Ticker

6/recent/ticker-posts

सफलता की कुंजी। Key of success.

सफलता की कुंजी  Key of success.

Key-of-success-The-Law-of-Success-in-Hindi-Success-Mantra-in-Hindi-Motivational-Quotes-in-Hindi-for-Success-the-motivational-diary


जीवन में सफल होना भला कौन नहीं चाहता होगा ? कोशिश सभी लोग करते है, परन्तु सफल बहुत कम लोग ही हो पाते है। कुछ लोग मेहनत बहुत ज्यादा करते है, फिर भी असफल हो जाते है। क्योंकि शायद उन्हें सही तरह से जानकारी नहीं होती कि सफलता कैसे हासिल करें। इसके विपरित कम मेहनत, लेकिन सही जानकारी रखने  वाले जल्दी से सफल हो जाते है । इसलिए हमे सफलता के लिए कुछ जरूरी तरीके या टिप्स को जान लेना आवश्यक है। आज मैं उन्हीं कुछ टिप्स (key of success)। के बारे में लिखने जा रहा हूं, जिसे अपना कर आप भी सफलता को जल्दी से हासिल कर सकते है।

"हौसले की तरकश में कोशिश का वो तीर जिंदा रखो,
हार जाओ जिंदगी में भले ही सब कुछ
,मगर फिर जीतने कि उम्मीद जिंदा रखो।"

1-खुश रहें और सदा दूसरों को भी खुश रखें -

जीवन में खुश (happy life) रहना बहुत मायने रखता है। आजकल देखा जाए तो लोगो के पास सबकुछ होते हुए भी खुश नहीं रहते है। जब आप सकारात्मक (positive thinking) रहना शुरू करते है, उस समय आपके जीवन में जो भी उतार चढ़ाव होते है उन्हें सकारात्मक ही अपनाओगे। जिससे आप बुरी परिस्थितियों में भी दुखी नहीं होते है । जब आप दुखी होना छोड़ देते है तो फिर दूसरों को भी दुःख देना बंद कर देते है । क्योंकि अक्सर वही लोग दूसरों को दुखी या परेशान करते है, जो खुद दुखी या परेशान होते है। इस तरह से आप किसी भी काम को खुशी मन से करना शुरू कर देते है और यही से आपकी सफलता (success) की शुरुआत होती है। क्योंकि -

"खुशी मन से किया गया कोई भी काम, सफलता की नीव होती है।"


2-कार्य को पुरे उत्साह और लगन से करें -

अक्सर लोग किसी के दबाव या बिना मन के किसी लक्ष्य को पाने की कोशिश करते है । जिसका नतीजा यह होता है कि ऐसे व्यक्ति बिना उत्साह और लगन के कार्य सिर्फ दिखावे के लिए करते है या फिर किसी को खुश करने के लिए करते है। जब आप बिना मन के कार्य करेंगे तो अपने लक्ष्य से धीरे धीरे दूर होते चले जाते है। इसलिए आप अपने लक्ष्य को अपने पसंद से चुनाव करें । अपनी पसंद के लक्ष्य को व्यक्ति हमेशा पूरे उत्साह और लगन से पूरा करता है। जब कार्य को पूरे उत्साह और लगन से किया जाता है तो उसमें असफल होने का कोई मतलब ही नहीं होता है।

"आलसी व्यक्ति का न तो भविष्य होता है और न ही वर्तमान होता है।"

3-हार की संभावना को ख़त्म करें -

ज्यादातर लोग जब एक बार असफल हो जाते है तो वे अपने आत्मविश्वास (self confidence) को खो देते है। ऐसे लोग मान लेते है कि शायद इस बार भी असफल हो जाऊँगा। ऐसा विचार मन में आने मात्र से हमारा मन नकारात्मक विचारों (Negative thoughts) को अपने अंदर आने देने लगता है । जिसके परिणामस्वरूप काम में रुचि की कमी, उत्साह में कमी, कॉन्फिडेंस (self confidence)  में कमी होने लगती है। इसलिए सबसे पहले अपने मन से हार की संभावना को ही खत्म करें।

"सफल होने के लिए सबसे पहले हमें खुद पर भरोसा करना होगा।"


4-खुद को कार्यो से साबित करें न की मुँह से -

कुछ लोग इतने ज्यादा बातूनी होते है, कि सिर्फ बातों से ही टाटा, बिरला, अंबानी या आईएएस अधिकारी बन जाते है । और जब उनके काम को देखेंगे तो न के बराबर होता है। ऐसे लोग बातों से सामने वालों का दिल तो जीत लेते है, परन्तु आगे चलकर असफल रहते है। आप को सफल होना है , तो बातों से नहीं बल्कि काम को करके साबित कीजिए।

"याद रखिए जोखिम लिए बिना तरक्की संभव नहीं।"

5-दिमाग को शांत और अपने बस में रखें -

हमारा मन तो उड़ते पंछी कि तरह होता है। एक विषय पर सोचना शुरू करते है, तो कुछ देर बाद पता नहीं कहाँ और किस विषय पर चला जाता है। कभी आप एकांत में बैठकर ध्यान लगाए, तो देखेंगे की कितनी तेजी से हमारा दिमाग़ इधर उधर भागने लगता है। कभी एक बिंदु या विषय पर तो रुकता ही नहीं। दिमाग को योग और मेडिटेशन (Yoga and Meditation) के माध्यम से शांत कीजिए और फिर किसी एक ही लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कीजिए। दिमाग को इधर उधर भटकने की बजाय उसे अपने बस में रखें। ये सफलता के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

"जो अपने कदमों कि काबिलियत पर विश्वास रखते है,
वही अक्सर मंज़िल पर पहुंचते है।"

6-समय के पाबंद बने -

अगर आपने समय की कद्र नहीं किया, तो याद रखिएगा एक दिन समय भी आपका कद्र नहीं करेगा। जो समय चला गया वो कभी वापस नहीं आने वाला है । आपका एक एक पल कीमती है। आप किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते है प्रत्येक क्षण का उपयोग करना सीखना होगा। किसी भी काम को उचित समय पर करना शुरू कीजिए। हमेशा समय के पाबंद रहें। समय के प्रति लापरवाहीं आपके भविष्य के लिए बहुत महंगा साबित हो सकता है।

"बदल जाओ वक्त के साथ या फिर वक्त बदलना सीखो,
मजबूरियों को मत कोसो, हर हाल में चलना सीखो।।

7-जागरूक और सचेत रहें -

बहुत लोग होते है जो लापरवाह तरह के होते है। आपको अपने लक्ष्य के बारे में बारीक़ से बारीक़ जानकारी को भी जानना जरूरी होता है । अपने निर्धारित लक्ष्य के अच्छे और बुरे दोनों पहलुओं से परिचित होना बहुत जरूरी है। जब आप अपने लक्ष्य के प्रत्येक पहलुओं से रूबरू या जागरूक हो जाते है तो फिर आपको क्या करना और क्या नहीं करना है के लिए भी सचेत हो जाते है। ऐसा करने से आप हमेशा सही रास्ते पर ही चलेंगे । आप सफलता के रास्ते से भटक नहीं पाएंगे।

"हर छोटा बदलाव किसी बड़ी कामयाबी का हिस्सा होता है।"

8-उदारता और ईमानदारी को अपना पहचान बनाये -

हमारा व्यवहार हमारे व्यक्तित्व की पहचान होती है। हमे जीवन में हमेशा उदार पूर्वक ही रहना चाहिए । बड़े से बाद काम हमारे उदारता (Kindness ) पूर्वक व्यवहार से पूरा हो सकता है। इसके साथ ही सफलता (success) के लिए सबसे बड़ा हथियार होता है, हमारा अपने काम के प्रति ईमानदार होना । जब हम ईमानदारी से अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करते है, तो बहुत जल्दी ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते है । कभी भी, कैसी भी, परिस्थिति हो अपने उदारता पूर्वक (Kindness ) व्यवहार और ईमानदारी को ना खोने दे। इसे अपनी पहचान बनकर रखे। जब आपका नाम लिए जाए तो ये दोनों शब्दों के साथ सम्मान से लिया जाएगा।

"संस्कारों से बड़ी कोई वसीयत नहीं होती, और ईमानदारी से बड़ी कोई विरासत नहीं होती।"

9-दूरदर्शी और आशावादी बने -

जो लोग सिर्फ अपने पैरो की तरफ देखकर चलते है, अक्सर वो खाई में ज़रूर गिरते है। मतलब यह है कि तुरंत परिणाम की आशा नहीं करें , बल्कि दूरगामी परिणाम के बारे में सोचना है।  इसके साथ-साथ खुद को आशावादी बनाए । जब आप अपने लक्ष्य के लिए आशावादी होते है, तो आप सकारात्मक होते है। आशावादी होने से आपके अंदर ऊर्जा का भंडार कभी खत्म नहीं होगा। ऊर्जा बरकरार रहने से आप अपने लक्ष्य के लिए ज्यादा अच्छे से काम करते है ।

"लहरों से डर का नौका पार नहीं होती है, कोशिश करने वालों की हार नहीं होती है।"


10-अपनी कमजोरियों और क्षमताओं को पहचाने -

हम अपनी कमियों को हमेशा अनदेखा करते है। जबकि हमारी यही कमियाँ आगे चलकर हमारी असफलता का कारण बनती है । फिर तब हम पछताते है। अगर हम समय रहते अपनी कमियों को पहचान ले और उसमे सुधार कर लेते है. तो यकीन मानिए कि आपने आधी सफलता हासिल कर ली है। इसके साथ ही अपनी क्षमता को भी पहचानिए । आप वो सब कुछ कर सकते है, जो आप सोच सकते है । आप अपने को नीचा या किसी से कमजोर मत समझिए। आपके अंदर वो सारी काबिलियत है, जिससे आप अपने लक्ष्य को बड़ी आसानी से हासिल कर सकते है ।

"सफलता का राज - संकल्प लीजिए जो गलती आपसे कल हुई थी, उसे आज आप नहीं दोहराएंगे।"

सारांश -

दोस्तों आप किसी भी क्षेत्र ( व्यापार, नौकरी, डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, पढ़ाई आदि ) में सफलता हासिल करना चाहते है, तो आपको ऊपर बताए गए टिप्स को अपना कर आसानी से हासिल कर सकते है। ध्यान रहे कि कोई भी शॉर्ट कट तरीके से पाया गया सफलता ज्यादा दिन तक टिकता नहीं है। और अगर टिक भी गया तो फिर खुशी और संतुष्टि नहीं मिलती है। सफलता की कुंजी  (Key of success) आपके लिए सफलता का रास्ता आसान करने लिए कारगर साबित हो सकता है। लेकिन याद रखना होगा कि सब कुछ आपको ही सही तरीके से काम करना होगा।

अगर आपको ये आर्टिकल (Article) पसंद आए , सहमत है तो अपने दोस्तों को ज़रूर शेयर करें और उन्हें भी अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करें । आपका एक छोटा सा मदद अगले व्यक्ति के लिए वरदान साबित हो सकता है ।

इसे भी जरूर पढ़ें -

हैप्पी लाइफ टिप्स। Happy Life Tips in Hindi

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?



प्राणायाम जो आपकी जिंदगी बदल दे। Pranayam that change your life.




Key of success, The Law of Success in Hindi, Success Mantra in  Hindi,
 Motivational Quotes in Hindi for Success

Post a Comment

0 Comments