Ticker

6/recent/ticker-posts

बने 'इंजीनियर' फिर टीचर, खड़ी कर दी हजारों करोड़ की कंपनी | Success Story Of Byju Raveendran

सफलता (success) की सबकी अपनी-अपनी परिभाषाएं हो सकती है। फील्ड कोई भी हो बस सफलता मिलनी चाहिए। तरीका और रास्ता अलग अलग हो लेकिन अपने मंजिल तक पहुंचना ही असली सफलता होती है। इसी तरह की सफलता प्राप्त किया है, भारत की सबसे अधिक वैल्यू वाली स्टार्टअप कंपनी Byju's के फाउंडर बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने।  Byju Raveendran का मानना है कि सफलता का पूरा मतलब सिर्फ और सिर्फ पॉजिटिव इम्पैक्ट डालने से है। उन्होंने आगे कहा कि आपको जो काम पसंद है, आप उसे ही सफल बिजनेस बना सकते हैं। 

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

byju-raveendran-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने अपने इस बात को साबित भी करके दिखाया है। उन्होंने भी जैक मा (Jack Ma) की तरह टीचर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की और आज उनकी कंपनी की वैल्यू कई हजार करोड़ रुपये तक की हो गई है। तो फिर आइये जानते है कि बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) के सफलता (success) के द्वार तक पहुंचने की कहानी क्या बयां करती है। 

इसे भी अवश्य पढ़ें - सफलता के 3 सीक्रेट | Safalta Ki Kahani | 3 Secrets of Success

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) का परिवार

byju-raveendran-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) का जन्म वर्ष 1981 में केरल के एक छोटे से गाँव में हुआ था । इनके पिता का नाम रवींद्रन और उनकी माता का नाम शोबना वाली है। उनके माता-पिता दोनों ही पेशे से शिक्षक है। एक छोटा भाई है जिनका नाम  Riju Raveendran जो इनकी कंपनी BYJU’s learning App के Director है। बायजु रवींद्रन की शादी दिव्या गोकुलनाथ से हुई जो कि BYJU’s learning App की co-founder है।  उनका एक लड़का भी है।

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) की पढाई 

byju-raveendran-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya
बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) की शुरुआती पढाई एक मलयालम मीडियम स्कूल में हुई थी, जहाँ उनके माता-पिता भी पढ़ाते थे। उनको बचपन से ही गेम खेलने में ज्यादा रूचि थी और इसी लिए वो आये दिन क्लास बंक भी करते रहते थे । बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) के माता पिता का मानना था की बच्चे पढाई के आलावा खेलकूद से भी बहुत कुछ सीखते है । खेल बच्चो को हार और जीत के आलावा भी बहुत कुछ सिखाता है । 

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) चूँकि मलयालम मीडियम से पढाई किये थे इसलिए उनकी इंग्लिश बहुत कमजोर थी। उन्होंने क्रिकेट की कमेंट्री से इंग्लिश सीखी। 

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) का करियर

बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की और कॉलेज के दौरान उनकी नौकरी एक विदेशी कंपनी में लग गयी थी । विदेश में काम करते वक्त बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) के कुछ दोस्तों ने उन्हें बंगलौर बुलाया था क्युकी बायजु गणित में बहुत होशियार थे और उनके दोस्त CAT की तयारी कर रहे थे इसलिए उनके दोस्त चाहते थे कि बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) उन्हें गणित पढ़ाये ।

byju-raveendran-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

बायजु ने उनकी पढाई में मदद की और साथ ही उन्होंने ने भी CAT की परीक्षा दी। हलाकि बायजु ने ऐसे ही इस एग्जाम का फॉर्म भर दिया था फिर भी उन्होंने इस एग्जाम में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे। हलाकि बायजु की MBA करने का कोई विचार नहीं था इसलिए वो वापस अपनी नौकरी करने विदेश चले गए।

इसे भी अवश्य पढ़ें - हो कहीं भी लेकिन आग जलनी चाहिए 

क्यों छोड़ी नौकरी ?

वर्ष 2005 में बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) किसी काम से वापस बंगलौर आये थे और उनके दोस्तों ने फिर उनको तैयारी में मदद करने को कहा । इस दौरान उन्होंने 1200 स्टूडेंट की तैयारी करवाई और उनके पढ़ने का अंदाज सभी को बहुत पसंद आया था। इसी वजह से बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने अपनी नौकरी को छोड़ दिया और अब वो टीचिंग लाइन में ही अपना करियर बनाने की सोची।

फिर बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) अलग-अलग शहरो में पढ़ाने लगे। इस तरह से वो काफी अच्छा ख़ासा पैसा भी कमाने लगे। उनके स्टूडेंट ने उनकी कोचिंग का नाम BYJU’s CLASSES रख दिया था । 

कैसे बनाया विचार बिज़नेस करने का ?

वर्ष 2011 में बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने स्कूली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए Think and Learn नाम की एक कंपनी की शुरुआत की । इस कंपनी को अच्छी कामयाबी मिली और साल 2015 में बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने BYJU’ Learning App को लांच किया। बायजु ने विसुअल लर्निंग (visual learning concept) के कांसेप्ट को बढ़ावा दिया जिसकी वजह से विद्यार्थियों को पढाई और भी रोमांचक लगने लगी थी। और फिर इस तरह से BYJU’s Learning App बहुत ही कम समय में भारत की सबसे बड़ी learning app बन गयी।

byju-raveendran-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

यह कंपनी पहली क्लास से 12वीं क्लास तक की पढ़ाई कराती है। इसके अलावा यह कंपनी आईआईटी जेईई (IIT JEE) से लेकर यूपीएससी (UPSC) तक जैसे कंपटीटीव एक्जाम की ऑनलाइन तैयारी भी कराती है। Byju's का दावा है कि उसके पास पांच करोड़ से भी ज्यादा रजिस्टर्ड स्टूडेंट हैं।

 जैक मा (Jack Ma) और रवीन्द्रन में समानताएं

jack-ma-success-story-the-motivational-diary-ram-maurya

चार-पांच साल पहले बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) ने एक इंटरव्यू में कहा था, कि वह संयोग से इंजीनियर बने लेकिन टीचर अपनी पसंद से बने, जिसने उन्हें एक बिजनेसमैन बना दिया। रवीन्द्रन की यह बात चीन के मशहूर बिजनेसमैन जैक मा से मेल खाती है। जैक मा (Jack Ma) भी एक समय टीचर थे और स्कूल में बच्चों को इंग्लिश पढ़ाते थे। बाद में उन्होंने इंटरनेट के महत्व को समझा और इसका फायदा उठाया। इंटरनेट आधारित ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने उन्हें एक समय एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति (Asia's Richest Person) बना दिया था।

इसे भी अवश्य पढ़ें - Job और Business में असफलता दिलाती है ये बुरी आदतें | Success Tips

 पैशन को पहले प्रोफेशन फिर बना दिया बिजनेस

जैक मा (Jack Ma) ने भी बच्चों को पढ़ाने से ही अपने करियर की शुरुआत की और इंटरनेट आधारित बिजनेस से ही उनकी भी पहचान बनी जिससे वो बने दुनिया के खास करोड़पतियों में । और बायजु रवीन्द्रन (Byju Raveendran) के मामले में भी खास बात यह है कि बिजनेस भी पढ़ाने पर ही आधारित है। मतलब साफ है को दोनों ने अपने पैशन (passion) को पहले अपना प्रोफेशन बनाया और फिर बाद में उसको बना दिया बिज़नेस।

याद रखिये यदि आप अपने पैशन को प्रोफेशन या बिज़नेस का रूप देते है तो इसमें आपके सफलता (success) के आसार बहुत ज्यादा हो जाते है। क्योंकि आपको सब कुछ पता होता है। साथ ही पूरी लगन और दिल से उस काम को अंजाम देते है। 

दोस्तों आशा करता हूँ ये सक्सेस स्टोरी (success story), मोटिवेशनल स्टोरी (motivational story) आपको जरूर पसंद आएगी।  अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें और अपनी मन पसंद की सक्सेस स्टोरी या अन्य किसी विषय पर लेख चाहते है तो मुझे कमैंट्स करके जरूर बताये। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए मेरे website www.TheMotivationalDiary.com से जुड़े रहिये। 


story of byju raveendran | success story of byju | motivational story in hindi|  inspirational story in hindi | byju and jack ma | byju raveendran family details| CEO of byju learning company.

Post a Comment

2 Comments

Comment here.