Ticker

6/recent/ticker-posts

कैसे गांव का 22 साल का लड़का चाय बेच कर बना करोड़पति ! Motivation for Youth | Success Story.

कैसे एक छोटे से गांव से निकल कर 22 साल का लड़का चाय बेच कर बना करोड़पति! सुनने में कितना आश्चर्य लगता है लेकिन उसके पीछे कितना कठिन मेहनत और ऊंची सोच लगी होती है, तब कही जाकर ये पड़ाव किसी को नसीब होता है। 

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

"सफलता तक पहुंचने के लिए, असफलता के Road से गुजरनी पड़ेगी"


"तब तक अपने काम पर काम करें, जब तक की आप सफल नहीं हो जाते"

कुछ इसी अंदाज में प्रफुल्ल सफलता (Success) हासिल करके दिखाया है । आज इस वीडियो में मैं उसी प्रफुल्ल (Prafull) के सफलता (Success) की कहानी को बताने जा रहा हूं । 

prafull-billore-mba-chaiwala-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

इसे भी जरूर पढ़ें- आपकी असफलता में ही छुपे है सफलता के राज।  

जब MBA में प्रवेश नहीं मिला तो प्रफुल्ल (Prafull)ने उसी कैम्पस के बाहर चाय की दुकान खोल ली । ऐसा करना शुरू में तो बहुत अजीब सा लगता है। लेकिन हिम्मत, सोच और कठिन मेहनत की वजह से आज कराेड़ों में कमाई कर रहे हैं।

"अगर आप खुद में मजबूत हैं तो असफलता आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती ।"

मध्य प्रदेश के एक गांव के एक किसान का बेटा प्रफुल्ल बिलोर (Praful Billore) IIM से MBA करना चाहते थे। इसलिए प्रफुल्ल (Prafull Billore) आईआईएम अहमदाबाद पढ़ने के लिए अहमदाबाद चला गया। वहां लगातार तीन साल कॉमन एडमिशन टेस्ट की तैयारी की इसके बावजूद जब कैट की परीक्षा पास नहीं कर पाए तो उन्होंने चाय की दुकान खोल ली और इसका नाम दिया -‘MBA चायवाला’ (MBA Chaiwala)। आज, MBA चायवाला का देश भर में 22 से अधिक आउटलेट्स हैं और अब जल्द ही एक अंतरराष्ट्रीय आउटलेट भी ओपन होने जा रहा है । वर्तमान में प्रफुल्ल करोड़पति हैं। आइए जानते हैं इनकी सफलता (Success) की कहानी…

इसे भी जरूर पढ़ें-  हार की जीत : एक प्रेरणादायक कहानी | Haar Ki Jeet : A Motivational Story

अहमदाबाद से शुरुआत

धार के एक छोटे से गांव लबरावदा के किसान परिवार के प्रफुल्ल बिल्लौरे (Prafull Billore) IIM अहमदाबाद से MBA करना चाहते थे, लेकिन जब सक्सेस (Success) हाथ नहीं लगी तो दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों की ओर रुख करने के लिए दिल करने लगा। लेकिन प्रफुल्ल (Prafull) को अहमदाबाद शहर इतना पसंद आया कि वो वहीं बसने की सोचने लगे। अब रहने के लिए पैसे चाहिए और पैसे के लिए कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा, यही सोचकर प्रफुल्ल ने अहमदाबाद में मैकडॉनल्ड में नौकरी कर ली। यहां प्रफुल्ल (Prafull) को 37 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से पैसे मिलते थे और वह दिन में करीब 12 घंटे काम करते थे। जिससे उनका गुजारा चलने लगा था। लेकिन कुछ कर गुजरने की चाहत प्रफुल्ल (Prafull) के अंदर थी जिसके चलते ज्यादा दिन नौकरी नहीं कर पाए।

चाय की दुकान ने बदल दी प्रफुल्ल की दुनिया

नौकरी करते हुए प्रफुल्ल (Prafull) को एहसास हुआ कि वह जिंदगी भर मैक-डॉनल्ड की नौकरी तो नहीं कर सकते, इसलिए उन्होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोची। लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे, प्रफुल्ल (Prafull) के पास नहीं थे। ऐसे में प्रफुल्ल ने ऐसा बिजनेस करने के बारे में सोचा जिसमें पूंजी भी कम लगे और आसानी से भी हो जाए।

prafull-billore-mba-chaiwala-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

बस यहीं से चाय का काम शुरू करने का आइडिया उनके दिमाग में आया। काम की शुरुआत के लिए प्रफुल्ल (Prafull) ने अपने पिता से झूठ बोलकर पढ़ाई के नाम पर 10 हजार रुपए मांगे। इन्हीं पैसों से प्रफुल्ल ने चाय का ठेला लगाना शुरू किया। और चूंकि MBA तो कर नही पाए जिसके कारण उन्होंने अपने ठेले को MBA चायवाला का नाम दे डाला । प्रफुल्ल (Prafull) चायवाला के रूप में भी बहुत मेहनत किया । अच्छी क्वालिटी के चाय लोगो को देने के लिए अपने विचार लगाया। नई सोच के चलते वो जल्द ही वहा काफी फेमस हो गए । 

"आप सफलता को पाने के सपने मत देखिये, बल्कि उनको पूरा करने के लिए मेहनत कीजिए ।"

इसे भी जरूर पढ़ें-  कौन कहता है गरीब करोड़पति नहीं बन सकता है ? | A Motivational Story

आज एम.बी.ए चायवाला (MBA Chaiwala) एक ब्रांड बन चुका है। देश के 22 बड़े शहरों में इसके आउटलेट हैं और अब विदेशो में भी फैंचाइजी खुलने जा रही है। प्रफुल्ल बिल्लौरे (Prafull Billore) का कहना उनके परिवार ने बहुत सपोर्ट किया है, उनका मानना है कि किसी भी काम के लिये इमानदारी से मेहनत की जाये तो सफलता (Success) जरुर मिलती है। कोई काम छोटा या बड़ा नही होता है। बस आपका देखने का नजरिया होता है। उसे ऊंचाई की मुकाम तक पहुंचाने का जुनून और हुनर होना चाहिए।

"हुनर और जुनून हो तो किसी छोटे से काम को भी ब्रांड बनाया जा सकता है 

वरना बड़ा ब्रांड भी विलुप्त हो जाता है। "


"आपके और आपकी सफलता के बीच में आपकी सोच खड़ी है।"

prafull-billore-mba-chaiwala-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya


अब देशभर में हो रही है तारीफ

प्रफुल (Prafull Billore) की कामयाबी ने उन लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया जो उनका मज़ाक उड़ाया करते थे। उसे कहते थे कि इतना पढलीख कर चाय बेच रहा है। प्रफुल ने बताया कि अब लोग मुझसे सलाह मांगते हैं। मैं उन्हें बताता हूं, डिग्री मायने नहीं रखती है। आपको जो पसंद है, उसी काम को करना चाहिए। 

आपको बता दें कि प्रफुल (Prafull Billore) ने एम.बी.ए छोड़कर चाय का स्टॉल किया था। चाय के बिजनेस को शुरू करने के 4 वर्षो भीतर उन्होंने 3 करोड़ रुपए कमाकर देशभर में तारीफे बटोर ली थी। प्रफुल्ल बिल्लरे (Prafull Billore) की दुकान MBA चायवाला आज यंगस्टर्स के बीच में एक लोकप्रिय ब्रांड बन चुका है।

"संघर्ष और धैर्य के साथ ही आप बड़ी मंजिल हासिल कर सकते हैं ।"

"जो ज़मीन से उठते है, उन्हीं का नाम आसमां तक फैलता है।"



Motivation for Youth | Success Story | Success story of Prafull Billore | MBA Chaiwala | Story of MBA Chaiwala | How chaiwla become millionaire in hindi | Success tips for Youth | Motivational Story in hindi.Who is prafull Billore? | How much does prafull Billore earn? | Who is the owner of MBA Chai Wala?


Post a Comment

1 Comments

Comment here.