Skip to main content

About Us



Ram Maurya

Hi friends .. 

I am Ram Maurya an Indian blogger. 

हमारे life में हमेशा उतार-चढ़ाव (up and down) चला रहता है।  सभी दिन एक तरह के नहीं होते है । किसी के लिए बहुत अच्छा (good) होता है तो किसी के लिए बुरा (Bad) होता है। ऐसे बुरे समय में कुछ लोग तो संभल जाते है परन्तु ज्यादा लोग टूट जाते है या मायूस (Frustrate) हो जाते है। ऐसे टूटे हुए मायूस लोगो को अगर किसी का सहारा या Motivation न मिले तो वे लोग हमेशा के लिए जीवन में असफलता (unsuccessful) की ओर चले जाते है।  इतना ही नहीं ऐसे लोग जिंदगी के अंधेरे में ही पड़े रहते है या फिर खो जाते है । 

जिन व्यक्तियों को किसी कारण से अपने जीवन में सफलता (Success) के लिए ठीक से रास्ते नहीं मिलते, उन्हें सही रास्ता भी दिखाना हमारा फ़र्ज़ बनता है। कुछ students को पढ़ाई करने के लिए अच्छे सुझाव और tips की जरुरत होती है, जिससे वो किसी exams को आसानी से clear कर सके।

कुछ लोग सिर्फ सफलता के पीछे भागते भागते जीवन की वास्तविक ख़ुशियों को पीछे छोड़ आते है, जिससे उनके लाइफ में पैसा, शोहरत, इज़्ज़त आदि होता तो है, पर ख़ुशी नहीं होती है। ऐसे लोगो को जीवन के वास्तविक ख़ुशियों (Happy Life) से रूबरू कराना भी हमारा कर्तव्य बनता है।

ब्लॉग लिखना क्यों ज़रुरी समझा -
  • Internet पर एक दिन कुछ सर्च कर रहा था, तो देखा की हम अपनी बातों को ब्लॉग / आर्टिकल के जरिये ऐसे लोगो तक पहुंचा सकते है जिनको इनकी जरुरत है। तभी से मैंने सोच लिया की मैं भी अपने अनुभवों  और सोच को Internet पर www.themotivationaldiary.com के जरिये  लोगो तक  Blog and Articles साझा करूँगा।
  • ताकि मै अपने विचार www.themotivationaldiary.com के जरिये आप सभी लोगो के साथ-साथ करोणों (Millions) लोगो के दिलो तक पहुंचा सकते  है।
  • जिससे सभी लोगो के अंदर से व्याप्त नकारात्मक विचार (Negative Thoughts) को हटा कर उनके दिलो में सकारात्मक विचार (Positive Thoughts) को पैदा करवा सकूँ । 
  • इसलिए की मै दुनिया (World) के सामने नए-नए ऐसे विचार (New Ideas) को प्रस्तुत कर सकूँ, जिससे अपने देश के साथ पुरे विश्व (World) का भला हो सके। 
  • जिससे की मेरे Blogs and Articles से लोगो को सफलता मिले, उनकी कार्य करने की क्षेत्र में ज्यादा Progress सके, खुशहाल जीवन (Happy Life) जी सके, किसी की जान बचा सके जो डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो गया हो ।
  • ताकि उन विद्यार्थियों को सही रास्ता दिखा सकूँ, जो अपने रास्ते से भटक गए है या उनका पढ़ने में मन न लग रहा हो। 

कुछ मेरे बारे में -

मैं India के एक Government सेक्टर में अधिकारी पद पर कार्यरत हूँ । अपने ड्यूटी के दौरान मैने अपने पुरे देश में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में भ्रमण भी किया है।  इस दौरान मैंने अपने देश के कई राज्यों और दूसरे देशों के लोगो से मेल मिलाप किया। उनके विचारों को गंभीरता से सुना और अध्ययन करता रहा। मै हमेशा किसी से कुछ न कुछ सीखने की कोशिश करता रहता हूँ । मैंने देश विदेश में जाकर वहाँ से और अपने इर्द गिर्द के समाज से बहुत कुछ सीखा और सदैव सीखने के प्रयत्नशील रहता हूँ । जो भी बातें मैं सीखता हूँ, उसे दूसरों के साथ बाँटने की कोशिश करता हूँ और हमेशा करता रहूँगा । अब अपनी इसी कोशिश को इंटरनेट पर लेख (Article and Blog ) आपके लिए लिखता रहूँगा । 

मैंने अपनी पढ़ाई बहुत कठिन परिस्थितियों में रहकर किया है। मैंने कॉलेज की पढ़ाई 2002 में B.Sc. (Biology) से समाप्त किया। उसके बाद Allahabad में Competition की तैयारी किया। वर्ष 2003 में competition को Clear किया। सर्विस के दौरान जैसा मैंने बताया भी है की देश और विदेश में तैनात रहा। सर्विस के दौरान मैंने अपने डिपार्टमेंट (Department) में कई प्रमोशन भी लिए और साथ ही उत्कृष्ट कार्यो के लिए बहुत बार प्रोत्साहन (Appreciation),इनाम, रिवॉर्ड (Reward) और मैडल (Medal) से भी नवाजा गया । मै वर्तमान समय में भी कार्यरत हूँ। 

मुझे अच्छा लगता है -
  • Motivational speech / video /article / Blogs  सुनना, देखना और लिखना करना । 
  • अच्छे लेखकों की Books और उनकी जीवनी पढ़ना। 
  • विभिन्न विषयों (Topics) पर Blogs और Article लिखना और पढ़ना। 
  • Cooking करना। 
  • योग (Yoga) करना। 
  • Physical Exercise करना। 
  • बच्चों को पढ़ना और उन्हें मार्गदर्शन करना । 
  • असहाय लोगो की मदद करना। 
  • Singing, Driving और Painting करना। 
  • New Technology को सीखना और दूसरों को सीखाना । 
  • Social works करना। 






Comments

  1. Very nice I am proud to your work for studying person and other people. Jai hind.....

    ReplyDelete
  2. Thanks for your valuable comments .

    ReplyDelete
  3. अति सुंदर आप एक अच्छे लेखक हैं यह पता नहीं था आपका लेख पढ़ कर बहुत आनंद हुआ

    ReplyDelete

Post a Comment

Comment here.

Popular posts from this blog

कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

एक प्रेरणा-सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोग ! Motivation-Sabse bada Rog kya kahenge Log.

माता -पिता का सम्मान करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

समय की कद्र करो नहीं तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा Importance of time in hindi

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

Contact Form

Name

Email *

Message *