Ticker

6/recent/ticker-posts

कौन कहता है गांव के बच्चे success नहीं होते है ? Student success strategies ? |Tips to Get Success in Student Life | Success Tips

student-success-strategies -tips-to-get-success-in-student -life-success-tips-the-motivational

अक्सर शहर के लोग गांव के बच्चो को देखते ही उन्हे बहुत नीचा समझने की सोच रख लेते है लेकिन ये उनकी बहुत बड़ी गलती होती है। अगर देखा जाए तो गांव के बच्चे शहर के बच्चो से ज्यादा सफल होते है। हां गांव के बच्चे थोड़ा बोलने में तेज तर्रार नही होते, पहनावा उतना स्मार्ट नही होता, रहन सहन स्मार्ट नही होता लेकिन आईक्यू और दिमाग काफी तेज होता है। बड़े बड़े कंपटीशन को आराम से क्लियर कर लेते है। कुछ उदाहरण जो आपको यकीन दिला देंगे की वास्तव में गांव के बच्चे भी success होते है, सिर्फ शहर के ही नही। और ये कहना बिलकुल गलत होगा कि गांव के बच्चे सक्सेस नही होते है। आपको कुछ उदाहरण देकर बताने का प्रयास और सिद्ध करूंगा कि गांव के बच्चे ज्यादा सफल होते है ।

Student success strategies ? |Tips to Get Success in Student Life | Success Tips

उदाहरण 1
हाल ही में प्रसिद्ध हुए एमबीए चाय वाला को ही ले लीजिए । मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव का रहने वाला प्रफुल्ल बिल्लौर है। जो एमबीए करने के लिए हैदराबाद गया लेकिन किसी कारण से नही कर पाया तो चाय की ठेली ही लगा दी। पैसे नही होने के कारण बिलकुल सामान्य ठेली पर चाय बेचना शुरू किया । लेकिन दिल और दिमाग में उसी ठेली वाली चाय को एक ब्रांड बनाने का सपना चल रहा था ।


Praful Billore कई बार हंसी का पात्र भी बने। लोगो ने मजाक भी बनाया लेकिन उस गांव वाले ने हार नहीं मानी क्योंकि कुछ हारने के लिए बचा ही नही था। नतीजा यह हुआ कि कुछ ही सालों में एक करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी। जिसका नाम है एमबीए चाय वाला। 

Student success strategies ? |Tips to Get Success in Student Life | Success Tips

उदाहरण 2
आप अगर मेरा आर्टिकल पढ़ रहे है तो निश्चित ही आप यूट्यूब पर वीडियो जरूर देखते होंगे । यूट्यूब की दुनिया एक नही हजारों गांव के गरीब बच्चो ने अपने काबिलियत को एक फ्यूचर बनाते हुए कड़ी मेहनत के साथ लग गए। जिसका नतीजा ये हुआ कि आज वो अपनी गरीबी से निकल कर एक अच्छी लाइफ जीने लगे और कुछ लोग तो सेलिब्रेटी भी बन गए। 
student-success-strategies -tips-to-get-success-in-student -life-success-tips-the-motivational

आप निरहुआ को तो जानते ही होने जो एक भोजपुरी कलाकार और गायक है। क्या वो शहर के रहने वाले है जी नही वो भी एक गांव के है । इतना ही नही अभी हाल में हुए चुनाव में विधायक चुने गए। 

Student success strategies ? |Tips to Get Success in Student Life | Success Tips

उदाहरण 3
आईएएस,आईपीएस और पीसीएस  के रूप में देखे तो हर साल सैंकड़ों बच्चे सेलेक्ट होते है जिनमे सबसे ज्यादा बच्चे गांव के रहने वाले ही होते है। कुछ लोग तो इतने गरीब होते है कि उनके पास पढ़ाई करने के लिए पैसे तक नहीं होते है। लेकिन ट्यूशन पढ़ा कर पढ़ते है और सफल होकर जाते है।

student-success-strategies -tips-to-get-success-in-student -life-success-tips-the-motivational

आपने "सुपर 30" हिंदी मूवी तो देखी होगी। अगर नही देखी है तो जरूर देखना चाहिए । इस आर्टिकल के लिए सबसे सटीक उदाहरण उसमे दिखाया गया है। जिसने 30 के 30 गरीब बच्चे आईआईटी के लिए सेलेक्ट होते है। 

दोस्तों ऐसे ढेरो उदाहरण है जो ये साबित करते है कि बात गांव और शहर की नही है । जिसके अंदर जुनून है वो सफल होगा । गांव के गरीब बच्चो के पास अक्सर कुछ खोने को नही होता है । उनको बस यही लगता है कि अगर ये हासिल नहीं करूंगा तो जिंदगी क्या करूंगा । जिसके लिए वो अपनी पूरी ताकत झोंक देता है। उनकी तुलना में अक्सर अमीर और शहर के बच्चे थोड़ी लापरवाही कर देते है। फैशन और दिखावे की जिंदगी को भी अपनाने लगते है जिससे उनका पढ़ाई से ध्यान बट जाता है । जिसके कारण अधिकतर गांव के ही बच्चे बाजी मार लेने में सफल हो जाते है। 

👉याद रखे किसी भी सफलता के लिए आपके जुनून और जज्बे की जरूरत होती है । 

दोस्तों आशा करता हूं कि टॉपिक के अनुसार मैं आपको इस आर्टिकल में बाते समझाने में कारगर रहा। बातें अच्छी लगे तो कमेंट्स और शेयर करना न भूले। ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए मेरे वेबसाइट www.TheMotivationalDiary.com को subscribe जरूर कर लें ।

Tips to Get Success in Student Life | How to Be a Successful Student |What is the best way for students to achieve success? | What are the 8 Habits of Highly successful students? | What are five student success strategies?

Post a Comment

0 Comments