Ticker

6/recent/ticker-posts

मन के जीते जीत और मन के हारे हार। Man ke jeete jeet, man ke haare haar.

Man ke jeete jeet, man ke haare haar.


जब तक आप खुद हार नहीं मान लेते है, तब तक आपको दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती है। किसी काम को शुरू करने से पहले ही जब हम अपने दिमाग में मान लेते है, की हमसे नहीं होगा। वही पर हमारी शुरुआती नीव या आधारशिला ही कमजोर पड़ जाती है । जैसा आप जानते ही है कि किसी कमजोर नीव पर मजबूत मकान नहीं बनाया जा सकता है । अगर बना भी लिया तो हल्के से झटके से ढेर हो जाएगा। फिर हम जीवन की सफलता (success) के बारे में भला कैसे सोच सकते कि कमजोर सोच या नकारात्मक सोच (negative thought) से सफलता को प्राप्त कर लेंगे ? जीवन में अगर सफलता (success) हासिल करनी है, तो पक्के इरादे और सकारात्मक सोच  (positive thought) रखना बहुत जरूरी हो जाता है।


मनुष्य के जीवन में पल-पल परिस्थितीयाँ बदलती रहती है। जीवन में सफलता-असफलता, हानि-लाभ, जय-पराजय के अवसर मौसम के समान है, कभी कुछ स्थिर नहीं रहता। कुछ लोग एक दो बार की असफलता से परेशान हो जाते हैं और कहने लगते हैं कि हम तो ये नही कर सकते या ये मुझसे ये नही हो सकता। लेकिन सोचिये यदि आप बीच में रुक गए तो हमेशा मन में अफसोस रहेगा कि काश हमने कोशिश की होती तो सायद मै सफल (success) हो गया होता । याद रखिये अधूरे छूटे कार्य हमें हमेशा कमजोर होने का एहसास दिलाते रहते हैं।


man ke haare haar hai meaning, man ke haare haar hai quotes, man ke haare haar man ke jeete jeet essay, motivational inspirational story in hindi, motivational and inspirational article in hindi




हमें प्रकृति भी समय समय पर इसके उदाहरण भी पेश करती रहती है। जो देख लेता है उसे सिख मिल जाती है और जो नहीं देख पाता उसे असफलता हाँथ लगती है। आप इस टमाटर के पौधे को ही देख लीजिए । क्या किसी ने सोचा होगा की ट्रेन की पटरी के पास, तेज हवा और आवाज़ के बीच, पत्थरों के ढेर में टमाटर का पौधा उग सकता है। शायद ही किसी ने कल्पना किया होगा। लेकिन पौधा सिर्फ उगा ही नहीं बल्कि फल भी लगा के दिखा दिया कि जब तक आप खुद हार नहीं मान लेते, तब तक आपको दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती है। मनुष्य जीवन में विभिन्न तरह की परिस्थितियां आ सकती हैं। जिनका मनुष्य को सामना करना ही पड़ता है। परिस्थितियां कई तरह की हो सकती हैं – अच्छी या बुरी, हार या जीत। 




इस दुनिया ढेर सारे ऐसे उदाहरण भी है, जो लोग पक्के इरादे के साथ आगे बढ़े हमेशा सफल रहे, भले ही देर लगी हो या थोड़ी मुश्किलें आती हो। कुछ उदाहरण आपके लिए प्रस्तुत भी करने जा रहा हूं, जिससे आपको कुछ प्रेरणा भी मिले।


एक आदमी रास्ते से गुजर रहा था। तभी उसने देखा कि एक हाथी का पैर एक पतली सी रस्सी से बंधा हुआ है। वह रुक गया उसने सोचा कि इतना विशाल प्राणी केवल एक पतली सी रस्सी से कैसे बंधा हो सकता है। उसने सोचा कि ये हाथी तो आसानी से रस्सी तोड़कर भाग सकता है, लेकिन वह क्यों ऐसा नहीं कर रहा है। इसके पीछे क्या कारण हो सकता है ? 


तभी उसने पास में खड़े हाथी के एक ट्रेनर को देखा और पूछा कि इस हाथी ने यहां से भागने का प्रयास क्यों नहीं किया। ट्रेनर ने कहा "जब वह बहुत छोटा था, तब हमने इसी रस्सी से इसे बांध के रखा था। उस समय यह रस्सी, उसे बांधे रखने के लिए काफी थी। और उसने उस समय रस्सी को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन रस्सी तोड़ नहीं पाया था और उस समय हार मान लिया था। परन्तु आज जब वह विशाल हो चुका है, फिर भी उसे ऐसा लगता है, कि वह इस रस्सी को तोड़ नहीं सकता। क्योंकि उस हाथी के दिमाग में एक बार बैठ चुका था, कि वह इस रस्सी को नहीं तोड़ सकता है। और उसके बाद उसने कभी कोशिश नहीं कि। इसलिए वही रस्सी उसे यहां बांधे रखने के लिए काफी है। 




आपने इस छोटी सी कहानी में देखा कि जब विशालकाय हांथी ने अपने मन मै हार मान लिया था जिसके कारण वह एक पतली और कमजोर रस्सी को नहीं तोड़ पाया। यही नहीं युद्ध में पाण्डवों की जीत (success) का कारण भी यही था कि श्रीकृष्ण ने उनके मनोबल को दृढ़ कर दिया था। और नचिकेता ने न केवल मृत्यु को पराजित किया, अपितु यमराज से अपनी इच्छानुसार वरदान भी प्राप्त किए। इसी तरह से सावित्री के मन ने यमराज के सामने भी हार नहीं मानी और अन्त में अपने पति को मृत्यु के मुख से निकाल लाने में सफल रही।  इसी लिए तो कहा भी गया है कि मन के "जीते जीत और मन के हारे हार।"


दोस्तों अब आपको इस प्रेरक कहानी से सही अंदाजा लग गया होगा कि कभी अपने मन में हारने के बारे में मत सोचना, सिर्फ आपके मन में ये आर्टिकल आपको ज़रूर पसंद आएगा। कुछ सुझाव या कमियाँ है कृपया ज़रूर कॉमेंट करें । आपके सुझाव को हम अपने आर्टिकल में शामिल करके अपडेट करेंगे। और यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी फेसबुक Facebook और वॉट्सएप whats app पर शेयर जरुर करें।  यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया है तो ज़रूर कर ले क्योंकि मेरे हर नए आर्टिकल की सूचना आपको सबसे पहले मिलनी शुरू हो जाएगी।




man ke haare haar hai meaning, man ke haare haar hai quotes, man ke haare haar man ke jeete jeet essay, motivational inspirational story in hindi, motivational and inspirational article in hindi

Post a Comment

2 Comments

Comment here.