Ticker

6/recent/ticker-posts

गलत विचारो पर हो 100 % पाबन्दी | Ban on negative thoughts.

how-to-stop-negative-thoughts-ram-maurya-the-motivational-diary


अपने अच्छे विचारों (Good thoughts) से ही व्यक्ति अच्छे कार्य करके महान बन जाता है और बुरे काम करके बुरा बन जाता  है। एक विचार ही तो है जो हमारी मंजिल (Goal) को निर्धारित करता है। एक विचार ही तो है जो हमारी सफलता (Success) और असफलता को सुनिश्चित करता है। एक विचार (Thought) किसी इंसान को अच्छा बना देता है तो किसी को बुरा। किसी व्यक्ति के विचार से ही मालूम किया जा सकता है की वह आगे भविष्य में सफल (Success) होगा या फिर असफल। 


दुनिया में ज्यादातर लोग असफल हो जाते है क्योंकि वो अपने अंदर आने वाले गलत विचारो (Bad thoughts) को रोक नहीं पाते। कुछ लोग ऐसे लागत विचारो (Bad thoughts) को कुछ हद तक रोक भी लेते है जिससे उनको भी उसी स्तर की सफलता (Success) मिल भी जाती है। लेकिन यदि आपको पूरी सफलता (Success) की पायदान पर चढ़ना है तो फिर अपने अंदर आने वाले गलत विचारो (Bad Thoughts) पर शतप्रतिशत (100%) पाबंदी लगानी पड़ेगी। 


इसे भी अवश्य पढ़ें - कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)


जब हम सुबह किसी कार्य के लिए अपने दिमाग में सोच लेते है तो उस दिन किसी न किसी तरह से उस कार्य को पूर्ण कर ही लेते है। अगर आपने मन में अच्छे विचार (Good Thoughts) आए तो अच्छा करेंगे और यदि बुरा आया तो बुरा काम कर डालेंगे। इसका मतलब यही है की सुबह सुबह अपने दिमाग में गलत विचारो (Bad thoughts) को आने से रोक लगा दे। बस यही सोचे की आज मैं कोई गलत कार्य के लिए अपने मन में सोचूंगा ही नही। 


"संभव और असंभव (Possible and Impossible) के बीच की दूरी ,

किसी इंसान के सोच और कर्म पर निर्भर करती है।"


ताकतवर वो नही जो शरीर से मजबूत हो , 

बल्कि ताकतवर वो है जो अपनी सोच से मजबूत हो।


हमारी प्रसन्नता (Happiness) भी हमारी सोच पर ही निर्भर रहती है । इसलिए अपनी सोच को सदैव सकारात्मक ही बना कर रखे। आपने देखा होगा सकारात्मक सोच (Positive thoughts) वाला व्यक्ति सदैव हंसता मुस्कुराता और चंचल दिखाई देता है जबकि गलत सोच वाला मायूस और कुंठित नजर आता है। किसी दूसरे व्यक्ति के कहने से अपने अच्छे सोच को कभी न बदले । 

"यदि आप खुश (Happy) रहना चाहते है तो लोगो की बातो पर कम 

और अपने विचारों पर ज्यादा ध्यान दें।"


इसे भी अवश्य पढ़ें -  दिनभर ऊर्जावान कैसे रहे ? How to be energetic all time?


कुछ तरीको को अपनाकर भी आप अपने दिमाग में गलत विचारो के आने पर सौ प्रतिशत रोक लगा सकते है।  उन तरीको के बारे में निचे विस्तार से बताने जा रहा हूँ -

सकारात्मक लोगो से मेल मिलाप करके

हम जैसे लोगो के साथ रहेंगे वैसे ही हमारे दिमाग में विचार आते रहेंगे। अच्छे विचारो को ही अपने दिमाग में लाना है तो बुरे विचार वाले लोगो से दूरी बनाकर रखना होगा और अच्छे विचार वालो से नजदीकी रखना होगा। पॉजिटिव विचार वाले लोगो से ही मिलना जुलना रखना होगा। जब आप सकारात्मक विचार सकारात्मक सोच (Positive thoughts) वाले व्यक्तियों से ही मेल जोल रखने लगेंगे तो धीरे धीरे आपके दिमाग से नकारात्मक विचार खत्म होने लगेंगे।


शरीर से उन्हें दूर फेंक दो

हमारा दिमाग भी कंप्यूटर की तरह होता है। उसमे जो फीड करेंगे वो हमे याद आता रहेगा। लेकिन जब उसे डिलीट कर देते है तो नही शो होता है। इसी प्रकार जब मन में बुरे विचार आए तो उसे कागज पर लिख कर डस्टबिन में फेक देना चाहिए। ऐसा करने से एकदम तो बुरे विचार दिमाग से नही निकल जाएगा लेकिन धीरे धीरे कम जरूर हो जायेगा।


एक कप चाय पीओ

नकारात्मक विचार कई अलग-अलग कारणों से मन में आ सकते हैं। एक शोध से ये साबित हुआ है की अगर आप परेशानी में हो या फिर नकारात्मक विचार मन में आ रहे है तो अपने उस अकेलापन को दूर कर ऐसे विचारो पर पाबंदी लगा सकते है। उसके लिए आप एक कप चाय या कॉफी पिएं ऐसा करने से दिमाग में सकारात्मक सोच सकारात्मक सोच (Positive thoughts) पैदा होगी। 


स्थिति को फिर से बनाए

यदि आप एक रद्द उड़ान के कारण घंटों तक हवाई अड्डे पर फंस जाते हैं । तो उस समय आपके दिमाग में परेशानी जैसे नकारात्मक विचार आने लगते है लेकिन आप उस स्थिति को पुनः नयापन लाने के लिए नए विचार को सोचिए , जैसे, यह मत सोचिए कि आप फस गए है। इसके बजाय, इसे मौके के रूप में देखें, जैसे अपने माता-पिता या किसी पुराने दोस्त को बुलाने के लिए सोचे जो कही आसपास रहते हो या फिर उस सहर में कुछ विशिष्ट जगहों पर भ्रमण करने की सोचे या फिर कुछ खरीदने की सोचे आदि कामों को करके अपने विचार को सकारात्मक रूप दे सकते है। एक बार जब आपने अपनी स्थिति को सफलतापूर्वक ठीक कर लिया, तो विज़ुअलाइज़ेशन, व्यायाम,एक पुस्तक पढ़ना या एक त्वरित टहलने की कार्यवाही आदि कर सकते है।


किताबो को पढ़कर या वीडियो को देखकर

आज के युग में सकारात्मक सोच सकारात्मक सोच (Positive thoughts) और विचार से संबंधित ढेर सारी किताबे बाजार में उपलब्ध है। जब आपके पास समय हो ऐसी किताबो को पढ़कर अपने दिमाग को अच्छी सोच या विचारधारा दे सकते है। इसके आलावा आप YouTube या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सकारात्मक वीडियो को देखकर भी अपने माइंड में नकारात्मक विचार पर सौ प्रतिशत रोक लगा सकते है। अगर देखा जाए तो इस प्रकार की विधि आज के समय में ज्यादा कारगर साबित हो रही है। 


आपकी सेहत भी आपके सोच के ऊपर आश्रित (depend) रहती है। हमारे शरीर में दिमाग का पूरा नियंत्रण हमारे शरीर के उपर होता है। जैसा हमारा दिमाग शरीर को आदेश देगा शरीर वैसे ही काम करता है। जब मन खुश (happiness) होता है तो शरीर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive energy) मिलती है जिससे शरीर स्वस्थ (Healthy) और ऊर्जावान (Energetic) बना रहता है। लेकिन वही जब दिमाग में गलत विचार चल रहे होते है तो नेगेटिव एनर्जी (Negative energy) रिलीज होती है जिससे हमारे शरीर को नुकसान होता है।


"नकारात्मक विचार (Negative thoughts) आपको बीमार भी कर सकती है, 

क्योंकि शरीर की कोशिका दिमाग के कहने पर काम करती है ।"


"शक्ल भले ही मैली हो लेकिन सोच साफ होनी चाहिए।"


इसे भी अवश्य पढ़ें - निराशा नहीं, आशावादी बनो (Nirasha nahi Ashawadi bano)


How can I divert my mind from bad thoughts? / What does it mean when you can't control your thoughts? / How do you stop wrong thoughts? / How do you not give attention to negative thoughts / examples of changing negative thoughts to positive / exercises to stop negative thinking / negative thinking disorder / how to stop negative thoughts from entering your mind / how to deal with negative thoughts



Post a Comment

0 Comments