Ticker

6/recent/ticker-posts

हमारे विचार ही वजह है नतीजों का/ Success depends on your thoughts

the-motivational-diary-ram-maurya-good-thoughts-success-tips

हमारे विचार ही नतीजो को जन्म देने वाली वजहें हैं। आप जैसे विचार का बीज बोते है, वैसा ही कर्म करता है, कर्म का बीज बोने पर, आदत वैसी ही बनती है। आदत का बीज बोने पर, चरित्र वैसा ही बनता है। चरित्र का बीज बोने पर, किस्मत वैसी ही रंग लाती है। अगर ध्यान से समझे तो इन सब की शुरुआत एक विचार से होती है। इसीलिए तो हमारे विचार ही वजह है नतीजों का।


दोस्तों यह बिल्कुल भौतिक विज्ञान के नियम जैसा ही है, हर क्रिया के बराबर शक्ति की प्रतिक्रिया होती है। लोग अक्सर नतीजे बदलने की कोशिश करते हैं, जबकि वजह बरकरार रहती है। जब तक विचार नही बदलेगा तब तक नतीजे बदलना मुश्किल है। अगर नतीजे सकारात्मक रूप में बदलना चाहते है तो इसके लिए हमें अपने दिमाग को सकारात्मक विचारो की खुराक लगातार देते रहना चाहिए, नही तो नकारात्मकता खाली पड़े जगह पर अपना प्रसार करने लगेगी।


इसे भी अवश्य पढ़ें - Goal सेट करना क्यों जरूरी है ?


इंसान का दिमाग बगीचे की तरह होता है। हम अच्छे बीज बोयेंगे, तो बगीचा भी अच्छा होगा। अगर हम कुछ नही बोयेंगे, तो भी कुछ न कुछ तो उगेगा ही,और वह जंगली घास-फूस होगी। यह कुदरत का नियम है। हमारी जिंदगी का सच भी यही है। क्योंकि जंगली घास- फूस अच्छी बीज बोने के बावजूद उगेंगे। इसलिये निराई का काम हमेशा जारी रहना चाहिये।


अच्छी विचार लाने के लिए हमे अच्छी चीजों का खोजी बनना पड़ेगा। हमे जिंदगी के सकारात्मक पहलू पर विशेष ध्यान देना होगा। किसी इंसान या किसी हालात के बुरे पहलू के बजाए हमे उसके अच्छे पहलू पर गौर करना होगा। हममें से ज्यादातर लोगों को अपनी ही सोच का माहौल इस ढंग से ढाल देता है कि हम गलतियों और कमियों को ढूढने के आदी हो चुके होते हैं, और इसीलिए तस्वीर का अच्छा पहलू हमसे अनदेखा रह जाता है।

the-motivational-diary-ram-maurya-good-thoughts-success-tips

दोस्तों जीवन का किरदार चाहे जो हो,पर कहानी हसीन होनी चाहिए ..छोटी छोटी चीजें ही पूर्णता लाती है, और पूर्णता कोई छोटी चीज नही है. कुछ लोग सीखते हुए जीते हैं, और कुछ लोग केवल जीते जाते हैं। समझदार व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखते हैं , अधिक समझदार लोग दूसरों की गलतियों से भी सीखते है। याद रखिए हमारी जिंदगी इतनी भी लंबी नही है कि हम केवल अपनी ही गलतियों से सीखते रहें। इसलिए हमे अच्छे नतीजों के लिए अच्छे विचारों को अपने मन में प्रवेश कराना होगा। 


इसे भी अवश्य पढ़ें - गुस्सा आने पर क्या करें | How to control anger ?


अंत में कहना चाहूंगा कि जिंदगी में जो चाहो हासिल कर लो, बस इतना ख्याल रखना कि आपकी मंजिल का रास्ता, लोगो के दिलों को तोड़ता हुआ न गुजरे।  अपनी सफलता की लाइन खुद बढ़ाइए न की दूसरे की लाइन को मिटा कर अपनी लाइन को बड़ा करके दिखाए।


दोस्तों यह लेख (Article) अगर आपको अच्छा लगा तो अपना कमैंट्स जरूर दें और शेयर करना ना भूले। अपने मनपसंद की टॉपिक के लेख के लिए कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स जरूर करें। यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया तो  जरूर करें ताकि नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए ।


positive attitude quotes/positive attitude words/positive attitude at work/positive attitude speech/importance of positive attitude/importance of positive attitude in life/attitude and success/Success depends on your thoughts


Post a Comment

0 Comments