Ticker

6/recent/ticker-posts

तुलना करना दुःख का सबसे बड़ा कारण है ! Comparison kill the joy of achievements.

हमारे दुःख का एक कारण यह भी है कि हम दूसरों के सुखों से अपनी तुलना करते रहते है कि उसके पास ज्यादा है,मेरे पास कम है। जो हमें मिला है यदि उसी पर ध्यान हो तो दुखी नहीं होंगे क्योंकि दुःख तो तुलना से आता है जब अपने से ज्यादा खुशहाल व्यक्ति से तुलना करोगे तो दुःख आएगा और अपने से नीचे व्यक्ति से अपनी तुलना करोगे तो अहंकार उभर कर आएगा कि 'मैं बड़ा हूँ' ! इस प्रकार ज़िन्दगी भर हम किसी न किसी से तुलना करके दुखी होते रहते है। क्योंकि मन को दुःख की विलासिता भी बड़ी अच्छी लगती है इसलिए जान बूझकर मन दुःख को कहीं न कहीं से ढूंढ लाता है। और यही हमारे विकास का सबसे बड़ा रोड़ा बन जाता है । हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम मन को बार-बार ऊँचे से ऊँचा विचार देते रहे और अपने को किसी कार्य में व्यस्त रखे क्योंकि खाली मन दुःख ही लेकर आता है। जब मन विचार सहित व्यस्त नहीं होता तब अस्त-व्यस्त हो जाता है।   

Motivational-inspirational-ram-maurya


Comparison kill the joy of achievements, motivational and inspirational article in hindi, article in hindi for happy life,  comparison kills the joy of achievement in hindi, comparison kills quotes,comparison to life

आपने कई बार कुछ लोगों को ऐसा कहते सुना होगा, 'मुझे अपने जीवन में न्याय नहीं मिला। मुझे भेदभाव का सामना करना पड़ा। मेरे आस पास ऐसे लोग हैं जिन्हें सब कुछ आसानी से मिल जाता है। कई लोगों को अपने जीवन में रत्ती भर भी दुख या कष्ट का सामना नहीं करना पड़ा। उन के पास बड़े-बड़े आलीशान मकान है और मैं एक छोटे से फ्लैट में रहता हूं। वह कोई ठोस काम भी नहीं करता, फिर भी उसे मुझसे ज्यादा तारीफ मिलती है।

 इसे भी अवश्य पढ़ें - कैसे करें लोगो के ध्यान आकर्षित ? How to get attract attention?

हमारा बहुत समय अक्सर दूसरों के साथ अपनी तुलना करने में ही निकल जाता है। क्या ऐसी तुलना सकरात्मक या फलदायी होती है? दोनों फलों के अपने गुण हैं। दोनों दो तरह के हैं। दोनों को एक ही तरह से नहीं आंका जा सकता है। इसी तरह हर एक आत्मा अपने आप में एक अलग पहचान लिए होती है। हमारे कर्म पुरुषार्थ के साथ मिल कर तय करते हैं कि हमें क्या मिलता है और क्या नहीं। तुलना करना गलत नहीं है, यदि वह स्वस्थ तुलना है और हम किसी को हराने की मंशा से नहीं, अपनी कमियों पर विजय पाने के लिए करते हैं। लेकिन हम सकारात्मक तुलना कम करते हैं। जो हमारे पास है, उससे हम संतुष्ट नहीं हैं और वह सब कुछ पाना चाहते हैं जो दूसरों के पास है। पद, प्रतिष्ठा, संपत्ति या कुछ और जिससे हम समझते हैं कि हमें खुशी मिल सकती है। दूसरों से अपनी तुलना हममें ईर्ष्या और असुरक्षा ही पैदा करती है। इसी संदर्भ में अब एक कहानी पर विचार करते हैं।

एक राजा बहुत दिनों बाद अपने बगीचे में सैर करने गया , पर वहां पहुँच उसने देखा कि सारे पेड़- पौधे मुरझाए हुए हैं । राजा बहुत चिंतित हुआ उसने इसकी वजह जानने के लिये सभी पेड़-पौधों से एक-एक करके सवाल पूछने लगा।

Comparison kill the joy of achievements, motivational and inspirational article in hindi, article in hindi for happy life,  comparison kills the joy of achievement in hindi, comparison kills quotes, comparison to life

ओक वृक्ष ने कहा, वह मर रहा है क्योंकि वह देवदार जितना लंबा नहीं है। राजा ने देवदार की ओर देखा तो उसके भी कंधे झुके हुए थे क्योंकि वह अंगूर लता की भांति फल पैदा नहीं कर सकता था। अंगूर लता इसलिए मरी जा रही थी की वह गुलाब की तरह खिल नहीं पाती थी। 

 इसे भी अवश्य पढ़ें -  सकारात्मक सोच की शक्ति ( Motivational Story -Power of Positive Thought)

राजा थोडा आगे गया तो उसे एक पेड़ नजर आया जो निश्चिंत था, खिला हुआ था और ताजगी में नहाया हुआ था।  राजा ने उससे पूछा , ” बड़ी अजीब बात है , मैं पूरे बाग़ में घूम चुका लेकिन एक से बढ़कर एक ताकतवर और बड़े पेड़ दुखी हुई बैठे हैं लेकिन तुम इतने प्रसन्न नज़र आ रहे हो। ऐसा कैसे संभव है ?” 

पेड़ बोला , ” महाराज , बाकी पेड़ अपनी विशेषता देखने की बजाये स्वयं की दूसरों से तुलना कर दुखी हैं जबकि मैंने यह मान लिया है कि जब आपने मुझे रोपित कराया होगा तो आप यही चाहते थे कि मैं अपने गुणों से इस बागीचे को सुन्दर बनाऊंगा यदि आप इस स्थान पर ओक , अंगूर या गुलाब चाहते तो उन्हें लगवाते !! इसीलिए मैं किसी और की तरह बनने की बजाय अपनी क्षमता के अनुसार श्रेष्ठतम बनने का प्रयास करता हूँ और प्रसन्न रहता हूँ । “

हमारी हमेशा से आदत रही है कि हम अपनी और किसी दूसरे की भला बुरा ढूंढे। और हमारी और किसी अन्य के बीच तुलना करें।असल में यह दुख और कभी-कभी घमंड भी पैदा करता है। कैसे?

 इसे भी अवश्य पढ़ें - रिश्तों को कैसे निभाए? Why our relations are important?

जब हम किसी से तुलना करके यह पाते हैं कि वो हमसे आगे है तो हम निराश हो जाते हैं, कभी-कभी ये बात हमसे गलता भी नहीं है। और जब हम किसी से तुलना करके यह पता लगाते है कि हम उससे श्रेष्ठ है , तब हमारे अँदर घमंड की भावना धीरे-धीरे जगह बनाने लगती है। और यह सब हाल ही में हमारी दुख का कारण भी बनती है।

हम और आप सब भाग्यवान है जो हमें मनुष्य का जन्म मिला है।अक्सर हम हमारा कर्तव्य समझ नहीं पाते और अपने रास्ते से इधर-उधर भटक जाते हैं और बाद में दुख प्रकट करते हैं। हमारा कर्तव्य बनता है कि हम उनकी मदद करें जिनकी मदद करने के लिए भी कोई नहीं है और वे दुर्भाग्यशाली है। इसलिए वर्तमान में जिओ और वर्तमान में सोचो और वर्तमान में ही कर्म करो। यही आपको खुशी देगा।
इसी संदर्भ में किसी कवि ने क्या खूब लिखा है:-
रख होंसला वह मंजर भी आएगा,
प्यासे के पास चलकर समुन्दर भी आएगा,
थक कर ना बैठ मंजिल के मुसाफिर,
मंजिल भी मिलेगी और मिलने का मजा भी आएगा।

कहने का तात्पर्य है की हमेशा अपने गुणों, अपनी योग्यताओ पर ध्यान केन्द्रित करे। यह जान ले, आप जितना समझते है, आप उससे कही बेहतर है। बड़ी सफलता उन्ही लोगो का दरवाजा खटखटाती है जो लगातार खुद के सामने उचे लक्ष्य रखते है, जो अपनी कार्यक्षमता सुधारना चाहते ।

Comparison kill the joy of achievements, motivational and inspirational article in hindi, article in hindi for happy life,  comparison kills the joy of achievement in hindi, comparison kills quotes, comparison to life

Post a Comment

0 Comments