Ticker

6/recent/ticker-posts

कहानी दो दोस्तों की | Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

best-inspirational-story-for-students -motivational -story-in-hindi-the-motivational-diary (1)

कई बार ज्यादा कुछ हिदायत या सुझाव लिखने के वजाय अगर सीधे कहानी पर ले जाए तो आपको बात समझने में ज्यादा आनंद आएगा। इसलिए आज इस आर्टिकल की शुरुआत सीधे कहानी से करने जा रहा हूं। ये कहानी दो दोस्तों की है ।  

राजेश और शिवेश अच्छे दोस्त थे। कुछ समय पहले ही दोनों के पिता का ट्रांसफर एक अच्छे शहर में हुआ था। दोनों के पिता बैंक में जॉब करते थे और दोनों का परिवार एक ही कॉलोनी में रहता था। दोनों का एक साथ ही शहर के अच्छे स्कूल में एडमिशन हो गया।

Must Read- हंसल और ग्रेटल की कहानी  Fairy Tales In Hindi | परियों की कहानियाँ

राजेश और शिवेश दोनों दोस्त तो थे लेकिन दोनों की आदतों (Habits) में बहुत बड़ा अंतर था। राजेश अपनी पढाई को लेकर बहुत सीरियस रहता था, इसीलिए वह पढाई पर बहुत ध्यान देता था। वह स्कूल से अपने घर आता तो घर के कार्यों में हेल्प कर देता था। 

राजेश के चाचा जी एक अच्छे व्यापारी (businessman) थे। इसलिए राजेश को बिज़नेस में बहुत रूचि थी। वह कभी-कभी अपने चाचा जी के साथ रहकर उनके काम (business) को देखता भी था, ताकि बिज़नेस के बारे में ज्यादा कुछ सीख सके। 

लेकिन दूसरी तरफ इसका ठीक उल्टा था । शिवेश को पढाई में बहुत कम रूचि थी। उसका स्कूल से आने के बाद बाकी दिन खेलने, दोस्तों से गपशप करने और खाली बैठने में ही बीत जाता था । स्कूल के बहुत से बच्चे शिवेश को ज्यादा पसंद करने लगे क्योकि वह स्कूल में खूब मौज मस्ती करता था।

Must Read- सिन्ड्रेला की कहानी | Cinderella Fairy Tale Story In Hindi | Story In Hindi

best-inspirational-story-for-students -motivational -story-in-hindi-the-motivational-diary (1)

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

अपनी-अपनी आदतों की वजह से दोनों (राजेश और शिवेश) दोस्तों के बीच दूरियाँ बढ़ती चली गयीं। शिवेश और उसके दोस्त, राजेश का बहुत मजाक बनाने लगे थे। कभी-कभी वह राजेश का मजाक बनाते समय कहते थे कि "यह तो हमेशा या तो पढता रहता है या फिर किसी और काम में लगा रहता है। अबे! यही करता कहेगा तो। मजे (enjoy) कब करेगा।"

Must Read-स्नो वाइट और सात बौनों की कहानी | Snow White and Seven Dwarfs Story

कई बार राजेश उन्हें समझाने की कोशिश भी करता कि एन्जॉय तो कभी भी कर लेंगे लेकिन अभी तो career बनाना है । लेकिन शिवेश और उसके दोस्त उस पर बहुत हंसते थे और कहते थे, "अबे! अभी से struggle (संघर्ष) करके क्या होगा। यह उम्र मजे (enjoy) करने की है। अभी लाइफ एन्जॉय नहीं करेगा तो क्या बूढ़े होकर करेगा। एन्जॉय कर एन्जॉय! बाद में तो जॉब करनी ही है। फिर समय कहाँ मिलेगा, तब तो लाइफ में संघर्ष (struggle) ही संघर्ष (struggle) होगा।" लेकिन इतना सब होने के बाद भी राजेश उन्हें समझाने के अलावा और कुछ नहीं कहता था। और अपनी पढ़ाई में ही ध्यान देता था न की उनकी बातों पर।

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

ऐसे ही समय बीतता चला गया। राजेश और शिवेश, दोनों की पढ़ाई पूरी हो चुकी थी। यह वह समय था। जब राजेश के पिता का ट्रांसफर किसी दूसरे शहर में हो गया और कुछ ही समय बाद शिवेश के पिता का भी ट्रांसफर किसी दूसरे शहर में हो गया। जिसके कारण दोनो दोस्त अब अलग हो चुके थे । कुछ ही दिनों में दोनों एक दूसरे को भूल भी चुके थे।

Must Read- 3 story for kidsin hindi | Best 3 Story in hindi for kids

समय की गति बहुत तेज होती है। लगभग 6 साल बाद एक घटना घटित हुई। दिल्ली की एक बहुत बड़ी कंपनी की बिल्डिंग में एक नवयुवक ने बहुत ही तेजी के साथ कदम रखा। वह अंदर गया और एक कुर्सी पर बैठ गया। आज उसका जॉब के लिए इंटरव्यू था। जैसे ही उसे बुलाया गया तो वह तुरंत उठा और इंटरव्यू (interview) वाले कमरे में चला गया। कमरे में प्रवेश करते ही उसके कदम अचानक ही थम गए और वह चौक गया। उसके सामने लगभग 6 लोग बैठे थे। ठीक बीच में लाल कुर्सी पर सफ़ेद कोट पहने एक शक्स बैठा था। जिसे देखते ही उसके होश उड़ गए। 

best-inspirational-story-for-students -motivational -story-in-hindi-the-motivational-diary (1)

सफेद कोट पहने हुए बंदे ने उस इंटरव्यू देने आए नवयुवक को बोला, "अरे! शिवेश तुम! तुम यहाँ क्या कर रहे हो? क्या इंटरव्यू (interview) देने आये हो?"  उस इंटरव्यू देने आए नवयुवक ने जो सफेद कोट पहने हुए बैठा था, उसको बोला, "ओह! तुम राजेश हो न?" इंटरव्यू देने आया नवयुवक बोला, "हाँ! मैं शिवेश हूँ और यहाँ इस कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू (interview) देने आया हूँ। तुम यहाँ कैसे?"

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

राजेश बोला, "नहीं! मैं इंटरव्यू (interview) देने नहीं आया हूँ बल्कि इंटरव्यू (interview) लेने आया हूँ क्योकि मैं इस कंपनी का मालिक हूँ।" शिवेश की नजरें तुरंत झुक गयीं। माहौल शांत हो गया। वह मन ही मन सोचने लगा कि मैं जिसकी मजाक बनाता था वह आज इतनी बड़ी कंपनी का मालिक कैसे बन गया?

अब राजेश ने शिवेश को देखकर कहा, "अगर तुम इंटरव्यू के लिए आये हो तो हमारे बोर्ड के लोग तुम्हारा इंटरव्यू जरूर लेंगे।"

Must Read- बच्चो की अच्छी परवरिश कैसे करे ? Best parenting tips in hindi

अब बोर्ड के अन्य लोग शिवेश का इंटरव्यू लेने लगे। 5 मिनट बाद ही बोर्ड के लोगों ने शिवेश को reject कर दिया और कहा, "आपके पास जो डिग्री हैं, वह यह बताती हैं कि आपका विद्यार्थी जीवन ( student life) बहुत कमजोर रही है और आपके पास काम कोई अनुभव (job experience) भी नहीं है, अतः हम आपको जॉब पर नहीं रख सकते।"

शिवेश तुरंत राजेश की तरफ मुड़ा और राजेश के सामने रोने सा मुँह बनाते हुए बोला, "मैं पिछले तीन साल से जॉब के लिए संघर्ष (struggle) कर रहा हूँ। बहुत सी कंपनी में इंटरव्यू दे चुका हूँ लेकिन सभी जगह  rejection हो चुका है। तुम तो मेरे दोस्त रहे हो, कृपया मुझे नौकरी पर रख लो।"

राजेश ने कुछ देर सोचा और बोला, "मेरी कंपनी की सफलता का राज यह है कि मेरे यहाँ जॉब करने वाले काबिल लोग हैं जो एक दूसरे के काम से मोटीवेट (motivate) होकर और भी ज्यादा काम करते हैं। मैं नहीं चाहता कि उनके बीच कोई ऐसा व्यक्ति पहुँचे जो उन्हें खाली बैठने और मौज मस्ती करने को प्रेरित करे । अतः मैं तुम्हे जॉब पर नहीं रख सकता।"

बहुत दुखी होते हुए शिवेश बोला, "तो क्या मुझे अब कही जॉब नहीं मिलेगी? क्या मैं ऐसे ही जीवन भर संघर्ष (struggle) करता रहूँगा?"

Must Read- Parents की इन गलतियों की वजह से बच्चों का आत्मविश्वास होता है कम | Parenting Tips in Hindi

best-inspirational-story-for-students -motivational -story-in-hindi-the-motivational-diary (1)

तब राजेश हल्की सी मुस्कराहट के साथ बोला, "यही जीवन का सच है मेरे दोस्त! मैंने अपने विद्यार्थी जीवन (student life) में बहुत संघर्ष (struggle) किया ताकि मैं पूरी जिंदगी खुशहाली और मौज मस्ती से बिता सकूँ और एक सफल व्यक्ति कहा जाऊं। और तुमने अपनी विद्यार्थी जीवन (student life) मौज मस्ती और खेल में बिता दी। परिणाम तुम्हारे सामने है। अब तुम्हे जीवन भर संघर्ष (struggle) करना होगा। मैंने जो चुना, वह मुझे मिल रहा है और तुमने जो चुना, वह तुम्हे मिल रहा है।"  तभी शिवेश वहां से उठा और ऐसे चल दिया जैसे जीवन भर संघर्ष करने का वह संकल्प ले चुका हो।

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

best-inspirational-story-for-students -motivational -story-in-hindi-the-motivational-diary (1)

कहानी से सीख (Moral Of This Story)

दोस्तों यह एक कहानी (story) ही नहीं बल्कि जीवन की सच्चाई (truth of life) भी है, जो हमें असली जीवन का यह सन्देश देती है कि-

"जीवन में उस समय जब आप student हो, तब struggle कर लो ताकि बाद में फिर पूरी जिंदगी मौज मस्ती के साथ खुशहाल और सफल जीवन (Happy and successful life) व्यतीत कर सको या फिर जीवन में उस समय जब आप एक विद्यार्थी (student) हो, तब मौज मस्ती और आनंद ले लो और बाद में जीवन भर संघर्ष करते रहो।"

अगर आप चाहो तो राजेश बन सकते हो और यदि आप चाहो तो शिवेश बन सकते हो। बताओ! आप क्या बनना चाहते हो? राजेश या शिवेश ? मर्जी आपकी ।

"यह सभी जानते हैं कि किसी भी इमारत की लाइफ इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि वह कितनी मंजिल की बनी है बल्कि इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी नींव (foundation) कितनी मजबूत है।"

Must Read- बच्चों के शर्मीला होने की आदत कैसे छुड़ाएं ? How to get over the habit of being shy in kids?

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

किसी भी व्यक्ति का स्कूल का समय  (student life) ही उसकी नींव ही तो होती है और यदि नींव मजबूत (strong) है तो आप उस पर कितनी भी बड़ी इमारत बना सकते है। अर्थात कितनी भी बड़ी सफलता (Big success) उस नींव के सहारे प्राप्त की जा सकती है। लेकिन यदि नींव ही कमजोर है तो बिल्डिंग का गिरना तो लगभग तय ही है।

अतः दोस्तों! आज का ये संदेश वैसे तो सभी के लिए है लेकिन मुख्य रूप से यह युवा (youth) और विद्यार्थी (student) के लिए है जो अपने जीवन के उस मोड़ पर हैं जहाँ उनके जीवन की नींव तैयार हो रही है।

उनका आज  का संघर्ष (struggle) ही उनका बेहतर भविष्य (bright future) तय करेगी। आज किया गया संघर्ष ( struggle) से उनके अंदर ऐसी आदतें बन जाएँगी जो जीवन में किसी भी मोड़ पर परेशानी आने पर उन्हें हिम्मत देंगी और उनका समाधान भी कराएंगी। 

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

आजकल आप जो भी कर रहे हैं, चाहें पढ़ रहे हों या गाना सीख रहे हों, चाहे इंजीनियर बनना चाहते हो या अफसर बनना चाहते हो। कुछ भी करना चाहते हो तो बस इतना कर लो कि आज संघर्ष (struggle) कर लो, आज कठिन मेहनत (Hard work) कर लो,आज अपने जीवन का ऊर्जा (life energy) का पूरा उपयोग कर लो। अगर आप ऐसा कर पाए तो आने वाला कल आपका होगा और सफलता आपके जीवन को सुगंधित कर रही होगी।

दोस्तों आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कमेंट्स जरूर करें और शेयर करना ना भूलें।

 Inspirational story for students | Motivational Story in Hindi

Post a Comment

0 Comments