Ticker

6/recent/ticker-posts

सेल्फ डिसिप्लिन क्यों जरुरी है / Importance of Self Discipline

आपकी छोटी छोटी अच्छी आदतें आपको जीवन में सफलता दिलाने के लिए बहुत कारगर सिद्ध होती है। ये आदतें आपको अपने मां बाप के द्वारा ही बचपन में सिखलायी जाती है। जिससे तैयार होता है "सेल्फ डिसिप्लिन" लेकिन उस समय आपको बहुत बुरा भी लगता है। उनके इस सिखलाई पर आपका दम घुटने लगता है। आपकी स्वतंत्रता छीन जाती है , आपको लगता है की मां बाप आपके दुश्मन  हो गए है। यहां तक कि आप घर छोड़ने तक की योजना बनाना शुरू करने लगते है। लेकिन वही कुछ लोग इसे अपनाकर अपने जीवन में सफल होकर जीवन का आनंद लेते है।


the-motivational-diary-ram-maurya-self-discipline-success-tips

दोस्तों, self discipline आपके व्यक्तित्व को निखार देता है जिससे आप सफलता की बुलंदियों तक आसानी से जा सकते है। एक छोटी सी कहानी self discipline का महत्व हमारे जिंदगी में किस तरह काम करता है उसका बहुत सटीक उदाहरण देती है।


इसे भी अवश्य पढ़ें - मै क्यों नहीं कर सकता / Why I can't do ?


बात है एक गांव की । जहां एक परिवार में एक लड़का था । जिसके माता पिता अपने लड़के की कमियों पर प्रतिदिन कुछ न कुछ बोलते ही रहते थे। एक दिन वह लड़का नौकरी की तलास में शहर की एक कंपनी में बहुत कठिन परिश्रम के बाद इंटरव्यू के लिए पहुंचा। वह उसका पहला इंटरव्यू था। वह लड़का घर से निकलते हुए सोच रहा था कि काश ! इंटरव्यू में आज कामयाब हो गया तो अपने पुश्तैनी मकान को अलविदा कह कर यहीं शहर में सेट हो जाऊंगा,माँ पिताजी की रोज़ की किचकिच और बकबक से छुटकारा मिल जायेगा।


the-motivational-diary-ram-maurya-self-discipline-success-tips

मन ही मन वह सोचने लगा कि सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक होनेवाली किरकिरी से तंग हो गया हूँ। जब नहाने की तैयारी करो तो पहले बिस्तर दुरुस्त करो फिर बाथरूम जाओ और जब बाथरूम से निकलो तो फरमान जारी होता है--

"नल बंद कर दिया?"

 "तौलिया सही जगह रखा या यूँही फेंक दिया?" 

नाश्ता करके घर से निकलो तो डांट पडती है 

"पंखा बंद किया या चल रहा है?" 

क्या- क्या सुनें । नौकरी मिले तो घर छोड़ दूंगा औऱ चैन से जीवन बिताऊंगा।


इसे भी अवश्य पढ़ें - धैर्य रखना क्यों जरूरी है ? 


ऑफिस में बहुत सारे उम्मीदवार बैठे थे सभी बॉस का इंतज़ार कर रहे थे। दस बज गए, उसने देखा पैसेज की बत्ती अभी तक जल रही है माँ याद आ गई तो बत्ती बुझा दी, ऑफिस के दरवाज़े पर कोई नहीं था, बग़ल में रखे वाटर कूलर से पानी टपक रहा था, पिताजी की डांट याद आ गयी, उसने नल बंद कर दिया। वहीं बोर्ड पर लिखा था इंटरव्यू दूसरी मंज़िल पर होगा।


the-motivational-diary-ram-maurya-self-discipline-success-tips


ऊपर जाने के लिए बढ़ा तो पाया सीढ़ी की लाइट भी जल रही थी, बंद करके आगे बढ़ा तो एक कुर्सी रास्ते में रखी थी, उसे हटाकर ऊपर गया तो देखा पहले से मौजूद उम्मीदवार जाते और फ़ौरन बाहर आते। जब पता किया तो मालुम हुआ बॉस फाइल लेकर कुछ पूछते नहीं, वापस भेज देते हैं। उसका नंबर आने पर उसने फाइल मैनेजर की तरफ बढ़ा दी। कागज़ात पर नज़र दौडाने के बाद उन्होंने कहा "कब ज्वाइन कर रहे हो?"।  उनके इस सवाल से उसे यूँ लगा जैसे मज़ाक़ हो रहा हो। वे उसका चेहरा देखकर कहने लगा ये मज़ाक़ नहीं हक़ीक़त है।


इसे भी अवश्य पढ़ें - सकारात्मक रहें -स्वस्थ रहें | Be Positive- stay Healthy


आज के इंटरव्यू में किसी से कुछ पूछा ही नहीं,सिर्फ CCTV में सबका बर्ताव देखा। सब आये लेकिन किसी ने नल या लाइट बंद नहीं किया।


बहुत मुबारकवाद के हक़दार है तुम्हारे माँ बाप जिन्होंने तुम्हारी इतनी अच्छी परवरिश की और अच्छे संस्कार दिए। जिस इंसान के पास Self Discipline नहीं वो चाहे कितना भी होशियार और चालाक हो जाए किसी भी मैनेजमेंट और ज़िन्दगी की दौड़ में कामयाब नहीं हो सकता। 


घर पहुंचकर उसने अपने माँ पिताजी को गले लगाया और उनसे माफ़ी मांगकर उनका शुक्रिया अदा किया। अपनी ज़िन्दगी की आजमाइस में उनकी छोटी छोटी बातों पर रोकने और टोकने से उसे जो सबक़ हासिल हुआ था,  उसके मुक़ाबले उसकी डिग्री की कोई हैसियत नहीं थी और आज उसे पता चल चुका था कि ज़िन्दगी के जंग में सिर्फ तालीम ही नहीं तहज़ीब और संस्कार का भी अपना मुक़ाम है। 

the-motivational-diary-ram-maurya-self-discipline-success-tips

दोस्तों कहानी बहुत छोटी सी है लेकिन हमे बहुत कुछ सीखा जाती है। अपने जीवन में सेल्फ डिसिप्लिन यानी स्वयं का अनुशासित होना बहुत जरूरी होता है। जब हमे हमारे बड़े लोग किसी काम के लिए टोकते थे तो बहुत लगता था, लेकिन आपने महसूस किया होगा की आज वही टोका टाकी ही हमे बहुत कुछ सीखा गया । उनके सिखाए आदतों से आप अपनें जीवन में मात नही खाते है। 


इसे भी अवश्य पढ़ें - तुलना करना दुःख का सबसे बड़ा कारण है ! Comparison kill the joy


हमे अपने बच्चो को भी ठीक इसी तरह से अच्छे संस्कार जरूर सिखाने चाहिए। सिर्फ लाड प्यार करने के चक्कर में उनकी गलतियों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा कोई मां बाप करता है तो वो अपने बच्चे के लिए भविष्य में गड्ढे खोद रहा है। लाड प्यार अपनी जगह है लेकिन शिक्षा और अच्छी आदतें बनवाना अलग बात है। 


दोस्तों यह लेख (Article) अगर आपको अच्छा लगा तो अपना कमैंट्स जरूर दें और शेयर करना ना भूले। अपने मनपसंद की टॉपिक के लेख के लिए कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स जरूर करें। यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया तो  जरूर करें ताकि नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए ।


importance of self discipline essay/importance of self-discipline speech/importance of self-discipline pdf/what are the benefits of self-discipline/importance of discipline for success in life/ what is self-discipline/why is self-discipline important in the workplace/how to develop self-discipline/self discipline kyo jaruri hai


Post a Comment

0 Comments