Ticker

6/recent/ticker-posts

ऐसी सोच रखते हो तो success निश्चित मिलेगी | Motivational Story | Success Story | Lion Deer story

the-motivational-diary-lion-deer-story-motivational-story-success-storyram-maurya

दोस्तों क्या आप जानते हो की एक हिरण की रफ्तार किमी प्रति घंटा की होती है अर्थात एक घंटा में दौड़ सकता है जबकि वही एक शेर की रफ्तार किमी प्रति घंटा की होती है ।

इसका मतलब है कि हिरण शेर की अपेक्षा अधिक तेजी से दौड़ सकता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है की शेर हिरण का शिकार करने में सफल हो जाता है। आखिर क्या कारण है कि अधिक रफ्तार रखने वाला हिरण शेर का शिकार हो जाता है और कम रफ्तार रखने वाला शेर अपने शिकार करने में सफल हो जाता है । 

दोस्तों अगर हम इसे समझ लेते है यकीन मानिए आप अपनी असफल होने के कारणों को समझ जायेंगे और भविष्य में शेर की तरह आप भी जल्दी ही सफलता हासिल कर लेंगे। तो फिर चलिए समझने की कोशिश करते है की शेर की सफलता का क्या राज है और हिरण के असफलता का क्या कारण है ।

the-motivational-diary-lion-deer-story-motivational-story-success-storyram-maurya

पहले बात करते है हिरण की। हिरण की रफ्तार भले ही तेज हो लेकिन उसे भय बना रहता है कि कही शेर मुझे पकड़ कर मार न दे । हिरण के अंदर हमेशा शेर की बहादुरी से डर बना रहता है की क्या मैं उसकी दौड़ और बहादुरी के सामने जीत पाऊंगा। इसी डर के कारण जब हिरण दौड़ लगाता है तो वह बार बार पीछे मुड़कर देखता रहता है कि मैं शेर से बच पाऊंगा कि नही।

और हिरण के इसी डर के कारण उसका मनोबल कम होता जाता है और धीरे धीरे वह अपनी क्षमता के अनुसार दौड़ने में फेल हो जाता है। क्योंकि भले ही आपके अंदर बहुत क्षमता भले ही हो लेकिन अगर आत्मविश्वास की कमी और मन में डर है तो फिर आपका सफल हो पाना बहुत मुश्किल होगा। डर और आत्मविश्वास की कमी के कारण आप अपनी पूरी कार्य क्षमता के अनुरूप कार्य कर ही नहीं पाएंगे। जिसके कारण बहुत कार्यक्षमता के रहते हुए भी ऐसे लोग अपने जीवन में असफल हो जाते है। 

the-motivational-diary-lion-deer-story-motivational-story-success-storyram-maurya

याद रखिए-                    "हारता वह है जो हिम्मत गँवा बैंठता है.."

ठीक ऐसा ही होता हिरण के साथ। जो शेर से ज्यादा रफ्तार रखने वाला भी शेर के सामने हार जाता है । 

अब दूसरी तरफ अगर शेर की बात करें जिसकी रफ्तार हिरण से कम होने के बावजूद भी वह जीत जाता है। जिसका कारण है कि शेर को पता है कि अगर वह शिकार में असफल होता है तो फिर वह खाए बिना मर जायेगा। उसके अंदर डर नहीं होता है बल्कि ये मन में होता है कि कुछ भी हो जाए मुझे हिरण का शिकार करना ही है। उसके दिमाग में ये नही होता है हिरण की रफ्तार तेज है या कम है। बस शेर का लक्ष्य होता है उसका शिकार करना । 

the-motivational-diary-lion-deer-story-motivational-story-success-storyram-maurya

शेर अपने शिकार को पकड़ने में अपनी पूरी ताकत लगा देता है। वह अपने शिकार पर पूरा ध्यान केंद्रित करता है। अपने लक्ष्य को पूरे ध्यान से जांचता और परखता है। फिर पूरी पावर के साथ ऊपर तेजी से अटैक करता है। जिसका नतीजा होता है अपने शिकार पर विजय ।

दोस्तों यही कारण है कि बिना डर के, पूरा ध्यान केंद्रित करते हुए, पूरी पावर के साथ शेर कार्य करता है जिससे वह हिरण के ऊपर विजय पा लेता है । 

the-motivational-diary-lion-deer-story-motivational-story-success-storyram-maurya


"जो दर्द आज सह रहे हो, आगे चलकर वही तुम्हारी ताकत बनेगा!!"


"रात भर गहरी नींद आना इतना आसान नहीं! 

उसके लिए दिनभर “ईमानदारी” से जीना पड़ता हैं।"


"अपनी कमियों को सिर्फ हम दूर कर सकते है और कोई नही;

बाकी सब केवल इनका फायदा उठाना जानते है।"


"समय के पास इतना समय नहीं कि आपको दोबारा समय दे सकें।"


“जुनून” आपसे वो करवाता है, जो आप नहीं कर सकते।

“हौसला” आपसे वो करवाता है, जो करना चाहते है।

“अनुभव” आपसे वो करवाता है, जो आपको करना चाहिए.


"जब ज़मीर गुलामी का आदि हो जाएं, 

तब ताक़त कोई मायने नहीं रखती."


"जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते,

तब तक आप उपरवालें पर भी विश्वास नहीं कर सकते…"

एक बात अपने जीवन में याद रखिएगा कि जो व्यक्ति बिना डर के, अपने goal पर पूरा ध्यान केंद्रित करते हुए , अपनी पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ता है उसे सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है । आपका आत्मविश्वास , आपका जोश, आपका focus, आपका जुनून ही आपको जीवन में success दिलाता है । 

Post a Comment

0 Comments