Ticker

6/recent/ticker-posts

'हीरों से भरा खेत' एक प्रेरक कहानी | Inspirational Story in Hindi | Motivational Story

motivational-story-inspirational-success-happy-life-story-the-motivational-diary-ram-maurya

दोस्तों हमारे जीवन में कोई मौका दोबारा दरवाजा नहीं खटखटाता। याद रखिए हमेशा दूसरा मौका पहले वाले मौके से बेहतर या फिर बदतर भी हो सकता है, पर वह ठीक पहले वाले मौके जैसा नहीं हो सकता । इसीलिए सही वक़्त पर सही फैसला लेना बेहद ज़रूरी होता है। गलत वक़्त पर लिया गया सही फैसला भी गलत फैसला बन जाता है। यही फैसले आप के जिंदगी को स्वर्ग या फिर नर्क बना देते है। इसलिए फैसले लेते वक्त इस बात का भी जरूर ध्यान रखा जाना जरुरी होता है। 

You can visit and subscribe my YouTube Channel - Jeena Sikho Motivation

आज इसी विषय पर एक मोटिवेशनल कहानी (Motivational story) आपके लिए लेकर आया हूं जो आपको जीवन में सफलता दिलाने और प्रेरित करने के लिए काफी हद तक मददगार साबित होगा ।

इसे भी जरूर पढ़ें - खुशहाल जीवन के रहस्य Part-1/ दिखावे में बिगड़ता बजट 

हीरों से भरा खेत | ACRES OF DIAMONDS | Motivational story | Inspirational Story

हाफिज अफ़्रीका का एक किसान था। वह अपनी जिंदगी से खुश और सतुष्ट था। हाफिज खुश इसलिए था क्योंकि कि वह संतुष्ट था। वह संतुष्ट इसलिए था क्योंकि वह खुश था। 

एक दिन एक समझदार आदमी उसके पास आया। उसने हाफिज को हीरों के महत्त्व और उनसे जुड़ी ताकत के बारे में बताया। उसने हाफिज से कहा, “अगर तुम्हारे पास अंगूठे जितना भी बड़ा हीरा हो, तो तुम पूरा शहर खरीद सकते हो, और अगर तुम्हारे पास मुट्ठी जितना बड़ा हीरा हो तो तुम अपने लिए शायद पूरा देश ही खरीद लो।” वह आदमी इतना कह कर चला गया। 

motivational-story-inspirational-success-happy-life-story-the-motivational-diary-ram-maurya

उस रात हाफिज सो नहीं सका । वह असंतुष्ट हो चुका था, इसलिए उसकी खुशी भी खत्म हो चुकी थी। दूसरे दिन सुबह होते ही हफ़ीज ने अपने खेतों को बेचने और अपने परिवार की देखभाल का इंतजाम किया और हीरे खोजने के लिए रवाना हो गया। वह हीरों की खोज में पूरे अफ्रीका में भटकता रहा। लेकिन उन्हें पा नहीं सका। उसने उन्हें यूरोप में भी ढूँढा, पर वे उसे वहाँ भी नहीं मिले। 

स्पेन पहुँचते-पहुँचते वह मानसिक, शारीरिक और आर्थिक स्तर पर पूरी तरह टूट चुका था। वह इतना मायूस था कि उसने बार्सिलोना (Barcelona) नदी में कूद कर खुदकुशी कर ली।

इसे भी जरूर पढ़ें -जीतना है तो पहले खुद को जीतो | If you want to win, first win with yourself.

इधर जिस आदमी ने हफ़ीज के खेत खरीदे थे, वह एक दिन उन खेतों से होकर बहने वाले नाले में अपने पालतू जानवरों को पानी पिला रहा था। तभी सुबह के वक़्त उग रहे सूरज की किरणें नाले के दूसरी ओर पड़े एक पत्थर पर पड़ी और वह इंद्रधनुष की तरह जगमगा उठा। यह सोच कर कि वह पत्थर उसकी बैठक में अच्छा दिखेगा, उसने उसे उठा कर अपनी बैठक में सजा दिया। उसी दिन दोपहर में हाफिज को हीरों के बारे में बताने वाला आदमी खेतों के इस नए मालिक के पास आया। उसने उस जगमगाते हुए पत्थर को देख कर पूछा, “क्या हाफिज लौट आया ?” नए मालिक ने जवाब दिया, “नहीं, लेकिन आपने यह सवाल क्यों पूछा ?" 

motivational-story-inspirational-success-happy-life-story-the-motivational-diary-ram-maurya

उस आदमी ने जवाब दिया, “क्योंकि यह हीरा है। मैं उन्हें देखते ही पहचान जाता हूँ।” नए मालिक ने कहा, “नहीं, यह तो महज एक पत्थर है। मैंने इसे नाले के पास से उठाया है। आइए, मैं आपको दिखाता हूँ। वहाँ पर ऐसे बहुत सारे पत्थर पड़े हुए हैं। उन्होंने वहाँ से नमूने के तौर पर बहुत सारे पत्थर उठाए और उन्हें जाँचने-परखने के लिए भेज दिया। वे पत्थर हीरे ही साबित हुए। उन्होंने पाया कि उस खेत में दूर-दूर तक हीरे दबे हुए थे।

इसे भी जरूर पढ़ें - जिंदगी को जीने की कला | Art of Live a Happy Life.

हीरों से भरा खेत | ACRES OF DIAMONDS | Motivational story | Inspirational Story

कहानी से सीख-

इस कहानी से हमें क्या सीख मिलती है? इससे हमें पांच सीख़ मिलते हैं -

1-जब हमारा नज़रिया सही होता है, तो हमें महसूस होता है कि हम हीरों से भरी ज़मीन पर चल रहे हैं। मौके हमेशा हमारे पावों तले दबे हुए हैं। हमें उनकी तलाश में कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। हमें केवल उनको पहचान लेना है।

2. दूसरे के खेत की घास हमेशा हरी लगती है। या फिर ये कहें कि दूसरे के थाली के चावल बड़े दिखाई देते है।

3. हम दूसरों के पास मौजूद चीजों को देख कर ललचाते रहते हैं । इसी तरह दूसरे हमारे पास मौजूद चीज़ों को देख कर ललचाते हैं। हमसे अपनी जगह की अदलाबदली करने का मौका हासिल करके उन्हें खुशी होगी। जिन्हें मौके की पहचान नहीं होती, उन्हें मौके का खटखटाना शोर लगता है।

5. मौका जब आता है, तो लोग उसकी अहमियत नहीं पहचानते। जब मौका जाने लगता है, तो उसके पीछे भागते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं ये मोटिवेशनल कहानी (Motivational story) आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर अच्छा लगा तो कमेंट्स और शेयर जरूर करें। हम इसी प्रकार की मोटीवेटिनल कहानी (Motivational story) आगे भी आपके लिए लेकर आते रहेंगे। 

हीरों से भरा खेत | ACRES OF DIAMONDS | Motivational story | Inspirational Story

Which is the best motivational story? \ short motivational stories in hindi\ inspirational stories of success \ inspirational short stories about life\ real life inspiring stories that touched heart \ short motivational stories with moral

Post a Comment

0 Comments