूडियो से की थी और आज फोटोग्राफी के फील्ड में करोड़पति की श्रेणी में शामिल हुए है। सिर्फ करोड़पति ही नही बल्कि मोटिवेशन सेमिनार करके दुनिया में भी अपनी छवि को फैलाया है। भला कौन सी उनकी नौकरी थी। क्या ऐसे व्यक्ति को success नही बोलेंगे।

पीसी मुस्तफा (PC Mushtafa) एक इंजीनियर की पढ़ाई करने के बाद अच्छी नौकरी (job) न मिलने के कारण अपनी नौकरी छोड़कर इडली डोसा का बिजनेस (business) शुरू किया और आज करोड़ो का बिजनेस खड़ा कर दिया है। खुद नौकरी (job) न करके आज लाखो लोगो को नौकरी (job) दे रहे है। कौन सी उनकी नौकरी थी। क्या इसे success नही कहेंगे।

आप प्रफुल्ल बिल्लौरे (Praful Billore) को ही ले लीजिए जो एम.पी. के रहने वाले है। उन्हे एम.बी.ए. में सिर्फ एडमिशन नहीं मिला तो उन्होंने अपनी यूनिक आइडिया से एम.बी.ए. चायवाला (MBA Chaiwala) के नाम से चाय की दुकान खोलकर तीन से चार साल के अंदर करोड़पति बनकर दिखा दिया, जो एम.बी.ए की पढ़ाई करने बाद भी सायद नही कर पाते। लेकिन आज अपनी MBA chaiwala के नाम से एक ब्रांड बना दिया है। आखिर  इन्होंने कोई नौकरी (job) किया क्या। क्या इसे success नही कहेंगे।

What-to-do-if-job-is-not-getting-motivation-for-youth-the-motivational-diary-ram-maurya

डिजिटल प्लेटफार्म पर यूट्यूब (YouTube) और सोशल मीडिया (social media) की दुनिया में आज बहुत से लोग अपने नॉलेज को शेयर करके करोड़पतियों कि श्रेणी में शामिल हो रहे है। इन सब लोगो के पास भी कोई नौकरी (job) नहीं थी। लेकिन नौकरी (job) न मिलने का रोना नहीं रोया बल्कि उससे भी अच्छा करने की ठानी और सफल (success) होकर के दुनिया को दिखा दिया की जीवन में सिर्फ नौकरी (job) मिलने से ही सफलता हासिल नहीं की जाती है बल्कि उसके बिना भी और अच्छे से सफलता (success) पाई जा सकती है।

फील्ड कोई भी हो आपके हौसले के सामने असफलता दम तोड देगी।  "रख हौसला वो मंजर भी आएगा, जब सफलता तेरे सामने घुटने टेक के जायेगा।"

इसे भी जरूर पढ़ें - सफलता के लिए तपना तो पड़ेगा | Success Tips.

Life एक खेल है अब ये आप पर depend करता है की आपको इस खेल का खिलाड़ी बनना है या खिलौना बनकर रह जाना है। दोस्तों कुछ भी हो जाए बस हिम्मत नही हारनी है। चलते ही जाना है जब तक की सफलता (success) हाथ न लग जाए। सफलता (success) सिर्फ नौकरी (job) को ही समझने की भूल करना बड़ी बेवकूफी होगी। 

जब आप असफल होते है तो दुनिया थूकती है लेकिन वही जब सफल (success) हो जाते है तो वही दुनिया आपके सामने सिर्फ झुकाती है। 


What to do if job is not getting? | What to say when you didn't get the job? | How do you recover when you don't get the job? | If didn't get the job? | Motivation for Youth. | Success tips for students.

Post a Comment

0 Comments