Ticker

6/recent/ticker-posts

सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें / Be positive and stay healthy

नकारात्मक विचार सिर्फ हमारे दिमाग को ही नही बल्कि पूरे शरीर को बेकार कर देता है। सिर्फ negative thoughts से शरीर में नेगेटिव एनर्जी का सेक्रेशन होता है जिसके कारण हमारे शरीर में कई बीमारियों को जन्म देता है।

the-motivational-diary-ram-maurya-be-positive-stay-healthy

दोस्तों एक छोटी सी घटना है एक हॉस्पिटल की बताने जा रहा हूं जो आपको सकारात्मक बनाने में काफी हद तक मददगार साबित होगी। यह घटना  है लंदन की - एक नर्स  लंदन में ऑपरेशन से दो घंटे पहले मरीज़ के कमरे में घुसकर कमरे में रखे गुलदस्ते को संवारने और ठीक करने लगी। ऐसे ही जब वो अपने पूरे लगन के साथ काम में लगी थी, तभी अचानक मरीज़ से पूछा "सर आपका ऑपरेशन कौन सा डॉक्टर कर रहा है?"


इसे भी अवश्य पढ़ें -  आधी अधूरी जानकारी और कैंसर की बीमारी दोनो ही बहुत खतरनाक होते है


मरीज ने नर्स को देखे बिना ही अच्छे लहजे में कहा "डॉक्टर जबसन"। नर्स ने डॉक्टर का नाम सुना और आश्चर्य से अपना काम छोड़ते हुए मरीज़ के पास पहुँची और पूछा "सर, क्या डॉ. जबसन ने वास्तव में आपके ऑपरेशन को स्वीकार किया हैं? मरीज़ ने कहा "हाँ, मेरा ऑपरेशन वही कर रहे है।" नर्स ने कहा इस बात का तो मुझे विश्वास ही नही हो रहा है की इतने अच्छे डॉक्टर आपका ऑपरेशन करेंगे।  मरीज ने आश्चर्य होकर नर्स से पूछा क्या वास्तव में इतने अच्छे डॉक्टर है . नर्स ने कहा "वास्तव में इस डॉक्टर ने अब तक हजारों ऑपरेशन किए हैं उसके ऑपरेशन में सफलता का अनुपात 100 प्रतिशत है । इनकी तीव्र व्यस्तता की वजह से  इन्हें समय निकालना बहुत मुश्किल होता है। मैं हैरान हूँ आपका ऑपरेशन करने के लिए उन्हें फुर्सत कैसे मिली? मरीज़ ने नर्स से कहा "ये मेरी अच्छी किस्मत है कि डॉ जबसन को फुरसत मिली और वह मेरा ऑपरेशन कर रहे हैं। उस नर्स ने बार बार मरीज को कहा की यकीन मानिए कि ये डॉक्टर दुनिया के सबसे बेहतरीन डॉक्टर में से एक है जिनके द्वारा आपका ऑपरेशन किया जाएगा। ये तो मुझे विश्वास ही नहीं हो पा रहा है।


इसे भी अवश्य पढ़ें - हमारे विचार ही वजह है नतीजों का/ Success depends on your thoughts


इस बातचीत के बाद मरीज को ऑपरेशन थिएटर में पहुंचा दिया गया, मरीज़ का सफल ऑपरेशन हुआ और अब मरीज़ हँस कर अपनी जिंदगी जी रहा है।


आपको बता दे की उस मरीज के पास आई महिला कोई नर्स नही बल्कि एक मनोवैज्ञानिक डॉक्टर थी । जिस का काम ही था अपने मरीजों को मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार करना। उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरना तथा अपने उपचार करने वाले डॉक्टर के उपर पूर्ण विश्वास दिलाना तथा उन्हें संतुष्ट करना की वास्तव में आप जल्दी ही ठीक हो जाएंगे। जिस पर मरीज़ शक भी नहीं कर सकता था। और इस बार इस महिला डॉक्टर ने अपना काम मरीज़ के कमरे में गुलदस्ता सजाते हुवे कर दिया था और बहुत खूबसूरती से मरीज़ के दिल और दिमाग में बिठा दिया था कि जो डॉक्टर इसका ऑपरेशन करेगा वो दुनिया का मशहूर और सबसे सफल डॉक्टर है जिसका हर ऑपरेशन सफल ऑपरेशन है और इन सब के साथ मरीज़ खुद सकारात्मक तरीके से सुधार की तरफ लौट आया।

the-motivational-diary-ram-maurya-be-positive-stay-healthy

आज ज्ञान ने सिद्ध कर दिया कि रोगी जितनी दृढ़ता से रोग को नियंत्रित करने का वादा करता है उतनी ही दृढ़ता से रोग पर जीत दर्ज कर सकता है । यदि कोई भी इंसान संकल्प ले  तो हर समस्या से निजात पा सकता है, उसे कंट्रोल कर सकता है । चाहे वो corona जैसी भयानक बिमारी हो उस पर भी विजय पा सकता है । बस आपको धैर्य रखना है और अपने आपको सकारात्मक बना कर रखना है । अपने दिमाग में negativity को आने ही मत दे । बस सोचिए की आप जल्द ही ठीक होने वाले है और फिर से साधारण जीवन यापन करने वाले है। 


बस दोस्तो सकारात्मक बने रहे, अनुशासित रहे , खुद और अपनो को भी सुरक्षित रखे । विजय आपकी ही होगी और हराएंगे हम सब ′ कोरोना′′ को भी।


इसे भी अवश्य पढ़ें -  सेल्फ डिसिप्लिन क्यों जरुरी है / Importance of Self Discipline


अतः यहां इस छोटी सी घटना बताने का मकसद यह है कि हमारी अपनी मानसिक  स्थिति के अनुसार हमारे शरीर में सकारात्मक Positive अथवा नकारात्मक Negative एनर्जी उत्पन्न होती है। जिसके अनुसार ही हमारे शरीर में हार्मोंस HORMONES पैदा होते हैं। हमारी 90% बीमारी का मूल कारण हमारे नकारात्मक विचार से नकारात्मक ऊर्जा का उत्पन्न होना है।

the-motivational-diary-ram-maurya-be-positive-stay-healthy


"आज मनुष्य गलत विचारों का भस्मासुर बना कर खुद के शरीर का विनाश कर रहा है।"


अंत में सिर्फ आपसे एक बात कहना चाहूंगा कि

आओ मिलकर-सकारात्मक विचार फैलाए 

सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें* ।


दोस्तों यह लेख (Article) अगर आपको अच्छा लगा तो अपना कमैंट्स जरूर दें और शेयर करना ना भूले। अपने मनपसंद की टॉपिक के लेख के लिए कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स जरूर करें। यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया तो  जरूर करें ताकि नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए ।


बी पॉजिटिव मीनिंग इन हिंदी/ पॉजिटिव का हिंदी क्या होता है/ be positive be happy meaning in hindi/ think positive meaning in hindi/ Be positive and stay healthy/ positive thoughts makes you healthy in  life

Post a Comment

1 Comments

Comment here.