Ticker

6/recent/ticker-posts

धैर्य रखना क्यों जरूरी है ? Keep patience for happy & successful life.

धैर्य रखना क्यों जरूरी है ? Keep patience for happy & successful life.


क्रिकेट में एक बैट्समैन का जब वक्त खराब होता है तो जहां बॉल गिरती है वह बैट नहीं लगता लेकिन वही जब सही वक्त आता है तो आदमी जहां  बैट घुमाता है बॉल भी वही गिरता है। जी हां दोस्तो हमारे जीवन में भी ठीक इसी प्रकार हमे धैर्य रखना चाहिए और सही समय का इंतजार करना चाहिए। 

आइए आपको एक छोटी सी कहानी सुनाता हूं जिससे आप बड़ी आसानी से समझ सकते है।


इसे भी जरूर पढ़े -  कैसे करें लोगो के ध्यान आकर्षित ? How to get attract attention?


ये कहानी है एक प्रोफेसर की जो अपने जीवन पर्यन्त किसी न किसी रिसर्च पर लगे रहते थे। वो जानना चाहते थे कि कोई भी human behavior अलग अलग समय में और अलग अलग तरीके से कैसे काम करता है। कैसे कुछ लोग हार जाते है और कुछ लोग जीत जाते है । 


एक दिन उन्होंने अपने class के सभी बच्चों को कैंडी अर्थात टॉफी दी और कहा कि 10 मिनट तक कोई भी बच्चा इस टॉफी को नहीं खायेगा। इतना कहने के बाद वे क्लास से बाहर चले गए। उनके बाहर जाते है बच्चो को मना करने वाला तो वहां कोई था नहीं जिससे कुछ बच्चों ने 10 मिनट से पहले ही टॉफी को खा लिए। 


जब 10 मिनट के बाद प्रोफेसर क्लास में पहुंचे और उनसे पूछा कि किसने किसने खा लिया और किसने नहीं खाया। वहां पर क्लास में सिर्फ सात बच्चे थे जिन्होंने टॉफी नहीं खायी थी , उसके आलावा किसी ने दो मिनट में ही खा लिए थे तो किसी ने 5 मिनट में। 


प्रोफेसर ने उन सात बच्चो का नाम और पता नोट कर लिया। कुछ साल के बाद उन सात बच्चो के घर जाकर पता किया तो पाया कि वो सभी सातो लड़के अमीर, रईस, इज्जतदार और नामी व्यक्ति कि श्रेणी में आने लगे थे। 


इसे भी जरूर पढ़े - सकारात्मक सोच की शक्ति : ( Motivational Story)


इसके बाद प्रोफेसर उस स्कूल से अन्य लड़कों के नाम पते लेकर आए जिन्होंने टॉफी 10 मिनट से पहले खा लिए थे। फिर जाकर उनके बारे में पता किया तो पाया कि वो सभी मिडिल क्लास लाइफ जी रहे थे। 


इस experiment के द्वारा प्रोफेसर हमे ये बताना चाहते थे कि जो अपने जीवन में 10 मिनट का धैर्य नहीं रख सकता वो कमाल नहीं कर सकता। वो जीवन में सफल नहीं हो सकता है। इस दुनिया में जितने भी success लोग है उनके पास एक कॉमन गुण है और वो है धैर्य या सब्र रखने का। सब्र इंसान मजबूत बनाती है।  अगर आपके पास सब्र है तो घबराएंगे नहीं क्योंकि आपको यकीन होगा की एक न एक दिन अच्छा होगा लेकिन यदि सब्र नहीं होगा तो एक छोटी सी चुनौती में भी घबरा जाएंगे कि मुझसे नहीं हो पाएगा या मै ये नहीं कर पाऊंगा।  हमे जीवन में धैर्य बना कर रखना चाहिए। 


इसे भी जरूर पढ़े - तुलना करना दुःख का सबसे बड़ा कारण है ! Comparison kill the joy of achievements.


वक्त के बारे में कहना चाहूंगा कि वक्त चाहे अच्छा हो या बुरा दोनों ही जल्दी कट जाते है। अगर वक्त बुरा चल रहा हो तो घबराना नहीं चाहिए बल्कि धैर्य से अच्छे वक्त का इंतजार कीजिए। और वही  अगर वक्त अच्छा चले तो ईश्वर को धन्यवाद कहिए।


What is the best way to live a happy and successful life? / What is happiness and success?How Being successful can bring happiness? / What comes first success or happiness? / What are the 7 keys to happiness? / What are the 3 keys to a happy life?


Post a Comment

0 Comments