Ticker

6/recent/ticker-posts

डर को काबू करने के लिए अपनाये ये 7 तरीके | How To Overcome Fear | Success Tips | Happy Life Tips


how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya

जीवन में सफलता (Success) की ओर आगे बढ़ते जाना एक प्रगतिशील व्यक्ति (Progressive person) की पहचान होती है। लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के सफलता (Success) के रास्ते में एक ऐसा दानव जरूर आता है जो उसकी इस प्रगति को रोकने की पूरी कोशिश करता है, उस दानव का नाम है- डर (FEAR)। जी हां दोस्तों ये डर रूपी राक्षस आपके जीवन में भी आया होगा। या हो सकता है अभी भी आपके अंदर बसेरा डाल रखा हो जिसके कारण आप सफल (Success) नहीं हो पा रहे है। ये डर एक 100% काल्पनिक चीज है जिसका वास्तविक जीवन से किसी प्रकार का कोई भी लेनादेना नहीं होता है। यह ऐसा दानव है जिसे यदि सही समय पर न रोका गया या अंदर से नही निकाला गया तो यह Success होने की प्रत्येक संभावना को पूरी तरह रोक देता है।

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

इसे भी अवश्य पढ़ें - सफलता की कुंजी।  Key of success.

डर क्या है? (What is Fear)

उससे पहले जानते है ये डर (fear) होता क्या है । दोस्तों डर एक ऐसा झूठ है जो हमें सच जैसा लगता है। असल में डर (fear) का कोई वजूद होता ही नहीं है, वह केवल हमारे दिमाग द्वारा बनाया गया एक ऐसा झूठ होता है जो हमें सच लगता है लेकिन वास्तव में वह कभी सच होता ही नहीं है।

अब सोचने वाली बात यह है कि जो चीज वास्तव में होती ही नहीं है उससे हम इतना परेशान क्यों होते हैं। हमारे दिमाग में जितने भी डर (fear) होते हैं, वह कहीं न कहीं से आये हुए होते हैं। अधिकतर डर (fear) हमें अपने घर से या रिश्तेदारों (relatives) से ही मिलते हैं- यह मत करो, इससे ऐसा हो जायेगा। वह काम करोगे तो इससे यह नुकसान होगा आदि बहुत सी बातें हमें बचपन से सिखाई जाती हैं जिनसे धीरे धीरे हमारे अंदर डर (fear) या भय बैठने लगता है जबकि वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है।

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि हमें डर और DANGER में अंतर को भी समझना होगा- "आग में हाथ डालने से हमें डर लगता है" क्योंकि यह danger है, ऐसा होना सही है। लेकिन यह डर कि "कहीं मैं भविष्य में असफल न हो जाऊं" यह काल्पनिक चीज (Imaginary Thing) है, इसमें कोई भी वास्तविक (Reality) नहीं है। 

अब हम यह तो जान गए कि डर (fear) या भय वास्तविक नहीं होता। और जब यह वास्तविक होता ही नहीं है तो इस पर विजय भी बहुत आसानी से प्राप्त की जा सकती है। बड़े से बड़ा लक्ष्य (goal) आप हासिल कर सकते हैं। ध्यान रखिये कि डर (fear) से भी सफलता (Success) के लिए प्रेरणा (Motivation) प्राप्त की जा सकती है क्योकि--

"कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं, जीता वही जो डरा नहीं।"


दोस्तों अब प्रश्न यह आता है कि डर को कैसे भगाएं या डर पर काबू कैसे पाएं?

डर (fear) को काबू करने के 7 तरीके

अब जो डर (fear) दूर करने के उपाय मैं आपको बताने जा रहा हूँ कृपया इन तरीकों को बहुत ध्यान से सुनिए क्योंकि डर पर जीत हासिल करके ही सफलता (Success) प्राप्त की जा सकती है।

इसे भी अवश्य पढ़ें - आप जैसे है सर्वश्रेष्ठ है।   Inspirational Motivational Story

1.डर (fear) का सामना करें

डर (fear) को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब भी डर परेशान करे या डराए तो इसका सामना किया जाये। डर (fear) एक ऐसे चोर की तरह होता है जो चोरी तो कर सकता है लेकिन यदि चोरी करते हुए उसका सामना किसी से हो जाये तो वह तुरंत भाग जाता है।

मतलब यह है कि अगर आपको इंटरव्यू से डर लगता है तो interview को बार बार सामना करें। यदि आपको मंच पर बोलने से डर (fear) लगता है तो मंच पर बार बार जाएँ और इसका सामना करें। यदि आपको भीड़ से डर लगता है तो बार बार भीड़ का सामना करें।

how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya

यकीन मानिए यदि डर (fear) का सामना आप से हो जाये तो भागना डर को ही होगा क्योंकि वह काल्पनिक (Imaginary) है और आप वास्तविक हैं। कहते हैं कि डर के आगे जीत है, बिलकुल सही कहा गया है क्योंकि डर (fear) का सामना करके ही उसे दूर किया जा सकता है और तभी आप आगे बढ़कर जीत (winner) हासिल कर सकते हैं।


2.डर (fear) से होने वाले फायदे और नुकसान को लिखें

डर (fear) भगाने का एक तरीका यह भी है कि एक पेपर और पेन लें और जिस काम को करने से आपको डर लगता हो उसके बारे में दो पार्ट में लिखें। पहले पार्ट में उस काम को करने से होने वाले फायदे लिखें और दूसरे पार्ट में लिखे कि यदि डर (fear) की वजह से आपने वह कार्य नहीं किया तो क्या क्या नुकसान होंगे?

how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya


इस प्रकार "उस काम को करने के फायदे" और "उस काम को न करने के नुकसान" की एक लिस्ट बना लें। बाद में फायदे और नुकसान दोनों की तुलना करें। अब यदि फायदे ज्यादा होंगे तो वह आपको motivate करेंगे कि आप उस कार्य को करें और सच मानिये आपका मोटीवेट होना डर (fear) को भगा देगा। फायदा और नुकसान (Profit & Loss) का यह तरीका आजकल 
बहुत अपनाया जाता है।


3. डर (fear) का कारण जानकर उसे दूर करें

डर (fear) दूर करने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है क्योंकि इस तरीके में हम डर की जड़ को ही काट देते हैं। जब उसकी जड़ ही सूख जाती है तो डर पनप नहीं पाता और उसे भागना ही पड़ता है।

जब भी आपको किसी भी प्रकार का डर (fear) सताए तो सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि आखिर उस डर का कारण क्या है? एक बार यदि डर का कारण आपको पता चल गया तो अब आपको उस कारण को दूर करना है। कारण दूर होते ही डर (fear) भाग जायेगा। 

how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya

उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार से कहीं जा रहे हैं और कार से कुछ अजीब सी आवाज आ रही है जिसे सुनकर आपको डर (fear) सताने लगता है कि कहीं आपकी कार रास्ते में ख़राब हो गयी तो क्या होगा? तुरंत अपने इस डर का कारण जानिए। आपके इस डर का कारण आपकी कार से आने वाली आवाज है। इस डर को जड़ से समाप्त करने के लिए आप रास्ते में आने वाली किसी कार रिपेयर वाले के यहां उसे सही कराके आगे बढ़ जाइये। डर (fear) का कारण दूर होते ही डर भी भाग जायेगा।

इसे भी अवश्य पढ़ें - कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

4.डर (fear) भागने के लिए इमेजिनेशन थेरेपी का प्रयोग करें

यदि कोई काम करने से आपको डर लग रहा हो तो काल्पनिक उपचार ( Imagination Therapy) आपकी बहुत मदद कर सकती है। मान लीजिये आपको पानी से डर लगता है तो इसके लिए आप एक जगह आराम से बैठ जाइये और आँख बंद करके कल्पना यानी कल्पना ( Imagine ) कीजिये कि आप एक बहुत बड़े समुंद्र में तैर रहे हैं। आप खुश हैं और बार बार पानी के अंदर गोता लगाकर बाहर आ रहे हैं। ऐसा कल्पना (imagine) करने से आपका पानी से डर (fear) कम होता जायेगा और आप पानी में तैराकी का आराम से आनंद ले सकेंगे।

इसी तरह भीड़ के सामने बोलने में आपको डर लगता है तो बार बार कल्पना करें कि आप लाखों लोगों की भीड़ के सामने बहुत confidence के साथ बोल रहे हैं और लोग आपसे प्रभावित (impress) हो रहे हैं, इससे आपका डर (fear) बहुत कम हो जायेगा।

How can I train my mind to overcome fear? | Is it possible to overcome a fear? | how to overcome fear in life | how to remove fear from mind and heart | how to overcome fear and anxiety| 7 ways to overcome fear | how to overcome fear of failure

5.नए कार्य करके जीवन में नए बदलाव लाते रहो

डर (fear) जीवन में कभी भी न सताए, इसके लिए आप पहले से ही तैयार रह सकते हैं। हमें कोई ऐसा काम करने से ज्यादा डर लगता है जो हमने अपने जीवन में अभी तक किया ही न हो। तो ऐसे में कोई नया कार्य करने से हमें डर इसीलिए लगता है क्योंकि हम सोचते हैं कि कहीं यह कार्य सही से न हुआ तो क्या होगा।

ऐसे डर (fear) वास्तविक नहीं होते और समय के साथ यदि इन्हें दूर नहीं किया गया तो यह बढ़ते रहते है । इस प्रकार के डर से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप अपने जीवन में नए नए कार्य करने की आदत डाले। इसके लिए शुरू में छोटे छोटे कार्यों से शुरुआत की जा सकती है।

how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya

आपके द्वारा किया गया प्रत्येक नया कार्य आपके जीवन में आने वाले डर (fear) की संभावनाओं को कम करते जायेगा और आप प्रत्येक नया कार्य निडर (fearless) होकर बहुत आसानी से कर पाएंगे।

इसी प्रकार जीवन में बदलाव भी बहुत जरुरी हैं। कुछ लोग बदलाव होने से डरते हैं। अच्छा होगा कि आप अपने कार्य या दिनचर्या में हर महीने कुछ बदलाव किया कीजिए ताकि बदलाव से होने वाला डर आपको न सताए।

इसे भी अवश्य पढ़ें - मै क्यों नहीं कर सकता / Why I can't do ?

6.हमेशा पॉजिटिव, स्वस्थ और आत्मविश्वासी रहने की कोशिश करो

हमेशा ध्यान रखें कि डर उसी व्यक्ति को ज्यादा डराता है जो उससे बहुत डरते हैं। नकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति को डर बहुत डराता है। साथ ही जिन लोगों का खुद का आत्मविश्वास (Self confidence) कम होता है, उन्हें तो डर (fear) अपना सबसे प्यारा दोस्त बना लेता है।

हमारे स्वास्थ्य का भी सही न होना डर के आने का रास्ता अच्छे से खोल देता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि डर आपसे दूर रहे तो सकारात्मक सोच (Positive thinking) को अपना दोस्त बना लीजिये। इससे आपके काम भी सकारात्मक तरीके से सही होते जायेंगे जिससे आपका आत्मविश्वास (Confidence) भी बढ़ता चला जायेगा।

how-to-overcome-fear-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya

साथ ही यह भी ध्यान रहे कि एक स्वस्थ शरीर (healthy body) में ही एक स्वस्थ मन (healthy mind) का निवास हो सकता है और स्वस्थ मन से ही सकारात्मक सोचा (positive thoughts) जा सकता है। इसीलिए डर (fear) को दूर भागने के लिए आपको स्वस्थ (healthy) रहना चाहिए। जो व्यक्ति स्वस्थ है, अच्छा सोचता है और आत्मविश्वासी (Self confident) है, उसके पास से डर तुरंत भाग जाता है।


7.अपने मनपसंद कार्य कीजिये

आपके द्वारा किये गए आपके मनपसंद कार्य आपके डर को काफी हद तक दूर कर देते हैं। अगर आपको music सुनना पसंद है तो कोई अच्छा म्यूजिक सुनिए। यदि आपको video games पसंद हैं तो कुछ देर उसे खेलिए, आपको कोई भी कार्य पसंद है तो डर (fear) लगने पर यदि आप उस काम को करते हैं तो आपका डर दूर भाग जायेगा।

दोस्तों यकीन मानिये, यह सभी 7 तरीके आपके अंदर से डर (fear) भगाने में बहुत ही कारगर (helpful) साबित होंगे। ये आपको डर से दूर रखेंगे। जिससे आप एक निडर जीवन (fearless life) आराम से जी सकें और अपने जीवन में नए नए सफलता (success) को हासिल करते हुए नई बुलंदियों पर पहुंच जायेंगे।


How can I train my mind to overcome fear? | Is it possible to overcome a fear? | how to overcome fear in life | how to remove fear from mind and heart | how to overcome fear and anxiety| 7 ways to overcome fear | how to overcome fear of failure

Post a Comment

0 Comments