Ticker

6/recent/ticker-posts

अधिकतर Parents अपने बच्‍चे को बना रहे हैं बुद्धु बॉक्स | Parenting Tips in Hindi | Healthy parenting tips

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary

बच्‍चों की परवरिश (parenting tips) को लेकर हर मां-बाप के रास्‍ते में हर दिन एक नई चुनौती खड़ी हो जाती है। कुछ पैरेंट्स उन्हें बड़ी समझदारी से निपटा लेते हैं जबकि कुछ मां बाप गलतियां कर देते हैं। गलतियां करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप समय रहते इन गलतियों को सुधार लें तो काफी अच्‍छा रहेगा। कही आप भी ऐसे गलती अपने बच्चो के साथ तो नही कर रहे हो। जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना जरूरी हो जाता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो अक्‍सर पैरेंट्स (Parents) करते हैं और उनकी इन गलतियों की वजह से बच्‍चे का आत्‍म-विश्‍वास (self confidence) कमजोर जाता है।

Parenting Tips in Hindi

1-अपने बच्‍चे को जिम्‍मेदार बनाएं

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary

जो पैरेंट्स सोचते हैं कि उनके बच्‍चे चुनौतियों का सामना करने और जिम्‍मेदारी उठाने के लिए अभी नासमझ हैं, वो ही parents बच्‍चे के द्वारा गलती करने पर उसे नोटिस करते हैं। अपने बच्‍चे को गलती करने और गिर कर उठना सीखने के लिए खुला आसमान दें। उसे बाहर की दुनिया को समझने का मौका दें न कि घर के अंदर ही हमेशा बैठा कर रखे। घर के छोटे-मोटे काम करने से ही बच्‍चे का आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है। आप उसे कॉन्फिडेंट बनाएं ना कि डरपोक। ताकि समय आने पर हर परिस्थिति से डट कर मुकाबला कर सके ना कि घबराए।

2-​खुद से लड़ने दें

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary

अक्सर प्रोटेक्टिव पैरेंट्स हमेशा अपने बच्‍चों के निर्णयों में दखल देते हैं। बच्‍चे को सही रास्‍ता दिखाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन उसकी जिंदगी को अपने कंट्रोल में रखना बिलकुल गलत है। बच्‍चे को अपनी पसंद-नापसंद खुद चुनने दें। गलतियां सबसे बेहतर शिक्षक होती हैं और उसे इनसे सीखने का मौका दें। उसे खुद से लड़ने दें। तभी अच्छे और बुरे की समझ होगी।

Parenting Tips in Hindi

3-​भावनात्मक विकास करें

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary

हर किसी के जिंदगी में भावनाओं (emotions) का बहुत महत्‍व होता है। बच्‍चे के विकास में इमोशनल डेवलपमेंट भी अहम भूमिका अदा करती है। बच्‍चे को अपनी भावनाओं को समझना सिखाएं। प्रैक्टिकल और पॉजिटिव सोच से ऐसा हो सकता है। उसे अपनी कमजोरियों को जानने और उन्‍हें ठीक करने का मौका दें।

4-​इस तरह की बातें ना करें

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary

अपने बच्‍चे से इस तरह की बातें ना कहें 'हम गरीब हैं इसलिए इसे अफोर्ड नहीं कर सकते हैं' या फिर 'परिवार की समस्‍याओं की वजह से दूसरे पैरेंट्स की तरह इंजॉय नहीं कर सकते हैं'।

इससे बच्‍चे के दिमाग में विक्टिम मानसिकता बनने लगती है और वो नए अवसरों के लिए बहाने ढूंढने लग सकता है। उसे लगने लगेगा कि उसके पास चीजों का अभाव है या वो दूसरों की तरह भाग्‍यशाली नहीं है।

Parenting Tips in Hindi

5-​पनिशमेंट ठीक नहीं है 

parenting-tips-in-hindi -healthy-parenting-tips-the-motivational-diary (2)

कुछ parents को लगता है कि पनिशमेंट (punishment) से बच्‍चे के व्‍यवहार में सुधार आता है, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। पनिशमेंट से बच्‍चे ढीठ भी बन सकते हैं। अपने बच्‍चे को उसकी गलती का एहसास प्‍यार से और धैर्य से करवाएं। इससे आपके बच्‍चे का आत्‍मविश्‍वास (self confidence) बढ़ेगा और वो सही एवं गलत के बीच पहचान कर पाने में सक्षम होगा।

दोस्तों सभी पैरेंट्स (parents) चाहते हैं कि उनके बच्‍चे खुश रहें और अपनी जिंदगी के हर मुकाम में सफल (success) हों। कुछ पैरेंट्स अपने बच्‍चे का हौंसला बढ़ाने में फेल हो जाते हैं। और बच्‍चे को अपनी गलतियों से सीखने और कोशिश करने की प्रेरणा देने की बजाय parents उन्‍हें हतोत्‍साहित कर देते हैं। 

Parenting Tips in Hindi

ऐसा कहा जाता है कि हर एक पैरेंट्स को यह समझ होनी चाहिए कि आखिर उन्‍हें अपने बच्‍चे को क्‍या चीज और कैसे सिखानी है । और किस तरह उसकी आलोचना करने से उन्हें बचना है, ताकि बच्‍चे का उस काम से मन ना हटे बल्कि हार मिलने पर भी वो जीतने तक बार-बार कोशिश करता रहे । आशा करता हूं आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा , अगर पसंद आए तो शेयर और कमेंट्स करना ना भूले। 

healthy parenting tips | parenting tips for new parents |parenting tips for preschoolers | parenting skills pdf | parenting tips for toddlers | 5 parenting skills

Post a Comment

0 Comments