Ticker

6/recent/ticker-posts

सफलता के लिए पहली लड़ाई तो कुदरत से है । First fight with nature for success. Success tips.

सफलता के लिए पहली लड़ाई तो कुदरत से है । 

First fight with nature for success


दोस्तों आज मैं एक अनोखा लेख (interesting article) आपके लिए लेकर आया हूँ जिसमें जिक्र करने जा रहा हूँ की आखिर वास्तव में हमें सफलता प्राप्त (to get success) करने के लिए हमारी पहली लड़ाई तो कुदरत (Nature) से होती है। जी हाँ दोस्तों आपको बड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन जब आगे पढ़ेंगे तो आपको विश्वास हो जायेगा की वास्तव में मैं हमारी पहली लड़ाई तो कुदरत से होती है।


First-fight-with-nature-for-success-the-motivational-diary-ram-maurya-motivation-tips-success-tips


कुदरत (Nature) की मार कोई नहीं झेल पाता है।  सबसे बड़ा बलवान कुदरत (Nature) ही है।  विज्ञान कितना भी आगे बढ़ जाये लेकिन जब जब कुदरत  (Nature) अपने पे आती है तो सब कुछ धरा का धरा ही रह जाता है। लेकिन फिर भी इंसान अपने से बाज नहीं आता और अपने आपको कुदरत से आगे बताने की कोशिश में लगा रहता है। जब हम जीवन में अपनी सफलता (success) की बात करते है, तो सबसे पहली बात सामने आती की हमें मन लगाकर मेहनत से काम करना चाहिए तब जाकर सफलता मिलती है। आखिर सफलता के लिए हमारी जंग किससे होती है? हमारे सफलता में बाधा कौन होता है ? हमें सफलता (success) के लिए किससे पहली जंग लड़नी पड़ती है ? fight with nature for success.


इसे भी जरूर पढ़ें - "उम्मीद" हमारी ताकत बढ़ा देती है | "Hope" multiplies our strength


सफलता की राह (path of success) में हरा कदम पर कुदरत (Nature) हमारा इम्तेहान लेती रहती है , जो कुदरत के इम्तिहान में पास हो जाता है वही सफलता (success) को हासिल करता है।  धुप हो , बारिश हो , आंधी हो , तूफान हो , कठिन रास्ते हो  या फिर बाढ़ हो किसी न किसी रूप में कुदरत से हमारी जंग जारी रहती है। 


ये लड़ाई  सबसे पहले तो स्कूल या कॉलेज के समय आते जाते लड़ना पड़ता है।  कड़ी धुप में या बारिश या आंधी तूफान हो उनके बिच में स्कूल या कॉलेज जाना होता है। उस समय जो भी कुदरत के इस मार से डर गया उसकी सफलता (success) की बुनियाद (base of success) वही कमजोर हो जाती है। और जिसकी बुनियाद ही कमजोर हो तो फिर सफलता की कोई गुंजाइस ही नहीं होती है। 


अगर आगे चलकर आप किसान या व्यापारी बन जाते है तो फिर कुदरत की मार आपको वहां भी झेलनी पड़ती है।  ऐसे में अगर आपने कुदरत (Nature) के ऐसे प्रभाव से बचने का उपाय ठीक से नहीं किया तो घाटा उठाना पड़ेगा। आपको उसमे हमेशा असफलता का मुँह ही देखना पड़ेगा। इसलिए यहाँ भी आपको सफलता (success) के लिए कुदरत (Nature) से जंग लड़नी ही पड़ेगी। 


ठीक उसी प्रकार से आपकी नौकरी के लिए आपका टेस्ट (exam for service) होता है , इंटरव्यू  (interview) होता है।  जितने ज्यादा पैसे की नौकरी होती है उतना ही ज्यादा कठिन परीक्षा और इंटरव्यू होगा। आप किसी इंटरव्यू के जा रहे होते है की गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है , या फिर घर में कोई घटना घट जाती है।  उस दौरान अगर आप वही से वापस आ गए तो आप असफल हो गए।  और जो आगे चला गया तो समझो सफलता हासिल कर लेता है।  यहाँ यह सब घटना कौन रच रहा है।  यह सब कुदरत (Nature) का ही तो कहर है।  ये कुदरत (Nature) आपकी परीक्षा ले रहा होता है। जो पास वो सफल और जो फेल वो असफल। 


इसे भी जरूर पढ़ें - Motivational Story: सफलता का मंत्र


विराट कोहली (virat kohali) क्रिकेट के मैदान में जाने वाले ही थे की तभी उनको मालूम चला  की उनके पिता का स्वर्गवास हो गया है। कोहली दुबिधा में की अब क्या करूँ।  फिर कोहली ने विचार किया और सोचा मेरे पिता जी तो चले गए लेकिन आज मेरे कर्रिएर की परीक्षा की घडी है।  कुदरत मेरे हौसले को चेक कर रहा है।  आज मुझे अपना बेस्ट कर के दिखाना होगा नहीं तो मेरा अस्तित्व ख़त्म हो जायेगा।  और मैदान में उतरने के बाद 97 रन बनाया।  कोहली की ये कुदरत से ही तो लड़ाई थी।  अगर उस लड़ाई में कोहली पीछे हट जाता तो आज cricket के क्षेत्र में  उसका नामो निशान नहीं होता। इसलिए तो कहा गया है की सफलता (success) के लिए आपकी पहली लड़ाई कुदरत से है। 


First-fight-with-nature-for-success-the-motivational-diary-ram-maurya-motivation-tips-success-tips


आपने कोई नया start up शुरू किया और कुदरत (Nature) ने कोई बीमारी शुरू कर दी जैसे कोरोना के हालात हो रखे है।  जो इस महामारी में टूट गया वो डूब गया लेकिन कई लोग इस कुदरत (Nature) के कहर के समय में भी अपने व्यापार को बचा लिए। ये कुदरत (Nature) का इम्तिहान ही तो है।


इसे भी जरूर पढ़ें -अधूरी जानकारी जान के लिए घातक | Incomplete information is fatal for life.

याद रखिये जितना ज्यादा वेतन उतना ज्यादा कठिन इम्तिहान होता है।  हर जगह बड़ी सफलता (success) के लिए कुदरत परीक्षा किसी न किसी रूप में लेती रहती है कि आप इस काबिल है भी कि नहीं। अगर काबिल है तो साबित करो और मेरे इस परीक्षा में पास होकर दिखाओ।  जो कुदरत (Nature) की लड़ाई में सफल (success) हो जाता है वही जिंदगी में भी सफलता (success) को हासिल करता हैं। 


दोस्तों आशा करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा।  अगर  सुझाव है तो मुझे कमैंट्स जरूर करें ।



Related search-

safalata ke liye risk to lena padega

safalata ke liye pahli ladai kudarat hai

success tips for all

motivational article for all

First fight with nature for success in hindi

safalata chahiye to pariksha dena hoga

jitani badi jeet utani badi pariksha

how to success in life, 

best idea for success., 

best success tips in hindi

Post a Comment

0 Comments