Ticker

6/recent/ticker-posts

आखिर कुछ लोग हमेशा सफल क्यों होते हैं? Why are some people always successful?

Motivational-article-in-hindi-the-motivational-diary-ram-maurya

आपने कुछ ऐसे लोग जरूर देखे होंगे जो अपने प्रत्येक कार्य में हमेशा सफलता (Success) ही प्राप्त करते चले जाते हैं। ऐसे कुछ लोग जो हमेशा अपनी योजना (Planning) को जीत की माला पहना देते हैं। ये लोग कभी हार नहीं मानते और हमेशा जीतते ही चले जाते हैं।

"जो लक्ष्य में खो गया, समझो वही सफल हो गया."

"मेहनत अगर आदत बन जाए, तो कामयाबी मुकद्दर बन जाती है !"

सुमित एक कॉलेज स्टूडेंट था। अपने प्रत्येक exam में वह हमेशा top करता था। उसके बहुत से दोस्त थे जो उसके लिए किसी भी कार्य के लिए हमेशा तैयार रहते थे। सुमित एक Part time job भी करता था जिससे उसे अच्छी खासी Income मिल जाती थी। घर के लोग हों या रिश्तेदार वह सभी को समय भी दे पाता था और साथ ही खुद के लिए भी कुछ समय निकल लेता था।

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

वह कोई भी कार्य करे, किसी भी क्षेत्र में करे, हमेशा सफल ही होता था। असफलता (Failure) क्या होती है? अगर उससे पूछो तो उसका उत्तर होता था- “मैं केवल सक्सेस के बारे में जानता हूँ। विफलता यानी फेलियर से मैंने कभी दोस्ती ही नहीं की।"

"ख़ुद का माइनस point जान लेना, ज़िंदगी का सबसे बड़ा प्लस point है।"

घर हो या रिश्तेदारी, कॉलेज हो या जॉब, मस्ती करना हो या स्टडी करना, वह सभी जगह सक्सेस था, वह सभी जगह खुश रहता था।

"आपकी सफलता असफलता आपकी सोच पर डिपेंड करती है।"

मैंने जब उससे बात की कि उसकी इस सफलता का राज (Secret of Success) क्या है? और वह कभी हारता क्यों नहीं? तो उसने कुछ ऐसी बातें बतायीं जिन्हें मैं आपसे share करना चाहता हूँ। मुझे उससे बात करके महसूस हुआ कि हमेशा जीतने वाले लोगों (Always winning people) में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो दूसरों में नहीं होते। उनमे कुछ ऐसी अच्छी आदतें (Good habits) होती हैं जो दूसरों में नहीं होती। उनकी Personality सामान्यलोगों से कुछ अलग होती है।

आइये दोस्तों, अब मैं आपको सुमित से हुई बातचीत के आधार पर हमेशा सफल होने वाले लोगों की कुछ Life Activities शेयर कर रहा हूँ। कृपया इन Success Habits को बहुत ध्यान से पढ़िए और इन्हें अपनी Life में जरूर फॉलो कीजिये-

1- निर्णय लेने में देरी न करना (Do not delay in decision making)

हमेशा सफल होने वाले लोग कोई भी निर्णय लेने में देरी नहीं करते। ऐसे लोगों के सामने जब भी कोई ऐसी स्थिति आती है या कोई काम आ जाता है, जब उन्हें निर्णय लेना होता है तो वह बहुत जल्दी निर्णय ले लेना चाहिए और फिर जल्दी ही उस निर्णय के अनुसार उस कार्य को भी करना शुरू कर देना चाहिए।

“हारे हुए की सलाह, जीते हुए का अनुभव और खुद का दिमाग इंसान को कभी हारने नही देता है।”

यहां यह भी ध्यान रखना होगा कि जल्दी decision लेने का मतलब wrong decision लेने से नहीं है बल्कि ऐसा निर्णय लेना है जिसे सक्सेस में बदला जा सके।

2-अपने कार्य पर फोकस करना (Focusing on your work)

हमेशा जीतने वाले लोग जो भी कार्य करते हैं उसी पर अपना पूरा Focus रखते हैं। ऐसे लोग दिन में तरह-तरह के कार्य करते हैं लेकिन सभी का एक time table बना होता हैं। दिन में जब वह कोई कार्य कर रहे होते हैं तो उनका माइंड केवल और केवल उसी कार्य पर फोकस होता है, जिसे वह कर रहे होते हैं। यह सफलता का राज है।

"बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, बस एक मजबूत सोच की ज़रुरत होती है।"

3- मजबूत इच्छाशक्ति का मालिक होना (Master of strong will power)

हमेशा सफल होने वाले लोगों की Willpower बहुत मजबूत होती है। वैसे लोग जिस कार्य को पूरा करने की सोच लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।

"जो लोग अपनी सोच नहीं बदल सकते, वे कुछ नहीं बदल सकते ।"

एक बार जब वह कोई कार्य करने की ठान लें तो उसे पूरा करने के रास्ते में चाहें कितनी भी Problems आएं वह उस कार्य को नहीं छोड़ते और लगे रहते हैं। और तब तक परेशानियों से लड़ते हैं जब तक कि वह उस कार्य में सफल नहीं हो जाते है।

4- सफलता के रास्ते तलाशना (Finding ways to success)

हमेशा सफल होने वाले लोग जब भी कोई कार्य करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए एक रोडमैप तैयार करते हैं। और फिर रास्ता बनाते ही उस पर चल देते हैं। लेकिन यदि सफलता की राह (Way to Success) में उन्हें यह लगता है कि इस रास्ते से यह सफलता मिलना possible नहीं है तो वह अपने target तक पहुंचने का नया रास्ता बना लेते हैं लेकिन अपना टारगेट नहीं बदलते और अपनी मंजिल (Goal) तक पहुंच ही जाते हैं।

"आपका लक्ष्य आपके मेहनत करने के तरीके से पता चलता है।"

"बड़ी कामयाबी पाने के लिए छोटे छोटे बदलाव करना बहुत ज़रूरी है।"

5- हमेशा सीखने की इच्छा रखना (Always desire to learn)

जीवन में हमेशा सीखते रहना बहुत अच्छी आदत है। जिसने सीखना बंद कर दिया उसके लिए सफलता के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो जाते हैं। जीवन में हमेशा सफल होने वाले लोग भी सदैव सीखते रहते हैं। वह अपने प्रत्येक काम से सीखते हैं और सबसे बड़ी बात वह दूसरों की गलतियों से भी खुद सीखते रहते हैं।

"यदि मनुष्य कुछ सीखना चाहे तो उसकी प्रत्येक भूल कुछ न कुछ सीखा देती है।"

सीखते रहने की उनकी उत्कट इच्छा (High desire) ऐसे लोगों को कभी हारने नहीं देती और जीत (Victory) दिलाती रहती है।

इस Article के अंत में आपसे कहना चाहूंगा कि-

"कभी कभी किसी के जुनून को देखकर, अपने आप में भी जुनून आ जाता है।"

 "LUCK का तो पता नहीं, लेकिन अवसर जरूर मिलती है मेहनत करने वालों को।"

"इतना काम कीजिए की वो काम भी ,आप का काम देखकर थक जाय"

"ऐसी मेहनत ही क्या, जिसमे सपने मजबूर ना सच होने के लिए "

दोस्तों आशा करता हूं article में बातें जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आई तो शेयर और कमेंट्स करना ना भूले। आपके लिए इसी तरह के मोटिवेशनल आर्टिकल (motivational article) लेकर आता रहूँगा . हो सकता है मेरा कोई एक आर्टिकल आपके लाइफ को बदल दे।  जिससे आप अपनी जिंदगी में एक नया सवेरा देख पाए। 

What makes a person successful?| Why are only few people successful? | Why do some people always succeed in their lives? | How are some people successful at everything? | What is common in all successful person?| Why are some people always successful?


Post a Comment

0 Comments