Ticker

6/recent/ticker-posts

वजन कम करने के 10 अचूक उपाय । Amazing 10 tips for weight loss in hindi

tips-for-weight-loss-in-hindi
वजन कम करने के 10 अचूक उपाय । Amazing 10 tips for weight loss in hindi

वजन कम करने के 10 अचूक उपाय । Amazing 10 tips for weight loss in hindi.

आज के समय में मोटापा ज्यादातर लोगो के लिए अभिशाप बना हुआ है। सभी लोग यही सोचते रहते है की कैसे अपना वजन कम करे। आज इस लेख (Article) में आपको मै 10 ऐसे अचूक उपाय बताने जा रहा हु जिसे अपना कर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है,और शरीर को फिर एक smart Look दे सकते है। 

वजन बढ़ता क्यों है ?

आपको पहले ये जानना जरुरी है की हमारा वजन क्यों बढ़ता है ?  यह बात आपको कैलोरी के माध्यम से बताऊंगा।  जैसा की हमारे शरीर को प्रतिदिन 1600 ग्राम कैलोरी की जरुरत पड़ती है।  जब तक हमारे शरीर को जितनी  कैलोरी की जरुरत होती है यदि उतनी ही मिले तो हमारा शरीर उतना ही मेन्टेन रहेगा।  लेकिन जैसे ही 1600 ग्राम से ज्यादा कैलोरी हमारे शरीर को मिलना शुरू होता है , वह हमारे शरीर में इकट्ठा होना शुरू हो जाता है या फिर यु कहे की उतनी मात्रा में चर्बी शरीर में बढ़ती जाती है। जब कैलोरी कम मिलेगी तो शरीर से अतिरिक्त कैलोरी या चर्बी पिघलना शुरू हो जाता है , जिससे मोटापा कम होने लगता है। 

कितना वजन होना चाहिए ?

हमें ये भी जानना जरुरी है की हमारा वजन कितना होना चाहिए।  इसके लिए मेडिकल डिपार्मेंट ने एक मानक निर्धारित किया है जिसे BMI (Body Mass Index ) कहते है और यह 25 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। BMI आम व्यक्ति को निकालने दिक्कत आएगी।  इसके लिए सीधा सा फार्मूला ये है की आप अपने height में से 100 CM निकाल दीजिये और जितना CM बचा उतना ही आपका वजन होना चाहिए। अर्थात अगर आपकी हाइट 170 CM है तो आपका वजन 70 किग्रा ही होना चाहिए। अब आप आसानी से अपना वजन चेक कर सकते है की आपका वजन कितना अधिक है जिसे कम करना जरुरी है। 

अब सवाल ये उठता है कैसे हम पता लगाएंगे की कौन सा खाना खाये और क्या करे की हमारे शरीर की कैलोरी को मेन्टेन रखे या कैलोरी को कम करे जिससे एक्स्ट्रा चर्बी शरीर से निकल जाए और आप आकर्षक लगने लगे। इसे समझने के लिए हम अपने खाने को कैलोरी के हिसाब से कुल चार कैटेगरी में बाटेंगे। इस तरह से हम समझ सकते है की किस कैटेगरी में ज्यादा और किस कैटेगरी में कम कैलोरी होती है। 

कैलोरी के अनुसार खाने की कैटेगरी -

हम कैलोरी की मात्रा के अनुसार अपने भोजन को चार कैटेगरी में बाटेंगे जिससे हम आसानी से समझ सकते है की कौन सी कैटेगरी की भोजन आपके लिए उपयुक्त है -

कैटेगरी A - बहुत कम कैलोरी वाला भोजन।  इस कैटेगरी के भोजन मेंसभी प्रकार के सलाद, सुप , फल और सभी सब्जिया बिना फ्राई या बहुत कम तेल का प्रयोग वाला। वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट कैटेगरी है। जितना भी खाये ,आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 

कटेगरी B - इस कैटेगरी के भोजन में सभी प्रकार के फलो को शामिल किया है।  सिर्फ तीन  फल आम , केला,चीकू को नहीं खाइये इनसे वजन बढ़ता है।  इसके आलावा कोई भी फ्रूट कितना भी खाये आपका वजन नहीं बढ़ेगा।  

कैटेगरी C  - ज्यादा कैलोरी का खाना इसमें शामिल है।  इस कैटेगरी के साधारण भोजन जो हम सभी खाते है जैसे चावल। दाल ,रोटी आदि। कोई भी खाना जो की अनाज से बना हुआ है। इसमें आटा ,चावल। दलिया ,सूजी। मैदा ,बेसन ,मैगी आदि  शामिल है।  इन्हे कम कर दीजिये , अगर बंद ही कर देंगे तो बहुत तेजी से वजन घटेगा। 

कैटेगरी D  - सबसे ज्यादा कैलोरी का खाना।  इस कैटेगरी के भोजन में सभी प्रकार तेलयुक्त भोजन ,फ्राई किये हुए खाद्य पदार्थ , तेल ,घी ,बटर ,फ्राइड नमकीन , मिठाई , ब्रेड ,केक , बिस्कुट आदि।  ये सभी हाई कैलोरी के भोजन है।  


वजन कम करने के 10 अचूक उपाय ।
Amazing 10 tips for weight loss in hindi

स्टेप नम्बर -1 

कटेगरी A और कैटेगरी B वाले भोजन को ही सिर्फ करे। कैटेगरी C वाले भोजन का त्याग फिर न के बराबर कर देना चाहिए। अंकुरित अनाज जैसे की चना और मुंग को अपने नास्ते में शामिल करे। 

स्टेप नम्बर -2 

कैटेगरी D वाले भोजन को  जितना दिन के लिए आप वजन घटाने के लिए प्लान करते है इन भोजन  को एकदम ही बंद करना होगा। 

स्टेप नम्बर -3

आप प्रतितदिन 30 मिनट तक टहलिए (Walking) कीजिये।  walking धीरे-धीरे न करके तेजी (speed) के साथ करे।  walking से आपका मेटाबोलिज्म (Metabolism) ठीक होगा ,जिससे पाचन बढ़ेगा और वजन कम होगा।  

स्टेप नम्बर -4   

प्रतिदिन सुबह 10 -15 मिनट तक मैडिटेशन (Meditation) करे जिसमे आप ये संकल्प करे की मैंने अपना वजन घटाना है,और मै खाने में वही खाऊंगा /खाउंगी जो वजन घटाने के लिए प्लान किया है। 

जरूर पढ़े -   योग आसन : Yoga asanas in Hindi

स्टेप नम्बर -5 

tips-for-weight-loss-in-hindi

हर्बल पेय पदार्थ (Herbal Drinks) अपने पास जरूर रखे जब भी आपको भूख लगे आप हर्बल ड्रिंक ले सकते है। हर्बल ड्रिंक्स में ग्रीन टी, तुलसी की चाय आदि का सेवन आपका मेटाबोलिज्म बढ़ा देता है , जिससे वजन कम होता है। अन्य ड्रिंक्स जैसे कोका-कोला ,पेप्सी ,थम्प्स-अप आदि स्वीट ड्रिंक्स तथा मदिरा (Alcohol) इन सबमे बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। इनका सेवन भी आपको बंद करना होगा। आप इनके स्थान पर नारियल पानी , फ्रेश जूस आदि को पी सकते है। 

वजन कम करने के 10 अचूक उपाय । Amazing 10 tips for weight loss in hindi

स्टेप नम्बर -6  

रात का खाना बिलकुल हल्का रखे।  आपको मालूम है की रात को हम खाना खाने के बाद सो जाते है जिससे हमारा पाचन ठीक से नहीं होता है। दिन में आप भरपेट खाएंगे तो हमारे शरीर की एक्टिविटी होती रहती है जिससे भोजन का अच्छे से पाचन हो जाता है।  परन्तु रात में ऐसा नहीं होता है। इसलिए रात में हल्का भोजन करे। 

ध्यान रखे ,पार्टी में जाने से बहुत वजन बढ़ता है। अगर आप पार्टी में  जाते भी है, तो जूस पहले पिए फिर ज्यादा मात्रा में सलाद खाये उसके बाद अगर मन करे तो फ्रूट या बिना फ्राई वाला खाना ही खाये। 

स्टेप नम्बर -7  

अगर आप यात्री (Traveler) है या कही यात्रा कर रहे है तो ध्यान रखिये की आप अपने पास फ्रूट या जूस रखे, जब भूख लगे तो इन्हे ही खाये। अगर रेस्टुरेंट या होटल में जाते है तो वहा भी पहले सलाद और सुप या जूस का ही आर्डर करे । बाद में ज्यादा जरुरत पड़े तभी एक-दो रोटी और सब्जी खाये।  इस तरह से आप अपने खाने पर कण्ट्रोल कर सकते है  

स्टेप नम्बर -8 

अपने भोजन में चीनी या मीठा पदार्थ का सेवन बिलकुल कम कर दीजिये।  मीठा पदार्थ में बहुत ज्यादा मात्रा में  कैलोरी के होने के कारण ज्यादा तेजी से वजन बढ़ाते है। 

स्टेप नम्बर -9 

सुबह उठने के बाद एक गिलास गरम पानी में आधा चम्मच शहद और आधा नीबू का रस डालकर पिए। इससे आपका वजन तेजी से घटने में सहायता करेगा। और कोशिस करे की जब भी प्यास लगे गुनगुना पानी या नार्मल पानी ही पिए ,जिससे पाचन शक्ति अच्छा होने के साथ-साथ आपका वजन भी घटेगा।  शुरू शुरू में गरम पानी अच्छा नहीं लगेगा परन्तु धीरे-धीरे अच्छा लगने लगेगा। 

स्टेप नम्बर -10 

योग या  व्यायाम 20-25 मिनट प्रतिदिन करेंगे तो वजन और तेजी से घटेगा। योग और व्यायाम में सिर्फ अपने वजन घटाने वाले आसन और वर्जिस (workout) करे। 


जरूर पढ़े योग आसन : Yoga asanas in Hindi

दोस्तों अगर आप ऊपर दिए 10 स्टेप्स को अपनाते है तो गारंटी के साथ एक महीने में कम से कम 5 किग्रा वजन घटेगा। ऊपर दिए गए टिप्स जानकर डाक्टर के इंटरव्यू से जानकारी को शामिल किया गया है । 


सम्बंधित आर्टिकल अवश्य पढ़े -

वजन कम करने के 10 अचूक उपाय । Amazing 10 tips for weight loss in hindi

Post a Comment

0 Comments