Ticker

6/recent/ticker-posts

सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें | Be Positive- stay Healthy

नकारात्मक विचार सिर्फ हमारे दिमाग को ही नही बल्कि पूरे शरीर को बेकार कर देता है। सिर्फ negative thoughts से शरीर में नेगेटिव एनर्जी का सेक्रेशन होता है जिसके कारण हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है। मैं आपको एक घटना का जिक्र करना चाहूंगा और यह एक घटना है अमेरिका का।

अमेरीका के जेल मे एक कैदी को जब फाँसी की सजा सुनाई, तब वहाँ के कुछ वैज्ञानिकों ने विचार किया कि इस कैदी पर एक प्रयोग किया जाये। फिर उस कैदी को बताया गया कि उसे फाँसी की बजाय एक विषैले कोबरा सांप से डसवा कर मारा जाएगा।

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive-stay-safe

फाँसी वाले दिन उसके सामने एक बड़ा विषधर कोबरा साँप लाया गया , उस सांप को कैदी के सामने दिखाते हुए रखा गया और उसे बताया गया की इसी सांप से डसवाया जायेगा। उसके बाद कैदी की आँखो पर पट्टी बाँध कर उसे कुर्सी पर बैठकर बाँध दिया गया।

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive-stay-safe


बैज्ञानिको ने उस कैदी को साँप से ना डसवा कर उसके शरीर में एक साफ सुथरी सेफ्टी पिन चुभाई गई। आपको बता दे की यह एक आश्चर्य की घटना घटित हुई। और वह आश्चर्य बात यह हुई कि कैदी की 2 सेकंड में ही मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे कैदी के शरीर में *व्हेनम सदु्श्यम* नामक एक विष मिला।

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive-stay-safe


जिस विष से उस कैदी की मौत हुई वह कहा से आया ? इस बारे में पता करने के लिए जब वैज्ञानिकों ने जांच पड़ताल की तो पाया कि ये विष कैदी के शरीर से ही पैदा हुआ है जो की उसके मानसिक डर की वजह से उसके शरीर ने ही उत्पन्न किया था।

इसे जरूर पढ़ें -  गलत विचारो पर हो 100 % पाबन्दी | Ban on negative thoughts.


दोस्तों एक छोटी सी घटना है एक हॉस्पिटल की बताने जा रहा हूं जो आपको सकारात्मक बनाने में काफी हद तक मददगार साबित होगी। यह घटना  है लंदन की -

एक नर्स  लंदन में ऑपरेशन से दो घंटे पहले मरीज़ के कमरे में घुसकर कमरे में रखे गुलदस्ते को संवारने और ठीक करने लगी।

ऐसे ही जब वो अपने पूरे लगन के साथ काम में लगी थी, तभी अचानक मरीज़ से पूछा "सर आपका ऑपरेशन कौन सा डॉक्टर कर रहा है?"

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive-stay-safe


मरीज ने नर्स को देखे बिना ही अच्छे लहजे में कहा "डॉक्टर जबसन"।

नर्स ने डॉक्टर का नाम सुना और आश्चर्य से अपना काम छोड़ते हुए मरीज़ के पास पहुँची और पूछा "सर, क्या डॉ. जबसन ने वास्तव में आपके ऑपरेशन को स्वीकार किया हैं?

मरीज़ ने कहा "हाँ, मेरा ऑपरेशन वही कर रहे है।"

नर्स ने कहा इस बात का तो मुझे विश्वास ही नही हो रहा है की इतने अच्छे डॉक्टर आपका ऑपरेशन करेंगे। 

मरीज ने आश्चर्य होकर नर्स से पूछा क्या वास्तव में इतने अच्छे डॉक्टर है ।

नर्स ने कहा "वास्तव में इस डॉक्टर ने अब तक हजारों ऑपरेशन किए हैं उसके ऑपरेशन में सफलता का अनुपात 100 प्रतिशत है । इनकी तीव्र व्यस्तता की वजह से  इन्हें समय निकालना बहुत मुश्किल होता है। मैं हैरान हूँ आपका ऑपरेशन करने के लिए उन्हें फुर्सत कैसे मिली?

मरीज़ ने नर्स से कहा "ये मेरी अच्छी किस्मत है कि डॉ जबसन को फुरसत मिली और वह मेरा ऑपरेशन कर रहे हैं।

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive-stay-safe


उस नर्स ने बार बार मरीज को कहा की यकीन मानिए कि ये डॉक्टर दुनिया के सबसे बेहतरीन डॉक्टर में से एक है जिनके द्वारा आपका ऑपरेशन किया जाएगा। ये तो मुझे विश्वास ही नहीं हो पा रहा है।

इस बातचीत के बाद मरीज को ऑपरेशन थिएटर में पहुंचा दिया गया, मरीज़ का सफल ऑपरेशन हुआ और अब मरीज़ हँस कर अपनी जिंदगी जी रहा है।

उस मरीज के पास आई महिला कोई नर्स नही बल्कि एक मनोवैज्ञानिक डॉक्टर थी । जिस का काम ही था अपने मरीजों को मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार करना। उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरना तथा अपने उपचार करने वाले डॉक्टर के उपर पूर्ण विश्वास दिलाना तथा उन्हें संतुष्ट करना की वास्तव में आप जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। जिस पर मरीज़ शक भी नहीं कर सकता था। और इस बार इस महिला डॉक्टर ने अपना काम मरीज़ के कमरे में गुलदस्ता सजाते हुवे कर दिया था और बहुत खूबसूरती से मरीज़ के दिल और दिमाग में बिठा दिया था कि जो डॉक्टर इसका ऑपरेशन करेगा वो दुनिया का मशहूर और सबसे सफल डॉक्टर है जिसका हर ऑपरेशन सफल ऑपरेशन है और इन सब के साथ मरीज़ खुद सकारात्मक तरीके से सुधार की तरफ लौट आया।

इसे भी अवश्य पढ़ें -धैर्य रखना क्यों जरूरी है ? Keep patience for happy & successful life.

आज ज्ञान ने सिद्ध कर दिया कि रोगी जितनी दृढ़ता से रोग को नियंत्रित करने का वादा करता है उतनी ही दृढ़ता से रोग पर जीत दर्ज कर सकता है । यदि कोई भी इंसान संकल्प ले  तो हर समस्या से निजात पा सकता है, उसे कंट्रोल कर सकता है । चाहे वो corona जैसी भयानक बिमारी हो उस पर भी विजय पा सकता है । बस आपको धैर्य रखना है और अपने आपको सकारात्मक बना कर रखना है । अपने दिमाग में negativity को आने ही मत दे । बस सोचिए की आप जल्द ही ठीक होने वाले है और फिर से साधारण जीवन यापन करने वाले है। 

बस दोस्तो सकारात्मक बने रहे, अनुशासित रहे , खुद और अपनो को भी सुरक्षित रखे । विजय आपकी ही होगी और हराएंगे हम सब ′ कोरोना′′ को भी।

अतः यहां इस छोटी सी घटना बताने का मकसद यह है कि हमारी अपनी मानसिक  स्थिति के अनुसार हमारे शरीर में सकारात्मक Positive अथवा नकारात्मक Negative एनर्जी उत्पन्न होती है। जिसके अनुसार ही हमारे शरीर में हार्मोंस HORMONES पैदा होते हैं। हमारी 90% बीमारी का मूल कारण हमारे नकारात्मक विचार से नकारात्मक ऊर्जा का उत्पन्न होना है।

आज मनुष्य गलत विचारों का भस्मासुर बना कर खुद के शरीर का विनाश कर रहा है।

अंत में सिर्फ आपसे एक बात कहना चाहूंगा कि

*आओ मिलकर-सकारात्मक विचार फैलाए

*सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें* ।


strong positive thoughts / how to think positive when depressed / short positive thoughts / how to think positive and be happy / how to think positive always / think positive meaning / positive thinking exercises

पाजिटिविटी कैसे लाये? / कैसे मैं हमेशा सकारात्मक सोच सकते हैं? / अच्छी सोच के लिए क्या करना चाहिए? / पॉजिटिव सोच क्या होती है?

Post a Comment

0 Comments