Ticker

6/recent/ticker-posts

गुस्सा आने पर क्या करें | How to control anger ?

आपके लिए एक विशेष आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमे हम आज बात करेंगे की यदि हमें गुस्सा आये तो क्या करना चाहिए ? कैसे अपने गुस्से पर काबू पाएं ?  How to control anger ?

दोस्तो गुस्सा आना एकदम स्वाभाविक बात है। किसी भी इंसान को कहीं भी गुस्सा आ सकता है । परन्तु उस गुस्से से कैसे निपटा जाए या फिर गुस्सा आने पर क्या किया जाए की जिससे आपका कोई नुकसान ना हो पाए  ?

कभी कभी किसी दिन हमे बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है या फिर कहे कि हद से ज्यादा ही गुस्सा किसी व्यक्ति के ऊपर आ जाता है। ऐसे में जब भी हम उस व्यक्ति के बारे में सोचेंगे या उस बात को याद करेंगे तो गुस्सा आता रहता है। आपका पूरा दिन ही गुस्से में चला जाता है और इस तरह गुस्से में कुछ गलत करने तक का मन करने लगा जाता है। गुस्सा आने से आपके दिल कि धड़कन यानी हार्ट बीट बढ़ने लगती है। आपका मन एकदम बेचैन होने लगता है। बार-बार उस व्यक्ति की बातें आपके दिमाग़ में घूमती रहती है। कोई काम ठीक से करने का मन नहीं करता है। और आपको बता दे की कभी इस प्रकार बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाने से व्यक्ति कई बार कुछ बहुत गलत काम जैसे आत्महत्या तक कर लेता है।

अब सवाल यह उठता है कि इस तरह का गुस्सा आने पर हमे क्या करना चाहिए। इस विषय पर आज मै आपको एक सुझाव दे रहा हूं, जिसे अपनाकर आप गुस्से पर काबू पा सकते है। How to control anger ?

जैसे कि जिस दिन भी आपको गुस्सा आए तो रात में सोने से पहले बस अपने आप से ये कहना कि धैर्य रखो (patience), धैर्य रखो, धैर्य और धैर्य, और ये तब तक कहते रहे जब तक की आपको नींद ना आ जाए। दूसरे दिन सुबह देखेंगे की आप बिल्कुल नॉर्मल महसूस करेंगे और आपको गुस्से का जवाब मिल जाएगा। How to control anger ?

आपको बता दे की दुनिया में 99% मामले में ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति के गुस्सा होने की कोई वजह होती ही नहीं है। क्योंकि अगर कोई वजह होती तो ऐसे लोग हमेशा के लिए ही अलग हो जाते, लेकिन ऐसा नहीं होता बल्कि कुछ समय या कुछ दिनों बाद ही आपस में मिल जाते है, सब सामान्य हो जाता है। 

ऐसा वास्तव में ये सिर्फ दो लोगो के बीच की miss understanding होती है जिसके वजह से ऐसे लोगो के बीच गुस्सा हो जाते है। और दुनिया में सिर्फ एक प्रतिशत मामले में ही गुस्सा होने की कोई ठोस वजह होती है।

आपने देखा भी होगा कि घर में पति पत्नी के बीच या अन्य सदस्यों के बीच झगड़ा हो जाता है । 2-3 दिन तक तो वो लोग ठीक ठाक गुस्सा रहते है, यहां तक कि बोलचाल तक छोड़ देते है। उनके दिमाग में तरह तरह की बाते चलती रहती है। लेकिन उसके बाद कुछ ही दिनों में सब नॉर्मल हो जाता है । इसका मतलब क्या था। क्योंकि उनके गुस्सा होने की कोई वजह थी ही नहीं , क्योंकि अगर कोई वजह होती तो फिर इतनी जल्दी ठीक कैसे हो जाती। ऐसा सिर्फ इसलिए होता कि उनके बीच किसी बात की छोटी मोटी मिस अंडरस्टैंडिंग थी।  

दोस्तों लाइफ में अब अगर कोई ये कहे कि मुझे गुस्सा आता ही क्यों है। या फिर गुस्सा आना भी चाहिए या नहीं । तो एक सीधी सी बात बताना चाहूंगा कि जब आपका किसी से ब्रेकअप हो जाएगा तो आपको गुस्सा तो आना सामान्य सी बात होगी, लेकिन जरूरत क्या है । जब आपके साथी को आपकी परवाह नहीं है तो फिर उसके लिए आप ज्यादा क्यूं सोचे। और अगर सिर्फ miss understanding ही है तो उसे जल्द से जल्द ठीक करे ना कि गुस्सा होना चाहिए।

जब आपको कभी गुस्सा आने की संभावना महसूस हो तो मन में जरूर ख्याल ले आना की आज मै गुस्सा नहीं होऊंगा। गुस्सा होने से अपना ही नुकसान होगा। आप किसी अच्छे या हसीन पल के बारे में सोचे। ऐसा करने मात्र से कुछ दिनों बाद ही आप अपने गुस्से पर नियंत्रण पाने लगेंगे। 

दोस्तों अंत में  सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि गुस्सा और क्रोध हमारे विवेक को नष्ट कर देती है,  इसलिए हमेशा अपने आपको इससे बचा कर रखे। प्रेम बनाकर रखें , अपने गुस्से को काबू में रखें। आपका पूरा जीवन आनंदमय से गुजरेगा।  

Post a Comment

0 Comments