Skip to main content

समय की कद्र करो नहीं तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा Importance of time in hindi

(importance of time in hindi in 100 words,5 sentences about time in hindi, essay on importance of time in hindi, samay ka mahatva, samay ka mahatva story in hindi, motivational quotes in hindi, time is precious quotesin hindi, time quotes in hindi)

दोस्तों समय अमूल्य है। इसकी कीमत जिसने पहचान लिया उसने सफलता कि ऊंचाइयों को छू लिया और जो न पहचान सका वो यूं ही जिंदगी भर परेशानियों को झेलता रहा। समय का चक्र कभी रुकता नहीं है। जो समय चला गया वो कभी वापस लौट के नहीं आता है। आजकल लोग इंटरनेट पर बिना मतलब की चीजों को देखने में, अनाब सनाब पोस्ट पढ़ने या भेजने में लगे रहते है। इन्टरनेट एक अथाह सागर कि तरह है, जिसमें अमृत और जहर दोनों तरह के contents पाए जाते है। एक वीडियो देखते जाएंगे तो दूसरा अपने आप ही प्ले होता चला जाता है। जिससे अगर आप बिना जरूरत के इन्टरनेट को खोलते है तो फिर उसमे उलझते जाते है। आपको समय का पता ही नहीं लग पाता कि आपने कितना समय गवां दिया। इसलिए सिर्फ जरूरत के अनुसार ही पोस्ट या वीडियो को देखने में समय लगाए। वरना एक बार उलझे तो फिर आपका अमूल्य समय बेकार होता चला जाता है। 

जो कहते है की उनके पास समय नहीं है, उनके लिए कहना चाहूंगा की अगर आपके पास समय कम है तो फिर आपके पास पैसे भी कम ही रहेंगे। ज्यादा पैसे ज्यादा कामयाबी चाहिए तो आपको कम समय का रोना छोड़ना पड़ेगा। 

इसे भी जरूर पढ़ें - संगत का असर sangat ka asar

लोग अक्सर मुझसे ये बात बोलते है कि मेरे पास समय नहीं है। या कास मेरे पास और ज्यादा टाइम होता। चलो उनको 26 घंटे भी मिल जाए तो क्या उखाड़ लेंगे । जो 24 घंटे में कुछ नहीं कर पाया वो 26 घंटे में क्या कर लेगा। 

जो लोग बोलते है मेरे पास टाइम नहीं है। उनको कहना चाहूंगा कि आपके पास gossip करने का टाइम है, सांड की तरह देर तक सोते रहने का टाइम है, पिक्चर जाने का टाइम है, पूरे दिन-रात बैठकर मैच देखने के टाइम है, अगल-बगल झाँकने और बकवास करने का टाइम है। बेफालतू की चीजे करने का टाइम है। लेकिन फिर भी जब अपने जिंदगी के लिए महत्वपूर्ण काम (important work) के लिए , पढ़ने के लिए समय का रोना रोते रहते है की मेरे पास टाइम नहीं है। 

अरे इसी 24 घंटे में तो आज लोग चंद्रमा (moon) पर पहुंच गए और आप कहते हो की मेरे पास टाइम नहीं है। 52 पत्ते होते है तास में और सबको बराबर ही बांटे जाते है । कलाकार आदमी 10 में से 8 बाजी जीत लेता है वो ये नहीं रोता है कि अच्छे पत्ते नहीं आए। क्योंकि उस पता होता है कि पत्ता कोई भी आए उनसे मुझे खेलना कैसे है। वो खराब पत्तों या किस्मत का रोना नहीं रोता है।

इसे भी जरूर पढ़ें - 11 Best Yoga Asanas for back pain कमर दर्द के लिए बेस्ट योग आसन

जो समय का रोना रोते है कि मेरे पास तो समय ही नहीं है उन्हें बताना चाहता हूं कि दिन के 24 घंटे आपको भी मिलते है और उतने ही घंटे दुनिया में सफल (success) और महान व्यक्तियों को भी मिले। सचिन तेडुलकर , अब्दुल कलाम, लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन, नरेंद्र मोदी आदि जैसे सफल महान व्यक्तियों को भी आपकी ही तरह 24 घंटे ही मिले ना कि ज्यादा। उन्होंने सिर्फ अपने उन 24 घंटों का एक एक पल उपयोग किया, लेकिन शायद आप नहीं कर पा रहे है। जिसके कारण आपके पास समय कम होने का बहाना, समय कम होने का रोना मिल जाता है। आप रोना रोते रहे इससे किसी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा। रोना रोने से आपका समय नहीं बढ़ जाएगा। 

दोस्तों कद्र करना समय की। नहीं तो फिर दो तरीके से व्यक्ति बदलता है । खुद बदल जाए या फिर समय उसको बदल देता है। लेकिन मैं आपको कड़वा सच बता दूँ की खुद बदल गए तो ठीक, वरना समय ने बदला तो बड़ी तकलीफ़ (problems) होगी मेरे दोस्त।

इसे भी जरूर पढ़ें - कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

किसी व्यक्ति की दिनचर्या (daily routine) बता देगी कि जिंदगी वो कहां जाएगा। सफल (success) होगा या असफल। मैं आपको बता दूं, आप जिंदगी में कभी कामयाब नहीं होंगे, जब सूरज (sun) आपको जगाएगा। आप जिंदगी में फतह (winner) हासिल तब करोगे जब आप सूरज (sun) को जागना चालू कर दोगे। 

दोस्तों हमें हमेशा समय की वैल्यू उसके खोने के बाद ही एहसास होता है। आप अपने समय का सही उपयोग करना सीखिए तभी आपको सफलता (success) मिलेगी। आज दुनिया में इतने सफल शख़्सियत भी है जिनके पास एक पल का फ्री समय नहीं होता है। क्योंकि उन्होंने अपने हर एक पल का सदुपयोग किया जिसकी वजह से आज वो इतनी उंचाई पर पहुंच चुके है। 

आपको समय के एक पल की कीमत उस समय ठीक से समझ आती है जब आप किसी जरूरी काम के लिए कहीं जा रहे होते है और कुछ सेकेंडों की देरी से आपकी ट्रेन या फ्लाइट मिस हो जाती है। ठीक उसी तरह से जब आप अपने हर पल को कीमती समझने लग जाएंगे तो आप समय को बर्बाद नहीं करेंगे। 

और जिंदगी में हमेशा याद रखें -

"मंजिल तो उसको ही प्राप्त होगी, जो करता रहे प्रयास । 

समय के आगे न चले, कभी किसी का जोर । 

और समय न ठहरा है कभी, न बदली कभी है चाल ।

समय मिलाए धूल में, और समय ही दिलाए ताज ।"

इसे भी जरूर पढ़ें - अवसाद या डिप्रेशन (Depression): लक्षण, प्रभाव एवं बचाव

अंत में कहना चाहूंगा कि समय धन (money) से भी ज्यादा कीमती है, क्योंकि यदि धन को खर्च कर दिया जाए तो यह वापस प्राप्त किया जा सकता है । लेकिन, यदि हम एक बार समय को गंवा (loss) देते हैं, तो इसे वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं। समय बिना किसी रुकावट के निरंतर चलता रहता है।  यह कभी किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है।

इस आर्टिकल का अगर आप वीडियो देखना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जो की मेरे ही YouTube channel (R Motivation) पर उपलब्ध है। देखने के लिए निचे क्लिक करें -

https://www.youtube.com/watch?v=urNbuTsIPm0

दोस्तों आशा करता हूं ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। आप मुझे जरूर कॉमेंट्स करें। इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें। 

इसे भी जरूर पढ़ें - Positive Thought Of The Day In Hindi आज का विचार सुविचार

(importance of time in hindi in 100 words,5 sentences about time in hindi, essay on importance of time in hindi, samay ka mahatva, samay ka mahatva story in hindi, motivational quotes in hindi, time is precious quotes in hindi, time quotes in hindi)

Comments

  1. By god sir your article is too great it inspired me too much on value of time

    ReplyDelete

Post a Comment

Comment here.

Popular posts from this blog

कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

एक प्रेरणा-सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोग ! Motivation-Sabse bada Rog kya kahenge Log.

माता -पिता का सम्मान करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

Contact Form

Name

Email *

Message *