Ticker

6/recent/ticker-posts

कौन कहता है गरीब करोड़पति नहीं बन सकता है ? | A Motivational Story

कौन कहता है गरीब करोड़पति नहीं बन सकता है ?

A Motivational Story


जब आप किसी सोशल मीडिया या टेलीविजन पर देखते है कि कोई करोड़पति बन गया और उसकी कहानी को जोरो शोर से दिखाया जाता है तो आपके मन में भी ये ख्याल जरूर आता होगा की क्या हम करोडपति नही बन सकते है।  अगर देखेगे जो आज के समय में करोडपति बने है वे पैदायशी करोडपति नही होते है। उनका  बचपन  बहुत ही खराब स्थिति यानी गरीबी में जिया होगा, लेकिन उनके अथक प्रयास, मेहनत तथा दृढ़ संकल्प के द्वारा ही सफल हुए है। उनकी quality उनको सफलता के सर्वोच्च शिखर पर ले जाती है.

You can visit and subscribe my YouTube Channel - Jeena Sikho Motivation

हमे हजारो ऐसे लोग मिल जायेगे जो लोग अपने किस्मत का हमेशा रोना ही रोते रहते है। हमारे पास है ही क्या जो कुछ कर पाए , ऐसा वाक्य उन लोगो के मुह से सुना जा सकता है। कही न कही यह उनकी नकरात्मक मानसिकता यानि Negative Thinking को दर्शाता है.

कुछ लोग सिर्फ अपने ऊपर विश्वास करते है न की अपने किस्मत पर और फिर self decision की क्षमता रखते है। ऐसे लोग शुरुआत गरीबी से जरुर करते है लेकिन अपने मेहनत और औकात से हटकर फैसले लेने और उस पर अमल करने की क्षमता ही उन्हें सफलता (success) के सर्वोच्च शिखर पर ले जाती है.
 
हमारे देश में ऐसे तमाम लोग मिल जायेगे जो की ग़रीबी में पैदा जरुर हुए है, लेकिन अपने मेहनत के दम पर करोडो के मालिक बनकर हम सभी के लिये सफलता 
(success)  का प्रेरणाश्रोत्र बने है. इन्ही सफल लोगो की कहानी (Success Story) में पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) का भी नाम आता है, जो गरीबी में जरुर पैदा हुए है लेकिन आज के समय में मेहनत और लगन के साथ अपने निर्णय लेने की क्षमता के दम पर 100 करोड़ से अधिक टर्नओवर के मालिक है।  ऐसा कारनामा करने के लिए किसी को भी पैसा से अधिक अपनी यूनिक आईडिया की जरूरत पड़ती है।  आईये जानते है मजदूर के बेटे से करोडपति बनने वाले पीसी मुस्तफा (PC Mustafa ) के सफलता (success)  का राज क्या था ? 

pc-mustafa-motivational-story-the-motivational-diary-ram-maurya
PC Mustafa


मुस्तफा के पिता एक कुली थे तथा इनकी माता अनपढ़ थी और किसी कंपनी में काम करती थी। मुस्तफा (PC Mustafa) का पढाई में मन न लगने के कारण छठी क्लास में फेल हो गए जिससे उनके पिता ने पढाई छुड़ाकर  कुली के काम में लगा लिया था , लेकिन टीचर के कहने पर दुबारा पढाई करने  स्कूल भेजने लगे थे।  और यहीं से मुस्तफा के जीवन का टर्निंग पॉइंट शुरू हुआ।  मुस्तफा (PC Mustafa) के टीचर ही  उनके लिए प्रेरणाश्रोत बने। 

एक दिन गणित के टीचर ने मुस्तफा (PC Mustafa) से पूछा कि तुम भविष्य में क्या बनना चाहते हो, एक कुली या हमारी तरह एक शिक्षक। इस पर मुस्तफा (PC Mustafa) ने अपने पिता और अपने शिक्षक के बारे में सोचते हुए बोले की मुझे शिक्षक बनना है. लेकिन पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) ने अपने मेंहनत के दम पर सातवी कक्षा में पूरे क्लास में टॉप किया , जिसे देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो गया.  फिर इसके बाद पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) ने अपने सफलता (success)  के कदम में कभी पीछे मुडकर नही देखा।फिर हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप करने के बाद पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) ने इजीनियरिंग की पढाई के लिए प्रवेश परीक्षा दिया। जहा उन्हें 63वा रैंक मिला और फिर कोझिकोड के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (NIT) में प्रवेश लिया ।

इंजीनियर की पढ़ाई पूरा करने के बाद मुस्तफा की नौकरी मोटोरोला कंपनी में लग गई थी. जहां से उन्हे एक प्रोजेक्ट के लिए ब्रिटेन भेज दिया गया, लेकिन कुछ अलग करने की चाहत रखने वाले पीसी मुस्तफा का मन वहा नही लगा. जिससे पीसी मुस्तफा 
(PC Mustafa) ने मोटोरोला (Motorola) कम्पनी की जॉब छोडकर दुबई चले गये और फिर वह सिटी बैंक (City Bank ) के Technology Department में 7 साल तक नौकरी किया और इसके पश्चात अपनी कम्पनी की जॉब छोडकर वापस वे भारत लौट आये और MBA करने की ठानी जिसके लिए IIM बंगलुरु यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया.

real life inspiring stories for success | inspiring short stories on positive attitude | short motivational stories about goals | short motivational story in hindi | motivational stories for students to work hard | true motivational stories with moral | short inspirational stories with morals | how to achieve goal | Motivational story | Inspirational Story | PC Mustafa success story
 
मुस्तफा 
(PC Mustafa) जब भी छुट्टी जाते तो अपने भाइयों के पास उनके दुकान पर भी जाते थे, जहां उन्होंने देखा कि वहां की औरतें डोसा और इडली बनाने के लिए आटे का पेस्ट का पैकेट ले जाती  थी। जो की एक तरह से पैक फ़ूड था और यही से पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) के दिमाग में Pack Food का आईडिया आया जो की आगे चलकर एक बिजनेस (Business) का रूप लिया.
 
उसके बाद मुस्तफा (PC Mustafa) ने रिस्क लेते हुए वर्ष 2005 में जो कुछ नौकरी से कमाए पैसे बचाए हुए थे। अपने दिमाग से बिना केमिकल का प्रयोग किए प्राकृतिक बैटर बनाना शुरू किया । अपने प्रोडक्ट का प्रचार के लिए अपने भाइयों को भी सैंपल दिया। प्रोडक्ट प्राकृतिक होने के कारण बाजार में बहुत जल्दी ही अपनी पकड़ बना लिया। लोगो को उनका प्रोडक्ट पसंद आने लगा था। और फिर यही से शुरू हुआ सफर मुस्तफा (PC Mustafa) का करोड़पति बनने का । उसके बाद वर्ष 2008 में अपने काम को एक कंपनी का रूप दे डाला। और उस कंपनी का नाम है आईडी स्पेशल फूड ID Special Food Pvt.Ltd.

pc-mustafa-motivational-story-the-motivational-diary-ram-maurya
PC Mustafa

शुरू में तो मुस्तफा (PC Mustafa) सिर्फ 100 पैकेट्स बनाकर मात्र 20 स्टोर पर माल बेचते थे लेकिन आगे चलकर इनके प्रोडक्ट लोगो के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाने लगा और फिर 2010 तक आते आते रोज लगभग 2000 Packed Batter की सप्लाई करने लगे. पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) की ID Special Foods Pvt. Ltd कम्पनी की लगातार वृद्धि को देखते हुए 2014 में हेलियन वेंचर पार्टनर्स ने 35 करोड़ रूपये का निवेश किया। इस तरह पीसी मुस्तफा की कम्पनी लगभग 62 करोड़ की हो गयी . इस तरह एक कुली के बेटे से करोडपति बनने वाले पीसी मुस्तफा (PC Mustafa) का अब यही सपना है की उनकी कंपनी जल्दी से एक हजार करोड़ का टर्नओवर बस पार कर ले । और वो दिन जल्द ही आने वाला है। 

आज के समय में उनके पास आईडी फ्रेश कंपनी है जिसमे हजारों लोग काम करते है और साथ ही लगभग पचास हजार किलो इडली और dosa का प्रोडक्ट तैयार किया जाता है । आगे बढ़ते हुए पीसी मुस्तफा ने मालाबार पराठा और कई प्रकार की चटनियो का निर्माण शुरू कर दिया है जो की अब दक्षिण भारत के घर-घर में अपना एक अलग पहचान बना चुकी है.
 
देखा कैसे एक कुली का बेटा भी करोडो की कम्पनी अपने दम पर खड़ा कर सकता है।  किसी को भी अगर आज के समय में खुद को मार्केट में लाना है तो अपने आप में खुद की पहचान होनी चाहिए। जब आपके अंदर कोई बेहतरीन आईडिया होगा जिसपर अमल करके अपने मेहनत से कोई भी गरीब करोड़पति बन सकता है।  लेकिन जब आपके अंदर जूनून और जज्बा हो तब।  कुछ लोग काम की शुरुआत तो बड़े जोरो शोर से करते है लेकिन थोड़ी सी परेशानी या रुकावट आने पर काम को बिच में ही छोड़ देते है जबकि आपने देखा मुस्तफा 
(PC Mustafa) में 2005 में काम शुरू किया और लगभग तीन साल के कठिन परिश्रम के बाद ही उसे एक कंपनी का रूप दे पाए। यहाँ यह मायने नहीं रखता है कि आप आमिर के घर पैदा हुए है या फिर गरीब के घर।  करोड़पति बनने के लिए अगर जरुरत है तो इस बात की कि आपके अंदर जूनून और आपकी चाहत क्या है ? चाहत के साथ उसे पाने के लिए मेहनत किस हद तक कर सकते है। 
 
पीसी मुस्तफा  
(PC Mustafa) का मानना है कि अगर आपके पास कोई भी आईडिया है जो खुद की सोच से हो और अगर आप अपने आईडिया पर काम करते है तो निश्चित ही अपने Idea को आगे वास्तविक रूप देने के लिए इसे अपना Hobby बनाते हुए इसे Business के तौर पर शुरू कर सकते है। आपके unique idea से शुरू में लोगो को थोडा अटपटा लग सकता है. कोई भी सोच सकता है की जब इडली डोसा ही बनाना था तो इतनी पढाई ही क्यों किये , लेकिन लोगो पर मत जाईये क्योंकि लोगो का काम ही है बोलना। और यही लोग जब आप सफल (success)  हो जायेंगे तो आपका ही उदाहरण अपने बच्चो के देंगे। 
 
Moral of Story

दोस्तों कभी दूसरों के बारे में मत सोचिये की कोई क्या सोचेगा। अपने आईडिया को कल पर न छोड़कर आज से ही अपने कर्रिएर को शुरू कर दे। आपके सफलता 
(success)  के मार्ग खुलते चले जायेगे। बस अपने काम को पूरी निष्ठां और ईमानदारी से करें। सफलता (success)  आपके कदम चूमेंगी। 

यह लेख अगर आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें और साथ ही मुझे अपने मन पसंद के टॉपिक के लिए कमैंट्स करके सुझाव जरूर भेजे। हम आपको इसी तरह के मोटिवेशनल और सफलता (success)  की कहानियाँ लेकर आते रहेंगे।


real life inspiring stories for success | inspiring short stories on positive attitude | short motivational stories about goals | short motivational story in hindi | motivational stories for students to work hard | true motivational stories with moral | short inspirational stories with morals | how to achieve goal | Motivational story | Inspirational Story| PC Mustafa success story

Post a Comment

0 Comments