Ticker

6/recent/ticker-posts

बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर । Side effects of Computer on Children.

side-effect-of-computer-on-children-parenting-tips
बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर । Side effects of Computer on Children.

आज के इस Technology  world में बिना कंप्यूटर के न तो कोई काम हो रहा है और न ही बच्चों के पढ़ाई को पूरा किया जा सकता है।  बच्चे चाहे छोटे है या बड़े, कंप्यूटर या लैपटॉप सबके लिए ज़रुरी हो चुका है। परन्तु  जितना ज़रुरी है, उतना ही हमें सतर्क होकर अपने बच्चों को प्रयोग करवाना चाहिए, वर्ना फायदा तो कम होगा लेकिन नुकसान ज्यादा हो जायेगा। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की- बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर : Side effects of Computer on Children. 

बच्चों का रुझान आजकल Computer के प्रति बहुत अधिक हो गया है। चाहे होमवर्क हो, सवालों का जवाब हो, बच्चे Computer के सामने चिपके रहते हैं। बच्चे सबसे अधिक Computer पर गेम खेलते हैं।तकनीक के इस अद्भुत खोज के अधिक प्रयोग से बड़ों से ज्यादा बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। Computer से निकलने वाला Radiation  बच्चों के दिमाग पर असर डालता है, इससे बच्चों का दिमाग कमजोर होता है। इसके अलावा यह आंखों के लिए बहुत नुकसानदेय है। इसलिए बच्चों को Computer के सामने अधिक न रहने दें। जितना हमें कंप्यूटर अपने बच्चों के डेवलपमेंट के लिए अच्छा लगता है, उतना ही यह नुकसानदायक भी होता है। यहाँ मै इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के ज्यादा उपयोग करने से क्या प्रभाव पड़ता है एवं ऐसे प्रभाव को कम कैसे किया जा सकता है? कुछ टिप्स अंत में दिया जा रहा है, जिसे अपना  कर होने वाले प्रभाव को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। 

बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर । Side effects of Computer on Children.

शोध क्या कहता है According to Research
बच्चे के हाथ में लैपटॉप या कम्प्यूटर देने से इसका फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है। इससे उनकी पढ़ने की क्षमता प्रभावित होने के साथ ही उनकी गणित की योग्यता पर असर पड़ता है। 

एक शोध के अनुसार, कम्प्यूटर मिलने से पहले और उसके बाद बच्चों की पाठन क्षमता और गणित के प्राप्तांकों की तुलना की। उन्होंने पाया कि Computer से बच्चों के पढ़ने तथा गणित की क्षमता पर काफी असर पड़ा। शोधकर्ताओं के अनुसार, 'घरों में अभिभावकों की देखरेख में बच्चे अगर कम्प्यूटर का इस्तेमाल करें, तो यह अच्छा भी साबित हो सकता है। लेकिन होता अक्सर यह है कि अभिभावक बच्चों को कम्प्यूटर के लिए पूरी छूट दे देते हैं। इससे कई बार परिणाम उल्टे आ सकते हैं।

दिमाग पर प्रभाव Mental Effects

side-effect-of-computer-on-children-parenting-tips

बच्चों के कम्प्यूटर पर अधिक प्रयोग करने के कारण उनका दिमाग कमजोर हो सकता है और इसके कारण उनकी स्मरण शक्ति पर भी असर पड़ता है। इसके कारण बच्चे को बाद में अल्जाइमर (Alzheimer) जैसी समस्या भी हो सकती है। कम्प्यूटर का अधिक प्रयोग करने वाले बच्चे अनिद्रा का शिकार भी हो जाते हैं। पहले जब कंप्यूटर इस प्रकार से विकसित नहीं हुआ था।  तब सभी को काफी बाते याद करनी पड़ती थी।, परन्तु आज के इस कंप्यूटर  के ज़माने में न तो याद करने की जरुरत होती है और न ही कोई याद कर पाता है।  धीरे धीरे याद करने की क्षमता भी कम होती जा रही है। हम सब कुछ अपने कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी पर छोड़ देते है। जो की एक तरह से हमारे दिमाग को प्रभावित ही करता है। 

आंखों को नुकसान Effect on eyes

side-effect-of-computer-on-children-parenting-tips

कंप्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन से लगातार सॉफ्ट रेडियेशन(Soft Radiation) की किरणें निकलती रहती हैं, जिनका आंखों पर बुरा असर पड़ता है। आंखों के बाहरी हिस्से पर पानी जैसा एक द्रव्य पाया जाता है, जिसके कारण हमारा दृश्य साफ होता है। इसकी कमी से दृष्टि दोष व आंखों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आंखों को आराम देना होता है, जो पलकों के झपकने से उन्हें मिलता है। लेकिन कंप्यूटर स्क्रीन का इस्तेमाल करते समय बच्चे अक्सर पलकों को झपकाना भूल जाते हैं। इन रेडियेशन किरणों से व्यक्ति को दूर दृष्टि दोष होने की आशंका बढ़ जाती है। इन्ही  वज़ह के कारण आपने देखा होगा छोटे छोटे बच्चो को भी चस्मा लगता जा रहा है। अगर हम शुरू से ही बच्चो के ऊपर ध्यान दे तो कंप्यूटर या लैपटॉप की वजह से होने वाली परेशानियों से बच्चा जा सकता है। 

स्वास्थ्य पर प्रभाव Effect on Physical Health
बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है आउटडोर गेम्स(Outdoor Games) हिस्सा लेना, बाहर पार्क में घूमना और बच्चों के साथ मिलकर शरारतें करना। लेकिन बच्चे कम्प्यूटर पर गेम खेलते हैं और बाहर खेलने जाने से बचते हैं। इसलिए उनके शरीर का विकास भी अच्छे से नहीं होता। जिसके कारण ऐसे बच्चे कंप्यूटर चलाने में तो तेज़ हो जाते है परन्तु अपनी वास्तविक जीवन में शारीरिक रूप से असफल होने लगते है। जबकि जीवन में शरीर का स्वस्थ होना बहुत जरुरी है। स्वस्थ एक बार ख़राब हो गया तो उसे वापस लाना मुश्किल होता है। 

कम्प्यूटर प्रयोग करते समय साबधानियॉ Precaution during the Use of Computer
  • बच्चों को लगातार कम्प्यूटर पर बैठने से रोकिये।
  • बच्चे जब कम्प्यूटर पर काम कर रहे हों तो उन्हें एंटी-ग्लेयर चश्मे पहनाइए।
  • कम्प्यूटर में अधिक गेम डाउनलोड न करें।
  • बच्चे जब काम कर रहे हों तो आप भी उनके साथ बैठिये। 
  • बच्चो को कंप्यूटर पर गेम ज्यादा न खेलने दे। 
  • कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय बिच बिच में छोटा ब्रेक दिलाये और आँखों को धुलाये। 
  • बच्चो के द्वारा सर्च की गयी साइट की हिस्ट्री को भी चेक करे। 
  • अकेले में बच्चो को कंप्यूटर या लैपटॉप न चलने दे। 
  • मैथ के कैलकुलेशन को कंप्यूटर में सॉल्व न करने दे। 
  • किसी प्रश्न के उत्तर के लिए पहले बच्चे को सोचने दे फिर सर्च करे। 
  • लैपटॉप बेड या पैर पर रखकर न चलाने दे। 
  • अनावश्यक रूप से लैपटॉप या  कंप्यूटर का प्रयोग न करने दे। 
side-effect-of-computer-on-children-parenting-tips
चूँकि हम बच्चो को Computer एकदम से प्रयोग करने के लिए तो मन  सकते है परन्तु इन्हे अपना कर होने वाले प्रभाव से बचाव कर सकते है। आशा करता हु की ये पोस्ट आपको पसंद आएगा।

बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर । Side effects of Computer on Children..

अवश्य पढ़े -
  1. बच्चों की टीवी और मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं How keep your kids away from TV and Mobile
  2. अच्छे Parent बनने के टिप्स How to Become A Best Parent in Hindi
बच्चों पर कम्प्यूटर के प्रयोग का असर । Side effects of Computer on Children.





Post a Comment

1 Comments

Comment here.