Ticker

6/recent/ticker-posts

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

positive-thinking-motivational-hindi
अपने अंदर सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? 

How to develop positive thinking in Hindi?

मनुष्य जीवन ही परेशानियों के लिए बना है। आज हर व्यक्ति के पास कोई न कोई परेशानी अवश्य है ।  जीवन में हमें कई तरह की परेशानियाँ आती है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसके जीवन में कोई कठिनाई या परेशानी ना हो। हर इन्सान के पास कुछ न कुछ परेशानी है। लेकिन हर इन्सान परेशान या रोता हुआ तो नहीं दीखता है । ये इसलिए होता है की जो लोग positive thinking वाले होते है, वो ऐसी परिस्थितियों में रोते नहीं बल्कि उसमे भी कुछ अच्छा ढूंढते है। और देखते ही देखते वो परेशानी छू मंतर हो जाती है। इसलिए अपने सोच को सकारात्मक बनाये और सदा खुश रहे।   
दोस्तों सकारात्मक सोच कैसे बनाये उसके बारे में बताने जा रहा हूँ । जिससे आपके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव ज़रूर आएगा। 

नकारात्मक विचारधारा से रहे दूर (Keep away from Negative thoughts)

ऐसा कौन इन्सान है, जो अपने व अपने लोगों के लिए बुरा करना या सोचना चाहेगा। लेकिन नकारात्मकता रूपी शैतान ऐसा ही है, वो चाहता है, मनुष्य की सोच उसके हिसाब से चले, इसलिए वो हर वो बात जो हमारी भलाई के लिए नहीं है के बारे नकारात्मक विचार मन में ले आता है । जो व्यक्ति इस नकारात्मक विचारधारा से दूर रहता है वह अपने जीवन में सफल और खुश रहता है।  

सकारात्मक विचार में करे विश्वास (believe in positive thoughts)

positive-thinking-motivational-hindi



कहते है Positive thinking वाले लोग ही जीवन में सफल हो पाते है। साथ आपको मालूम होना चाहिए की सकारात्मक सोच वाले लोगो के पास ज्यादातर लोग रहना पसंद करते है आप सोच रहे है, ऐसा करने से क्या बदलाव आएगा? मेरी परेशानी ऐसे ठीक नहीं होगी। लेकिन आप विश्वास करें और इस प्रक्रिया को अपनाएं। आपके मन के विचार आपके स्वभाव के द्वारा सबके सामने आते है। कहते है शब्दों में बहुत ताकत होती है, अगर आप पॉजिटिव बोलेंगे तो वैसा ही होगा, क्योंकि पॉजिटिव किरणें हमारे आस पास आएँगी। जितना हो सके, अपनी परिस्थिति पर पॉजिटिव बोले। हमेशा positive विचारधारा को ही अपनाये। 

खुद से करे ये बातें  (Daily talk with yourself)

सकारात्मक सोच के  खुद से प्रतिदिन अपने शीशे के सामने खड़े होकर करे ये बातें- 
  • मैं ये काम कर सकता हूँ । 
  • मुझे पता है , ये मैं अच्छे से कर सकता हूँ । 
  • मैं ये काम ज़रूर कर सकता हूँ । 

अच्छा सोचे  (Think Positive)

अगर खुद को सकारात्मक बना के रखना है तो आपको अपनी सोच को अच्छा (think positive) रखना होगा। हमेशा आप अच्छी बातों के बारे में ही सोचे।  गलत बातों को अपने मन में ना आने दे।  ऐसा करने से नकारात्मक विचार आपके मन में नहीं आएगी , जिससे सकारात्मक विचारों का आगमन होगा। 

अपना नज़रिया बदले (change your) 

आपको अपना नज़रिया सकारात्मक रूप में बदलना होगा, तभी जाकर सकारात्मक विचार (Positive thought) आपके मन में आना शुरू होगा। किसी भी कार्य, वस्तु, लक्ष्य आदि को अलग अलग लोग अपने अलग-अलग नज़रिये से देखते है। कोई अच्छे नज़रिये से तो कोई बुरे नज़रिये से देखता है। आपका परिणाम भी आपके उसी नज़रिये का परिणाम होता है। इसलिए सकारात्मक नज़रिया अपनाये अपने सोच को सकारात्मक बनाये। 

किसी  की बुराई मत करो (Don't criticism others )

ज्यादातर लोग दूसरों की बुराई और उनकी शिकायत करने में समय निकाल देते है। ऐसा करने से नकारात्मक विचार धारा भी आपके मन में प्रवेश कर जाती है। किसी  दूसरे व्यक्ति की बुराई की बजाय उसकी अच्छाई को ही देखे और उससे कुछ न कुछ सिख लीजिए। फिर देखिये सकारात्मक विचार आपके मन अपने आप आने लगेंगे। 

अपने अंदर सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

परिस्थितियों के अनुरूप खुद को ढालना सीखो (Change as per situation)

एक दम simple तरीके में अपनी life को ढाल ले अपनी जिन्दगी को इतना आसान बना ले की आपको कही भी किसी भी मोड़ पर adjust होने में कोई problem नहीं चाहिए। बुरी स्थिति में भी सोचों की परमेश्वर की आशीष क्या है? क्या अच्छा हो रहा है इस समय? परेशानी के समय भी जो अपनी सोच में काबू रखते है, वे ही उससे लड़कर आगे सफल हो पाते है। आपको अपनी लड़ाई खुद लड़ना है।

गुस्से  पर काबू करना सीखें  (Control your Anger)

हर चीज़ के दो पहलू होते है, अच्छा और बुरा। सकारात्मक विचारधारा रखने वाले ( positive) लोग दोनों ही पहलू या परिस्थिति में अपना दृष्टिकोण हमेशा सकारात्मक ही रखते है। वही नकारात्मक लोग जब इंसान को गुस्सा आता है तो उस समय अच्छा बुरा नहीं दिखाई देता है और सारी की सारी सकारात्मक सोच नष्ट हो जाती है। इसलिए जितना हो सके अपने गुस्से पर काबू पाना सीखें। हमारा गुस्सा हमारी परेशानियों की जननी भी होती है। 

Exercise और meditation कीजिए  


positive-thinking-motivational-hindi

अपनी सोच को एक नया आयाम देने के लिए exercise करना बहुत ज़रुरी है। व्यायाम करने से बॉडी तो fit रहेगी ही रहेगी साथ में मानसिक तनाव को दूर करता है और दिमाग को तरोताज़ा रखता है  Exercise के साथ-साथ meditation करना भी अत्यंत आवश्यक होता है जैसे प्रतिदिन अभ्यास करने से आपका शरीर चुस्त राहत है ठीक उसी तरह meditate करने से आपका दिमाग चुस्त रहेगा। आपकी काम करने की power सोचने की क्षमता भी बढ़ेगी।  शुरू में कठिनाई महसूस होगी, लेकिन धीरे धीरे ये आपकी आदत में बदल जायेगा।

सदा खुश रहे  (Be happy)

हमारी परेशानीयों से हमारी ख़ुशी या ग़म नहीं जुड़ा होता है बल्कि हम उसे किस नज़रिये से इसे देखते है, ये उससे तय होता है। हमारी सोच पर निर्भर होता है की हम अपने जीवन को खुश बनाये रखे या नकारात्मक रवैया अपना कर दुखी रहे। दुनिया में कई ऐसे लोग है, जो जीवन की कठिन परिस्थिति में होंगें, लेकिन फिर भी वे सदा मुस्कराते रहते है  इसलिए सदैव खुश रहे। खुश रहने से सकारात्मक विचार हमारे मन में आते है। 

प्रेरणास्रोत की किताबें और वीडियो देखे  (Motivational Books and videos)

Positive thinking के ऊपर motivation से संबंधित आजकल बाज़ार में ढेर सारी किताबें और उनके वीडियो इंटरनेट पर उपलब्ध है जिन्हे पढ़कर और वीडियो को देखकर अपने आप को positive thinking से भरपूर रख सकते है।

सारांश -

दोस्तों अपने आपको सकारात्मक रखना एक दिन का काम नहीं है परन्तु अगर हम प्रत्येक दिन ऊपर लिखे बातों को अपनाते रहेंगे तो निश्चित ही जल्द हम अपने आपको सकारात्मक विचारधारा रखने वालों की श्रेणी में शामिल जायेंगे।  सकारात्मक सोच और विचारधारा का प्रभाव हमारे जीवन में बहुत प्रभाव पड़ता है।  अगर आप सकारात्मक सोच रखते है तो आप अपने जीवन सफल और खुशहाल रहेंगे। 


अपने अंदर सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? 
How to develop positive thinking in Hindi?




Positive-thinking, Motivational, How-to-develop-positive-thinking-in-hindi,How to develop positive attitude in students, How to have a positive attitude at work, How to maintain a positive mindset, How to shift to a positive mindset,

Post a Comment

0 Comments