Ticker

6/recent/ticker-posts

Goal सेट करना क्यों जरूरी है ?

आखिर हमे अपना goal सेट करना क्यों जरूरी होता है ? आपको बताना चाहूंगा कि जब तक आप अपना कोई goal सेट नहीं कर लेते है तब तक आपको अपनी मंजिल यानी सफलता नहीं मिलेगी। आप यूं ही इधर उधर भटकते रहेंगे और फिर अंत में थक कर कहीं रुक जाएंगे जिसे है अपनी मंजिल मानकर अपने जीवन को सफल मान लेते है। आप जो पाने के हकदार थे नहीं उसे हासिल नहीं कर पाएंगे। आप सोच रहे होंगे कि आखिर किसी को goal सेट करना क्यों इतना जरूरी होता है। 

अगर आप इस आर्टिकल की वीडियो देखना चाहते है तो आप मेरे यूट्यूब चैनल जीना सीखो Jeena Sikho Motivation पर  देख सकते है।  या फिर निचे दिए गए  लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। 

https://www.youtube.com/watch?v=ai0Sj7ypiXY

मान लीजिए जब आप किसी बस स्टैंड या टैक्सी स्टैंड पर जाते है और बस या टैक्सी वाला आपसे पूछता है कि आप कहा जाओगे। तो फिर अगर आपका मंज़िल निश्चित नहीं होगा तो फिर आप क्या बताएंगे की आप को कहा तक जाना है। नहीं तो वो बाद या टैक्सी वाला आपको कहीं भी उतार देगा और आप बीच राह में ही भटकते रह जाएंगे । इसलिए तो goal सेट करना जरूरी है।

इसे भी जरूर पढ़े -समय की कद्र करो नहीं तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा Importance of time in hindi

वही दूसरी तरफ मान लीजिए आपको दिल्ली जाना है तो फिर आप वहा तक पहुंचने के साधनों को पता करते है कि कैसे कैसे जाया जा सकता है और किस साधन से कितना समय लगेगा या फिर कितना खर्च आएगा। किस साधन से जल्दी पहुंचा जा सकता है और किस साधन से आराम से या कठिनाई से पहुंचा जा सकता है। अगर ट्रेन से जाना है तो फिर आप ट्रेन का टाईम पाता करेंगे। ac कोच में जाना है या नॉर्मल। खाने पीने के बारे में भी योजना बनाते है। जब सभी सेट हो जाता है तो फिर आप आसानी से बिना भटके अपनी मंजिल पर पहुंच जाएंगे। यहां ये सब आसान क्यों हुआ । क्योंकि आपने सबसे पहले अपना goal सेट किया कि आपको जाना कहा है। फिर उसी हिसाब से आपने सारी योजनाएं बनाई। इसी लिए तो आपको अपने जीवन में goal सेट करना बहुत जरूरी है। 

आप 500 किमी की यात्रा के लिए अपनी पूरी योजना बनाते है कि किस ट्रेन से , किस coach, से, कैसे, कब ,किस प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आएगी , रुकेगी,कहा कहा स्टॉपेज है आदि सब पता करते है तो फिर अपनी पूरी जिंदगी की यात्रा में बिना goal सेट किए कैसे यात्रा कर पाएंगे। 

इसे भी जरूर पढ़े -मुसीबतें हमें आदर्श बनाती है- एक प्रेरणास्रोत कहानी

आप जब अपना घर बनाने कि सोचते है तो आप architecture से मिलते है , लोकेशन सेलेक्ट करते है, बजट देखते हुए, डिजाइन बनाने के बाद अच्छा बनाने वाले से घर बनवाते तब कहीं जाकर आपका घर अच्छा बन पाता है । जिंदगी में हमे अपने छोटे छोटे goal सेट करते रहना चाहिए । तभी जाकर हम अपने जिंदगी कि लंबी यात्रा में अपनी सही मंज़िल पर पहुंच पाएंगे।

जब हम छोटी छोटी यात्रा, काम आदि के लिए हमेशा योजना बना कर काम करते है तो भला जीवन के इस लंबी यात्रा के लिए क्यों बिना goal यानी मंज़िल सेट किए चले रहते है। 

याद रखिए जब आप अपना goal सेट कर लेते है उसी दिन से आप आपने goal को पाने के लिए प्रयत्नशील हो जाते है, आपकी योजनाएं बननी शुरू हो जाती, क्या करना है क्या नहीं करना है की ठान लेते है, आप मेहनत करना शुरू कर देते है , आपके सपनों में वो goal नजर आने लगता है। और फिर जो सपने देखना शुरू कर देते है वहीं सपनों को साकार भी करने का दम रखते है। 

इसी तरह एक दिन यही सपने आपके नींद उड़ाने लगती है। इसी लिए तो किसी ने खूब कहा है कि सपने वो नहीं जो हमे नींद में आए बल्कि सपने वो होते है जो हमारी नींद को उड़ा दे।

दोस्तो सभी को अपने जीवन में goal सेट करना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप पूरी जिंदगी का एक ही goal बनाए । बहुत बड़ा goal बनाने की बजाय आप छोटे छोटे goal सेट करें। और धीरे धीरे अपने goal का दायरा बढ़ाते जाए। आपको जीवन में ये goal सफलता दिलाने में बहुत बड़ा योगदान देता है।  

इसे भी जरूर पढ़े - संगत का असर sangat ka asar

अंत में सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि आप अपने जीवन में हमेशा हर काम के लिए एक goal सेट कीजिए, उसके अनुसार अपनी योजनाएं बनाए, पॉजिटिव और नेगेटिव पहलुओं को ध्यान से समझे, अपने फाइनेंशियल लेवल को भी ध्यान में रखते हुए अपने goal को पूरा करने के लिए अपनी पूरी मेहनत और जुनून को धकेल दीजिए । अपनी पूरी ताकत लगा दीजिए अपने goal को achieve करने में।

साथ ही अपने दिल में यकीन करना है कि मुझे खुद की काबिलियत पर पूरा भरोसा है। पूरा ब्रम्हांड और सारी शक्तियां मेरे साथ है। और मेरे अंदर ऊर्जा का पूरा का पूरा भंडार है। अब चाहे कुछ भी हो जाए मुझे आगे बढ़ने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती। मेरे लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं है सब कुछ मुमकिन है। जो कुछ भी मै सोच सकता हूं वो सब मै कर सकता हूं। इस तरह दुनिया की कोई ताकत आपको अपने goal को हासिल करने से रोक नहीं सकती है।

Post a Comment

0 Comments