Ticker

6/recent/ticker-posts

जिंदगी को जीने की कला | Art of Live a Happy Life.

जिंदगी को जीने की कला 

Art of Live a Happy Life

how-to-be-live-a-happy-life-the-motivational-diary-ram-maurya

दोस्तों बड़ी खुशियों के इंतजार में अपनी छोटी छोटी खुशियों को कभी भी नजरअदांज न करें। ऐसा न हो की न तो बड़ी खुशी आपके पास आए और आप है कि छोटी-छोटी खुशियों को अहमियत ही न दें। और बस यूँ बीता दे पूरी जिंदगी गमों और परेशानियों की पनाह में।

चाणक्य नीति  भी यही कहती है कि सभी व्यक्ति को हर हाल में खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। और इतना ही नहीं हमारे डॉक्टर भी मानते हैं कि खुश रहने से कई प्रकार के रोग आपसे हमेशा दूर रहते है।  इसलिए खुश रहने के लिए सिर्फ किसी बड़ी सफलता का इंतजार नहीं करना चाहिए। बल्कि जीवन में मिलने वाली हर छोटी-छोटी खुशियों का भी आनंद लेना चाहिए। जिस प्रकार से बूंद-बूंद से घड़ा भरता है,  ठीक उसी प्रकार से छोटी-छोटी खुशियों से आपके जीवन को सार्थकता प्राप्त होती है और रिश्तों में भी मजबूती आती है।  यही रिश्तों में मजबूती उस व्यक्ति को बुरे समय से भी बचाती है।

इसे भी अवश्य पढ़ें - हमारे विचार ही वजह है नतीजों का/ Success depends on your thoughts

याद रखिए बुरे वक्त में स्वार्थी और लालची इंसान सबसे पहले साथ छोड़ जाते हैं,जबकि वहीं जो सच्चे रिश्ते होते हैं, वे बुरे वक्त में भी परछाई की तरह हमेशा आपके साथ खड़े रहते है।  इसलिए सच्चे और मजबूत रिश्ते बनाइये  मुसीबत में आपके साथ खड़े रहे। 

गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि खुश रहना हर व्यक्ति के स्वभाव में निहित होती है।  व्यक्ति के कर्म ही, उसे सुख और दुख प्रदान करते है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने स्वभाव और गुणों को लेकर गंभीर और जागरूक रहना चाहिए।

दोस्तों जिस प्रकार से रात के बाद दिन होता है, उसी प्रकार से दुख के बाद सुखों का आगमन भी होता है। दुख या परेशानी आने पर व्यक्ति को हमेशा धैर्य बनाए रखना चाहिए। किसी व्यक्ति के गुणों की परीक्षा समस्या आने पर ही होती है।  एक प्रतिभाशाली व्यक्ति की पहचान हमेशा संकट के समय में ही होती है।  इसलिए संकट के समय व्यक्ति को खुद का चिंतन और अपनी गलतियों के बारे में विचार करना चाहिए।

इसे भी अवश्य पढ़ें -गम को छोड़ मुस्कुराना सीखो / Gam Ko chhod Muskurana Sikho

और जब बात हो आत्मविश्वास की तो आत्मविश्वास में कभी कमी नहीं आने देना चाहिए। सुख और दुख तो आते-जाते रहते हैं। सिर्फ दुख में ही डूबे नहीं रहना चाहिए। बल्कि उन दुखों से कैसे उभरा जा सकता है, इसके बारे में सोचना और प्रयास करना चाहिए। इन दुख के पलों के दौरान मिलने वाली हर छोटी छोटी खुशी के पलों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। ये छोटी छोटी खुशियां आपको जीवन भर प्रसन्नता से भरपूर रखेंगी। 

जीवन में सुखी रहने के लिए दो शक्तियों का होना जरुरी है ,

पहली सहन शक्ति और दूसरी समझ शक्ति !

याद रखिए

जिसे जीना आता है वह बिना किसी सुख सुविधा के भी खुश मिलेगा...

और जिसे जीना नहीं आता है.... 

वह सभी सुख सुविधाओं के होते हुए भी दुखी ही मिलेगा....

अंत में सिर्फ इतना ही कहेंगे, खुश रहो दोस्तों । खुशियां और गम तो रात दिन की तरह आते और जाते रहेंगे। कोशिश यही करो कि जिंदगी के हर पल का आनंद लिया करो। क्या पता कब आँख बंद हो जाये और फिर खुले ही न।  इसलिए जब तक है आँख खुली , बस खुशियों के साथ आनंद लिया करो।  बातें अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और मेरे अगले आर्टिकल की तुरंत सुचना पाने के लिए www.themotivationaldiary.com को फॉलो करना न भूले। 


Related search-

when will you be happy art of living in hindi

what are your needs in life art of living

what you need to be happy art of living

essential for a happy life

the art of being happy is to be satisfied with what you have

how to live a simple life and be happy

tips for happy life

how to live a happy and enjoyful life


Post a Comment

0 Comments