Ticker

6/recent/ticker-posts

कैसे करें लोगो के ध्यान आकर्षित ? How to get attract attention? | Personality Development Tips | Success Tips

आज के व्यस्त दिनचर्या और कम्पटीशन के ज़माने में किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी बात को कम से कम शब्दों में कहना चाहिए। इसी विषय पर हमारा आज का आर्टिकल है। 

how-to-get-attract-attention-the-motivational-diary-ram-maurya

How do you attract someone's attention, How can I attract my attention online?, What words get people's attention? How to get attract attention?

इसे भी जरूर पढ़ें - Goal सेट करना क्यों जरूरी है ?

आज के वक्त में हमारे आसपास इतनी सारी जानकारी है कि हम उनमें से ज्यादातर चिजों को अनदेखा कर देते है। हम इतनी सारी जानकारी अपने दिमाग में रख ही नहीं सकते है। इसके साथ ही हम एक चीज पर लंबे समय तक ध्यान नहीं लगा कर रख सकते है । एक रिसर्च में यह बात सामने आयी की अब हमारा ध्यान सिर्फ 8 सेकंड में भटक जाता है । इसका मतलब अगर आप अपनी बात को 8 सेकंड के अंदर कहने की कोशिश नहीं करेंगे या फिर उसके अंदर लोगो को कुछ ऐसा नहीं बताएंगे जो उनके काम का हो, तो वो आपको छोड़कर कहीं और चले जाएंगे।

एक सॉफ्टवेयर कंपनी के हिसाब से आज एक व्यक्ति को एक हफ्ते में 304 ई मेल आते है । इसके आलावा अन्य कई कंपनियों की भी रिपोर्ट को माने तो एक व्यक्ति एक दिन में 150 बार अपना फोन इस्तेमाल करता है । मतलब हर 8 मिनट में अपने फोन की वजह से हमारा ध्यान भटक रहा है। इसलिए आज के वक्त में लोगो तक अपनी बात को कम शब्दो में पहुंचाना बहुत जरूरी है। लोग आज के वक्त में अपना धीरज खो रहे है और वो चाहते है कि हर काम तेज हो। उनके फोकस करने की क्षमता कम हो रही है । इसलिए उनका ध्यान पाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे वे आपको सुनने के लिए राजी हो जाए। इसके लिए आपको ऐसी हेडलाइन इस्तेमाल करनी होगी जिससे लोगो की उत्सुकता बढ़े और वे उसके बारे में और जानने कि इच्छा रखे। उन्हे पहले ही बता दीजिए कि अगर वे आपको सुनेंगे तो उनका क्या फायदा उन्हें मिलेगा।

लोगो का ध्यान आकर्षित करना इतना जरूरी क्यों है ? 

बिजनेस में अगर अपने कस्टमर का ध्यान खींच कर उन्हे कम शब्दो मे यह नहीं समझा सकते है कि उन्हें आपकी कंपनी में क्यों इन्वेस्ट करना चाहिए तो वे आपके साथ बिजनेस नहीं करना चाहेंगे। अगर आप ग्राहकों का ध्यान नहीं खींच सकते तो आप उन्हे अपना प्रोडक्ट नहीं बेच पाएंगे। आजकल लोगो को यह बिल्कुल नहीं पसंद है कि कोई उनका समय बर्बाद करे । इसलिए उनसे बात करने के लिए भी आपको कम समय में काम की बात करना आना चाहिए । इसलिए यह कला सीखने की जरुरत हर किसी को है।

How do you attract someone's attention, How can I attract my attention online?, What words get people's attention? How to get attract attention?

इसे भी जरूर पढ़ें - समय की कद्र करो नहीं तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा Importance of time 

हम जब किसी टॉपिक के बारे में बहुत कुछ जानते है तो उसके बारे में बहुत ज्यादा बोलते है -----

हम सभी को बोलना इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि हमे पता ही नहीं लगता की कब हमने ज्यादा बोल दिया । अगर आप एक एक्सपर्ट है और एक टॉपिक के बारे में बहुत कुछ जानते है तो आप एक सवाल का जवाब इतनी गहराई से देने की कोशिश करेंगे कि सामने वाला उब जाएगा। तो आपके एक्सपर्ट होने का फायदा ही क्या, अगर आप सामने वाले को साफ-साफ जवाब न दे सके?

how-to-get-attract-attention-the-motivational-diary-ram-maurya

ऐसा ही कुछ होता है जब हम बहुत अच्छा महसूस कर रहे होते है ।  आप एक दोस्त के साथ बात करना शुरू करते है और आपको पता ही नहीं लगता की समय कब बीत गया ? वो इसलिए क्योंकि इस समय आप अपने दिमाग की सारी बाते करने लगते है और एक के बाद एक चीजे आपको याद आती रहती है।

अपने बॉस से बात करते वक्त बहुत से लोग नर्वस होते है और इसलिए वो उनसे अपने दिमाग में आने वाली हर बात नहीं बोल पाते है। यहां पर बोलने से पहले वे सोचते है और सही शब्दों का इस्तेमाल करके ही बोलते है। अच्छा महसूस करते वक्त हम ज्यादा तो बोलते ही है, लेकिन हम जब कंफ्यूज होते है, तब भी ज्यादा बोलते है। बहुत बार ऐसा होता है कि हम बोलने से पहले सोचने लगते है। जब क्लास में एक बच्चे से अचानक एक कॉन्सेप्ट को समझाने के लिए कहा जाता है, तो वो उसका जवाब लंबा देता है और साफ-साफ अपनी बातो को नहीं कह पाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उससे वो सवाल अचानक से पूछा गया था और अभी उसने उसका जवाब अच्छे से सोचा नहीं है। इस वजह से वो बोलते हुए सोच रहा है और अपनी बात को साफ-साफ नहीं कह पा रहा। इसलिए अगर आप किसी बात को समझाने से पहले उसे अच्छे से सोच लेंगे तो आप उसे काम शब्दों में कह पाएंगे।

लेकिन बहुत सी चीजे होती है जिन्हे समझना बहुत मुश्किल होता है। उदाहरण के लिए एक कंपनी का कार्य। अगर एक ग्राहक को यह जानना हुआ कि उसका ऑर्डर आने में इतना समय क्यों ले रहा है और आप उसे अपनी कंपनी का पूरा प्रोसेस समझाने लगेंगे तो वो उब जाएगा। इस तरह के हालात में या तो प्रोसेस को आसान बनाइए या तो जवाब को अलग बनाइए।

How do you attract someone's attention, How can I attract my attention online?, What words get people's attention? How to get attract attention?

इसे भी जरूर पढ़ें - Personality Development Tips in Hindi व्यक्तित्व विकास

पांच स्टेप की मदद से आप एक मुश्किल कॉन्सेप्ट को आसानी से समझा सकते है ----

इसके लिए आप  B, R, I, E, F माइंड मैप का इस्तेमाल कर सकते है । इसके पांच हिस्से होते है और हर हिस्से पर ध्यान देकर आप अपनी बात को लोगो तक साफ साफ पहुंचा सकते है।

B- इसका मतलब बैकग्राउंड या भूमिका से है। इसमें आप लोगो को यह बताते है कि आप जो बोल रहे है, उसे बोलने के पीछे की कहानी क्या है ? यह बताइए की वो बात कहां से निकल कर आ रही है। उदाहरण के लिए , अगर आप एक मीटिंग में एक प्रोजेक्ट के बारे में लोगो को बता रहे है , तो आप बैकग्राउंड कुछ इस तरह से दे सकते है - इस प्रोजेक्ट को हमने दो हफ्ते पहले शुरू किया था और हमे इससे दो लाख कमाने की उम्मीद थी।

R- इसका मतलब रीजन ( कारण ) है । इस प्वाइंट पर आने के बाद आप यह बताते है कि आप जो भी बता रहे है उसके पीछे की वजह क्या है । अगर आप एक मीटिंग में है , तो background की जानकारी देने के बाद उन्हें यह बताइए कि आपने वो मीटिंग क्यों रखी है और लोगो का वहा पर होना और आपकी बातो को सुनना क्यों जरूरी है? उससे उनको क्या फायदा होगा?

I- इसका मतलब information (जानकारी) है। अब आप लोगो को वो बात बताइए जो आप बताना चाहते है। मीटिंग में आप लोगो से बता सकते है कि वो प्रोजेक्ट आपने 2 हफ्ते पहले शुरू किया था  और कामयाब हुआ या नहीं।  अगर कामयाब नहीं हुआ तो उसके लिए क्या किया जा सकता है?

E- इसका मतलब ending (समाप्त) है। यहां पर आप अपनी बात को खत्म करते है और आप ने जो भी अभी-अभी कहा उसे दोहराते है, ताकि सुनने वालो को यह समझ में आ जाए कि शुरुआत से अंत तक उन्होंने क्या बात कि थी?

F- इसका मतलब है follow up question। इसमें आप यह उम्मीद करते है कि आपको सुनने वाले लोग आप से कुछ सवाल पूछेंगे। अगर आपकी बात का कुछ हिस्सा किसी को समझ में नहीं आया तो वो आपसे पूछ सकता है। आपको इसके लिए तैयार रहना होगा।

तो इस तरह से आप किसी मुश्किल बात को पांच भागो में बांटकर आसान शब्दों में कह सकते है।

इसे भी जरूर पढ़ें - मन के जीते जीत और मन के हारे हार। 

दोस्तों इसके आलावा आप कोई चित्र का प्रयोग करके या चित्र बनाकर आप लोगो को अपनी बात अच्छे से समझा सकते है। 

दोस्तों आशा करते है की ये आर्टिकल आप को जरूर पसंद आया होगा और आप इसकी मदद से भविष्य में अपने ऑफिस , कंपनी या  व्यापार में अच्छे से सदुपयोग कर पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा इज्जत , मुनाफा और व्यक्तित्व का विकास कर सकेंगे।  यदि कुछ सुझाव या जानकारी मुझसे करना चाहते है तो आप मुझे मैसेज (comments) या मेल (mauryaram45@gmail.com) जरूर करें।  


How do you attract someone's attention, How can I attract my attention online?, What words get people's attention? How to get attract attention?

Post a Comment

0 Comments