Ticker

6/recent/ticker-posts

सफलता के लिए हमारा नजरिया क्यों होता है जरुरी ? | Why attitude is most important thing in success? | Success Tips in Hindi

motivation-on-attitude-for-success-study-motivation-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya
सफलता के लिए हमारा नजरिया क्यों होता है जरुरी ? | Why attitude is most important thing in success?

एक आदमी मेले में गुब्बारे बेच कर गुजर-बसर करता था। उसके पास लाल, नीले, पीले, हरे और इसके अलावा कई रंगों के गुब्बारे थे। जब उसकी बिक्री कम होने लगती तो वह हीलियम गैस से भरा एक गुब्बारा हवा में उड़ा देता। बच्चे जब उस उड़ते गुब्बारे को देखते, तो वैसा ही गुब्बारा पाने के लिए लालाइत हो जाते । वे उसके पास गुब्बारे खरीदने के लिए पहुँच जाते, और उस आदमी की बिक्री फिर एस बढ़ने लगती। उस आदमी की बिक्री जब भी घटती, वह उसे बढ़ाने के लिए गुब्बारे उड़ाने का यही तरीका अपनाता था।  

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

एक दिन गुब्बारे वाले को महसूस हुआ कि कोई उसके जैकेट को खींच रहा है। उसने पलट कर देखा तो वहाँ एक बच्चा खड़ा था। बच्चे ने उससे पूछा, “अगर आप हवा में किसी काले गुब्बारे को छोड़ें, तो क्या वह भी उड़ेगा?” बच्चे के इस सवाल ने गुब्बारे वाले के मन को छू लिया। बच्चे की ओर मुड़ कर उसने जवाब दिया, “बेटे, गुब्बारा अपने रंग की वजह से नहीं, बल्कि उसके अंदर भरी चीज़ की वजह से उड़ता है।"

motivation-on-attitude-for-success-study-motivation-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya
सफलता के लिए हमारा नजरिया क्यों होता है जरुरी ? | Why attitude is most important thing in success?


इसे भी जरूर पढ़ें - जिंदगी को जीने की कला | Art of Live a Happy Life.

दोस्तों ठीक यही सिद्धांत हमारी जिंदगी में भी लागू होता है। हर व्यक्ति के अंदर अहम चीज़ उसकी अंदरूनी शख्सियत है। हमारी अंदरूनी शख्सियत की वजह से हमारा जो नज़रिया बनता है, वही हमें ऊपर उठाता है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए एक अध्ययन के मुताबिक, 85 प्रतिशत मौकों पर किसी इंसान को नौकरी या तरक्क़ी उसके नज़रिए (Attitude) की वजह से मिलती है, जबकि अक्लमंदी या ख़ास तथ्यों और आंकड़ों की जानकारी की वजह से केवल 15 प्रतिशत लोगो को ही मिलती हैं। प्रयोगकर्ता का कहना है, हमारी पीढ़ी की सबसे बड़ी खोज यह है कि इंसान अपना नजरिया (Attitude)  बदल कर अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकता है।

ताज्जुब की बात है कि जिंदगी में कामयाबी दिलाने में तथ्यों और आंकड़ों की केवल 15 प्रतिशत हिस्सेदारी होती है, पर शिक्षा के बजट की ज्यादा से ज्यादा रकम तो इन्हीं चीज़ों को पढ़ाने में खर्च की जाती है।

motivation-on-attitude-for-success-study-motivation-success-tips-the-motivational-diary-ram-maurya
सफलता के लिए हमारा नजरिया क्यों होता है जरुरी ? | Why attitude is most important thing in success?


क्या कोई आदमी अच्छे नज़रिए (Attitude)  के बिना अच्छा अफसर बन सकता है? क्या कोई छात्र अच्छे नज़रिए के बिना अच्छा छात्र बन सकता है? क्या माँ-बाप, शिक्षक, सेल्समैन, मालिक या कर्मचारी अच्छे नज़रिए (Attitude) के बगैर अपना किरदार यानी role अच्छी तरह निभा सकते हैं?

इसे भी जरूर पढ़ें - जीतना है तो पहले खुद को जीतो | If you want to win, first win with yourself.

"इतिहास लिखने के लिए कलम नहीं, हौसलों की जरूरत होती है।"


"जो फैसला कर के चलते है. वहीं अपना आनेवाला कल बदलते है।"


आपका फील्ड चाहे जो भी हो, कामयाबी की बुनियाद तो आपका नज़रिया (Attitude)  ही होता है। अगर क़ामयाब होने के लिए नज़रिए (Attitude)  की इतनी अहमियत है तो क्या हमें जिंदगी के बारे में अपने नजरिए (Attitude) की जाँच-परख नहीं करनी चाहिए और क्या हमें खुद से यह सवाल नहीं करना चाहिए कि हमारा नज़रिया (Attitude)  हमारे मक़सद पर कैसे असर डाल सकता है?

"सफल होने के लिए नजरिया उतना ही जरूरी है, जितना की काबिलियत."


दोस्तों इसे जरूर सोचने की बात है। आपका नजरिया (Attitude) आपको जमीन से आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है और आपका नजरिया (Attitude)  ही आपको सफलता (Success) की ऊंचाइयों से गिराकर नीचे पटक सकता है। दोनो काम नजरिया हो करता है । बस फर्क है की सकारात्मक नजरिया (positive attitude)  ऊपर ले जायेगा जबकि नकारात्मक नजरिया नीचे की ओर लेकर जायेगा।   "नजरिया एक बहुत छोटी सी चीज है, जो जीवन में बड़ा अंतर डालती है।"

"अगर आप किसी चीज को पसंद नहीं करते तो

उसे बदल दो, अगर आप उसे नहीं बदल सकते तो उसके

प्रति अपना व्यवहार अपना रवैया बदलदो."


 "हम जैसा सोचते जाते है जैसे विचार चलाते है, वैसा ही हमारा नजरिया बनता जाता है."

आपको अपने नजरिए (Attitude)  की अहमियत को समझना होगा। अपने नजरिए (Attitude) को बदलना होगा। नकारात्मक नजरिया से हटकर सकारात्मक नजरिया (positive attitude) अपनाना पड़ेगा। और अंत में याद रखिएगा कि -आपका नजरिया, न की आपकी योग्यता को ही , बल्कि आपकी उचाई को भी निर्धारित करेगा."


हर चीज को सकारात्मक (Positive) ही देखिये, जब हम दुसरो में सर्वश्रेष्ठ खोजने की तलाश करते है, तब हम किसी ना किसी तरह खुद में ही सर्वश्रेष्ठ खोज निकालते है. और एक आशावादी नजरिया (Positive attitude) सकारात्मक विचारो (Positive thoughts), घटनाओ और परिणामो की चेन रिऐक्शन का कारण बनता है, यह एक उत्प्रेरक है और यह अविश्वसनीय परिणामो की चिंगारी फेकता है."


How does attitude contribute to success? | Why attitude is the most important thing in success? | What attitude should we have to be successful? | your attitude determines your success | your attitude determines your direction  | your attitude decides your success not others| how attitude affects your life.

Post a Comment

0 Comments