Ticker

6/recent/ticker-posts

नकारात्मक विचार को कहो बाय बाय / Say bye bye to Negative Thoughts.

दोस्तों आजकल समाज में चारो तरफ समाज के अराजक तत्व सोशल मीडिया के माध्यम से नकारात्मकता फैला रहे है , जिसके चलते कई लोग इसके शिकार हो जाते है।  इन नकारात्मक विचारधारा के कारण कुछ लोग गंभीर बीमारी के शिकार हो जा रहे है।  आपको बता दें कि नकारात्मक विचार सिर्फ हमारे दिमाग को ही नही बल्कि पूरे शरीर को बेकार कर देता है। सिर्फ negative thoughts से शरीर में नकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन  होता है जिसके कारण हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है। 

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive

एक छोटी सी घटना अमेरिका की है। अमेरीका के जेल मे एक कैदी को जब फाँसी की सजा सुनाई, तब वहाँ के कुछ वैज्ञानिकों ने विचार किया कि इस कैदी पर एक प्रयोग किया जाये। फिर उस कैदी को बताया गया कि उसे फाँसी की बजाय एक विषैले कोबरा सांप से डसवा कर मारा जाएगा।


इसे भी अवश्य पढ़ें - सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें / Be positive and stay healthy


फाँसी वाले दिन उसके सामने एक बड़ा विषधर कोबरा साँप लाया गया , उस सांप को कैदी के सामने दिखाते हुए रखा गया और उसे बताया गया की इसी सांप से डसवाया जायेगा। उसके बाद कैदी की आँखो पर पट्टी बाँध कर उसे कुर्सी पर बैठकर बाँध दिया गया। बैज्ञानिको ने उस कैदी को साँप से ना डसवा कर उसके शरीर में एक साफ सुथरी सेफ्टी पिन चुभाई गई।

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive

आपको बता दे की यह एक आश्चर्य की घटना घटित हुई। और वह आश्चर्य बात यह हुई कि कैदी की 10 सेकंड में ही मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मे कैदी के शरीर में एक पॉयजन मिला। जिस विष से उस कैदी की मौत हुई वह कहा से आया ? इस बारे में पता करने के लिए जब वैज्ञानिकों ने जांच पड़ताल की तो पाया कि ये विष कैदी के शरीर से ही पैदा हुआ है जोकी उसके मानसिक डर की वजह से उसके शरीर ने ही उत्पन्न किया था।


इसे भी अवश्य पढ़ें - अधूरी जानकारी और कैंसर की बीमारी दोनो ही खतरनाक होते है


इसलिए अपने दिमाग से नकारात्मक विचारधारा को निकाल फेंको। जब तक आपके दिमाग में गलत बाते आती रहेगी वो आपके शरीर को नुकसान देती रहेगी। न तो खुद कोई नकारात्मक विचार के बारे में सोचे और न ही इस प्रकार की नकारात्मकता को समाज में फ़ैलाने दें।  

the-motivational-diary-ram-maurya-think-positive

याद रखिये जैसा आप अपने दिमाग में ख्याल लाते है उसी प्रकार का हॉर्मोन्स भी आपके शरीर में बनने लगता है।  अच्छा सोचेंगे तो अच्छा वरना बुरा सोचेंगे तो फिर आपके शरीर में नेगेटिव हॉर्मोन्स ही बनेंगे।  इसलिए अच्छा सोचे और स्वस्थ रहें और नकारात्मक विचार को कहें बाय बाय। 


दोस्तों यह लेख (Article) अगर आपको अच्छा लगा तो अपना कमैंट्स जरूर दें और शेयर करना ना भूले। अपने मनपसंद की टॉपिक के लेख के लिए कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स जरूर करें। यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया तो  जरूर करें ताकि नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए ।


Effects of Negative thoughts/examples of negative thoughts in depression/negative thoughts about yourself/why negative thoughts come in mind/negative thoughts about life in hindi/negative thinking disorder/overcoming negative thoughts quotes/stop negative thoughts/think positive


Post a Comment

0 Comments