Ticker

6/recent/ticker-posts

Life and Success: मेंटल हेल्थ के लिए इन आदतों को शामिल करें | Success Motivation | Successful Life tips

हर किसी के भी मन में ये चाहत होती है, कि वह अपने जीवन में सफलता (success) हांसिल करें। साथ ही सफल (success) होने के लिए कुछ लोग बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं, तो वहीं कई लोग दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। हर कोई अपने प्रतिद्वंदी से इस रेस में आगे निकलना चाहता है। 

success-motivation-life-motivation-student-motivation-ram-maurya

कभी कभी लोगों को हारने या फिर असफल होने का इतना डर लगने लगता है, कि वह तनाव में भी आ जाते हैं । जिससे वह मानसिक बीमारियों से ग्रसित रहने लगता हैं। जीवन में सफल (success) होने और आगे निकलने का यह दबाव ही आपके सामने कई तरह की नई नई परेशानियां तक खड़ा कर देता है। आइए आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनको अपनाकर आप अपने मेंटल हेल्थ को और भी मजबूत बना सकते हैं । जिससे अपने जीवन में आसानी से सफलता (success) पा सकेंगे।

1- परिणामों को स्वीकार करें (ACCEPT Results)

मेंटल हेल्थ और सक्सेस के लिए जरूरी है कि आप अपने किए हुए कामों के परिणामों को स्वीकार करें। रिजल्ट चाहे पॉजिटिव हो या फिर निगेटिव उसकी जिम्मेदारी खुद लेना सीखें। कभी भी बुरे परिणाम के लिए दोष किसी और पर मढ़ने से बचे। अगर आप यह आदत डालते हैं तो आपको कभी भी किसी परिणाम की चिंता नहीं होगी। जिससे आप बेहतर तरीके से किसी काम को कर सकेंगे।

success-motivation-life-motivation-student-motivation-ram-maurya

इस तरह आपके सफल होने की उम्मीद भी बढ़ेगी। सिर्फ आप कर्म करते जाए परिणाम की चिंता छोड़ दें। अच्छा करेंगे तो अच्छा परिणाम होगा और अगर गलत करेंगे तो गलत परिणाम मिलेगा। याद रखिए कि गलत परिणाम हमेशा आपको सफलता (success) से दूर ले जाएगी।

2- नियंत्रण रखें (CONTROL)

किसी भी इंसान के जीवन में नियंत्रण एक प्रमुख पहलू है। आपको खुद को नियंत्रित करना सीखना होगा। अपने आप पर नियंत्रण लागू करने से आप अपने आत्म सम्मान को भी बढ़ावा देंगे । यह आपको अपनी पहचान का एहसास दिलाएगा। अपको सबसे पहले अपनी भावनाओं और लक्ष्यों को नियंत्रित करना होगा ।

success-motivation-life-motivation-student-motivation-ram-maurya

आपको यह पहचानना होगा कि आपके लिए किसी काम के लिए प्राथमिकता क्या है? जब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीख जाएंगे, तो इस बात की संभावना कम होगी कि आप अपनी भावनात्मक स्थिति दूसरों के सामने प्रकट करेंगे या किसी और की भावनाओं से विचलित होंगे। ऐसा करने से आप अपने जीवन में खुशहाल जीवन (happy life) के साथ साथ सफलता (success) अर्जित करने कामयाब होंगे।

3- प्रतिबद्धता (COMMITMENT)

किसी भी व्यक्ति को अपने जीवन में सफल होने के लिए प्रतिबद्धता बहुत जरूरी होता है। प्रतिबद्धता ही आपको आगे बढ़ने के लिए मजबूर करती है और यही आपको आपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करती है। आपकी प्रतिबद्धता जितनी मजबूत होगी, आपका लक्ष्य आपके उतने ही करीब होगा। 

success-motivation-life-motivation-student-motivation-ram-maurya

उच्च प्रतिबद्धता में व्यक्ति अपने लक्ष्य पर फोकस करता है और उसे पाने के लिए कुछ नियम निर्धारित करता है। जबकि वहीं निम्न प्रतिबद्धता एक ऐसा संकेत है, जिसमें व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता नहीं देता है। सफलता (success) पाने के लिए व्यक्ति को अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरूरत होती है।

4- आत्मविश्वासी होना (BE CONFIDENT)

तेजी से बढ़ती इस दुनिया में आप को बेहतर बनने और सफल होने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपने अंदर विश्वास विकसित करें। क्योंकि जब तक आप अपने को मानसिक तौर पर मजबूत नहीं करेंगे तब तक आपको एक छोटा काम भी पहाड़ जैसा लगेगा। जीवन में सफल (success) होने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है।

success-motivation-life-motivation-student-motivation-ram-maurya

जीवन को सफल (success) बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और मेहनत करने के लिए बहुत जरूरी है कि आपको अपने ऊपर विश्वास हो। क्योंकि अगर आप को खुद पर ही विश्वास नहीं होगा तो आप अपना शत-प्रतिशत किसी काम को नहीं दे पाएंगे और यह मनोदशा आपके परिणाम को भी प्रभावित करेगी।

आत्मविश्वास (self confidence) के साथ आप बड़ी से बड़ी चुनौतियों को भी आसानी से अपने अनुसार मोड़ लेने में सक्षम हो जायेंगे । कम आत्मविश्वास (self confidence) हमेंशा व्यक्ति के अंदर संदेह को जन्म देता है और आपको कई अवसरों से भी वंचित कर देता है। जिससे आसान आई सफलता (success) को भी नही पकड़ पाते है।

सारांश

जीवन जी जाना अलग बात है लेकिन एक सक्सेस जीवन को जीना बहुत अलग बात होगी। इस धरती अधिकतर इंसान सिर्फ अपने जीवन को जीते है। लेकिन कुछ लोग ही होते है जो वास्तव में अपने जिंदगी जीते है। अब फैसला आपके हाथ में है कि आप कैसी लाइफ को जीना पसंद करेंगे। दोनो लाइफ स्टाइल आपके हाथ में ही होती है बस आप खुद को किस तरफ ले जाना चाहते है ये आपके कर्मों और सोच पर निर्भर करती है।

Post a Comment

0 Comments