Ticker

6/recent/ticker-posts

सफलता की राह आसान नहीं होती है। Success Story | Success Tips in Hindi

success-story-upsc-exam-IAS-topper-the-motivational-diary-ram-maurya

पिता को कैंसर हो गया था, फिर भी नहीं हारी हिम्मत और सिर्फ 22 साल की उम्र में IAS बनकर अपने सपने को किया साकार इस लड़की ने। वैसे किसी के सफलता का पथ आसान नहीं होता लेकिन हौसलों की उड़ान रखने वालो के लिए कोई राह मुश्किल भी नहीं होती। 

पंजाब के मोगा की रहने वाली रितिका जिंदल (Ritika Jindal) ने तमाम बाधाओं को पार किया और 22 साल की उम्र में UPSC Exam पास कर आईएएस बनने का अपना सपना पूरा किया।

जैसा की आप सभी जानते ही है कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और हर साल लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं, लेकिन बहुत कम स्टूडेंट्स ही इसे क्लियर कर पाते हैं। 

UPSC Exam की तैयारी के लिए पढ़ाई लिखाई के साथ साथ व्यक्ति का फिजिकल और मेंटल हेल्थ भी काफी अच्छा होना जरूरी है। हालांकि पंजाब के मोगा के रहने वाली रितिका जिंदल (Ritika Jindal) के लिए ये आसान नहीं था। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने सारी मुश्किलों का सामना करते हुए आईएएस बनने का सपना पूरा किया। तो फिर आइए बताते है रितिका के सफलता की कहानी का सफर। 

success-story-upsc-exam-IAS-topper-the-motivational-diary-ram-maurya

बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थीं

रितिका बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थी। वे कहती हैं वे पंजाब की हैं जहां के बच्चे लाला लाजपत राय और भगत सिंह की कहानियां सुनकर बड़े होते हैं। वे भी इन्हीं कहानियों को सुनती हुई बड़ी हुईं थी और उस उम्र से ही देश के लिए और देश की जनता के लिए कुछ करना चाहती थी। अंततः उन्होंने UPSC Exam का चुनाव किया और सही समय आने पर इस दिशा में कदम बढ़ाया।

12वीं में टॉपर रही थीं रितिका

रितिका जिंदल (Ritika Jindal) का जन्म पंजाब के मोगा में हुआ और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी यहीं से पूरी की। 12वीं में रितिका ने सीबीएसई बोर्ड में पूरे नॉर्दन इंडिया में टॉप किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और 95 परसेंट अंकों के साथ पूरे कॉलेज में तीसरा स्थान हासिल किया।

success-story-upsc-exam-IAS-topper-the-motivational-diary-ram-maurya

पहले प्रयास में कुछ नंबर रह गए कम

रितिका जिंदल (Ritika Jindal) बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थी, इसलिए कॉलेज के समय से ही उन्होंने UPSC Exam की तैयारी शुरू कर दी थी। ग्रेजुएशन के बाद रितिका ने पहली बार UPSC Examदिया और तीनों स्टेज क्लियर कर लिया। लेकिन फाइनल लिस्ट में वह कुछ अंकों से पीछे रह गईं और दूसरी बार एग्जाम देने का फैसला किया।

सिर्फ 22 की उम्र में बन गईं आईएएस

पहले प्रयास में असफलता के बाद रितिका जिंदल (Ritika Jindal) ने कड़ी मेहनत की और साल 2018 में दूसरे प्रयास में सिविल सर्विसेस परीक्षा में ऑल इंडिया में 88वीं रैंक हासिल कर अपने बचपन का सपना पूरा किया। उस समय रितिका की उम्र सिर्फ 22 साल थी।

एग्जाम से पहले पिता को हो गया था कैंसर

रितिका जिंदल (Ritika Jindal) के लिए आईएएस बनने की राह इतनी आसान नहीं थी। क्योंकि जब वह पहली बार UPSC Exam की तैयारी कर रही थीं , तब उनके पिता टंग कैंसर (Oral Cancer) के शिकार हो गए और इस वजह से रितिका की पढ़ाई भी प्रभावित हुई। वहीं जब रितिका दूसरी बार एग्जाम की तैयारी कर रही थीं, तब उनके पिता को लंग कैंसर हो गया। रितिका के लिए यह काफी कठीन समय था, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मुश्किलों का सामना करते हुए तैयारी जारी रखी।

success-story-upsc-exam-IAS-topper-the-motivational-diary-ram-maurya

एग्जाम की तैयारी नहीं थी आसान

बीमार पिता की देखभाल करते हुए रितिका जिंदल (Ritika Jindal) के लिए UPSC Exam की तैयारी काफी मुश्किल थी। उन्होंने इंटरव्यू में बताया था, 'मैं जिस जगह से हूं, वह बहुत सीमित बुनियादी ढांचे और संसाधनों वाला छोटा शहर है। हर बार जब भी मेरे पिता की तबीयत खराब होती तो हमें उनका इलाज कराने के लिए लुधियाना ले जाना पड़ता था और मुझे उनके साथ अस्पताल जाना पड़ता था।' उन्होंने कहा, 'पिता को जिंदगी से लड़ते देखकर मुझे बहुत ताकत मिली और मैंने UPSC Exam के लिए कड़ी मेहनत की।'

आपने रितिका के सफलता का सफर (success story) देखा कितना मुश्किल था। ऐसे ही हर किसी के सफलता की राह में कठिनाइयां किसी न किसी रूप में उभर कर सामने आती रहती है। कुछ लोग उसे देखकर घबरा जाते है और सफलता के नजदीक पहुंच कर भी वापस लौट आते है। लेकिन कुछ बिल्कुल रितिका की तरह होते है जो कठिनाइयों से लड़ते हुए आगे बढ़ते है और सफलता को हथियाकर ही दम भरते है।

दोस्तों याद रखियेगा, किसी की भी सफलता की मंजिल आसान नहीं होती उसे बनाना पड़ता है। आशा करता हूं ये छोटी सी सक्सेस स्टोरी success story आपको जरूर पसंद आई होगी। अच्छी लगे तो जरूर शेयर और कमेंट्स करें।

Post a Comment

0 Comments