Skip to main content

आओ जिंदगी को खुशनुमा बनाए . Makes Life happy in hindi

Motivation for happy life, motivational tips, 
happy life jivan khushhal banaye, 

आजकल की इस भागदौड़ की जिंदगी में किसी के पास दो पल का सुकून नहीं है कि वो अपने बच्चों, बीबी या परिवार वालो के साथ बैठ कर कुछ पल बिता सके। सब भागदौड़ की रेस में सबसे आगे निकलने के लिए लगे हुए है किसी को फ़ुरसत नहीं की एक पल रुक कर अपनों का हाल समाचार ले सके। सब कुछ पास होने के बावजूद भी खुश नहीं दिखाई देते है। शायद उन्हें खुश रहने के तरीके नहीं मालूम होते। 

ऐसे में कुछ बातें आपसे शेयर करना चाहूँगा अगर अपनाओगे तो आपके जिंदगी में एक खुशनुमा माहौल बना देगी, जो कि इस प्रकार से है ----

Makes-Life-happy-in-hindi-Motivation-for-happy-life-motivational-tips-happy-life-jivan-khushhal-banaye-the-motivational-diary

आओ जिंदगी को खुशनुमा बनाए . Makes Life happy in hindi

भविष्य के पीछे ना भागे, वर्तमान में जिए 

सब को अपने और अपने बच्चे के भविष्य की चिंता पड़ी है, कि क्या करवाना है, क्या बनाना है, क्या पढ़ाना, क्या बिज़नेस करवाना है इत्यादि। बात भी ठीक है कि चिंता होनी चाहिए लेकिन यह किसने कह दिया की आप आज को जीना भूल जाओ, की आप आज अपने बच्चों को टाइम देना भूल जाओ, की आज अपने माँ-बाप की छोटी मोटी ज़रूरतों को भूल जाओ, की आज अपनी बीबी के साथ बैठकर कुछ पल बिताना भूल जाओ, की आज आप अपने दोस्तों के पास बैठना भूल जाओ। आखिर ये सब कब करेंगे? कब आपकी भविष्य की चिंता समाप्त होगी? क्या आपको लगता है कि आपकी ये भविष्य की चिंताएं इस प्रकार कभी कम होने या समाप्त होने वाली है? 

अगर इसका उत्तर देखे तो मिलेगा की कभी नहीं। हम मरने की स्थिति में होंगे तब भी कोई ना कोई चिंता सताती ही रहेगी । तो फिर भविष्य के पीछे अपने आज को कौन खो रहे है।इसलिए वर्तमान में जिए, भविष्य के चक्कर अपना आज मत गवां दीजिए। ऐसा ना हो कि भविष्य तो अभी आया नहीं और वर्तमान को हमने गवां दिया।



आओ जिंदगी को खुशनुमा बनाए . Makes Life happy in hindi 

Makes Life happy in hindi, Motivation for happy life, 
motivational tips, happy life jivan khushhal banaye, 

खुशी, पैसों से नहीं, अपनों से मिलती है 


“पैसे का हमारे जीवन में महत्व उतना ही है 
जितना की गाड़ी में पेट्रोल का। ना कम हो ना ज्यादा।”

कई लोगो को ग़लतफहमी होती है कि खूब पैसा कमा लेंगे तो खुशी तो अपने आप ही जायेगी। और इसी ग़लतफ़हमी की वजह से वे पैसा कमाने के चक्कर में अपनों से दूर होते चले जाते है। और जब खूब पैसा कमा लेते है, तो उनके पास अपना कोई होता ही नहीं उन पैसों का प्रयोग करने वाला।

Makes-Life-happy-in-hindi-Motivation-for-happy-life-motivational-tips-happy-life-jivan-khushhal-banaye-the-motivational-diary

लेकिन नहीं पैसे ज्यादा कमाने के चक्कर में गलत काम करने लगते है। एक बार जब गलत काम की लत लग जाती है, तो फिर फसते ही चले जाते है। नोटों की गड्डियां तो घर में बहुत हो जाती है, पर गलत कामों के चक्कर में वो जेल तक चले जाते है। फिर पछताते है की भगवान मैंने क्या कर दिया ? लेकिन अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गयी खेत। इसलिए बहुत ज्यादा पैसों के पीछे नहीं भागना चाहिए। ज्यादा पैसे के चक्कर में ना पड़े रहे जरूरत के हिसाब से हो और अपनों को बना के रखिए उनके साथ समय व्यतीत कीजिए।

दूसरों की देख के परेशान ना हो 

एक कहावत है जिसे आपने सुनी तो ज़रूर होगी कि - 

लोग जितना अपने दुख से दुखी नहीं, उससे ज्यादा तो दूसरों के सुख से दुखी होते है।”

ये बिल्कुल सही बात है कि अधिकतर लोग तो बस बिना वजह के परेशानी पाल के बैठे है कि हमारे पड़ोसी के पास तो वो चीज है या इतना बड़ा बंगलो है या फिर इतनी बड़ी कार है या फिर इतना बड़ा टीवी है या फिर इतनी सुंदर बीबी है या फिर इतनी अच्छी नौकरी या बिज़नेस है। इस प्रकार के सोच रखने से हमेशा व्यक्ति परेशानी में ही घिरा रहता है। हमेशा ऐसी बातें उसके दिमाग में कचोटती रहती है कि ये सब मेरे पास क्यों नहीं है? ऐसी बातों और इस प्रकार की सोच को हमेशा avoid करना चाहिए । क्योंकि ऐसा सोचने से आप सिर्फ नाखुश और परेशान ही होने वाले है। 

जितनी आपको जरूरत है या जितनी आपकी क्षमता है उसी के अनुसार काम करे,
ना की दूसरे का देखकर अपने आप को परेशान करो ।”

जिंदगी को जटिल ना बनाए 

भगवान ने हम सबकी जीवन को बहुत आसान बनाया है। लेकिन हम आज के इस चाकचौध वाली दुनिया में जाने-अनजाने अपने जिंदगी को आसान से जटिल में तब्दील कर देते है। जिससे हम परेशानी में घिर जाते है। चाहे वो भविष्य को लेकर हो, चाहे वो परिवार को लेकर, चाहे वो अपने जीवन-संगिनी को लेकर हो, चाहे वो बिज़नेस को लेकर, चाहे वो बच्चे को लेकर हो या फिर चाहे वो जमीन-जायदाद को लेकर हो इत्यादि कुछ भी हो सकता है। हमारा मन हमेशा ज्यादा अच्छा, ज्यादा बड़ा, ज्यादा खूबसूरत, ज्यादा पैसा या फिर सब कुछ ज्यादा ही चाहता है। और इसी चाहत को पूरा करने में हम अपने जीवन में उलझ जाते है और अपनी जीवन को जटिल बना देते है। इस जटिलता से बचे और अपने जीवन को जो की आसान है उसे आसान ही रहने दे।

ज्यादा चिंता ना करें 

जैसा कि हम सब जानते है कि-  “ चिंता ही चिता का कारण होती है । ” 

Makes-Life-happy-in-hindi-Motivation-for-happy-life-motivational-tips-happy-life-jivan-khushhal-banaye-the-motivational-diary

फिर भी हम मानते नहीं है और चिंता करने में लगे रहते है हम काम करते कम है और सोचते ज्यादा है। पहले के समय में बहुत कम काम, साधन, माध्यमसुविधाएँ थी, परन्तु आज के समय में इससे संबंधित बहुत सारी चीज़े है, जैसे कि social media, internet पर ढेर सारी नौकरियों, बिज़नेस, टेक्नोलोजी, tour, सुविधाओं इत्यादि के बारे में जानकारी देते रहते है, जिससे हमारा ध्यान एक तरफ से दूसरी तरफ भटकता रहता है. जो चिंता का भी कारण बना रहता है। दूसरी तरफ बेवजह के बातों को लेकर भी चिंता नहीं करते रहना चाहिए। चिंता से बचने के लिए आपको योग (Yoga) और मैडिटेशन (Meditation) करना चाहिए जिससे मन शांत और फ्रेश रहता है। 

सोशल मीडिया और इंटरनेट से बनाए दूरी 

इस माडर्न दुनिया में जिसके पास महंगा स्मार्टफोन ना हो, अच्छा डाटा पैक ना हो, व्हाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब इत्यादि पे अकाउंट ना हो तो उसे बहुत पिछड़ा माना जाता है। यह तक तो ठीक है लेकिन इसके आगे जो बात है वो ठीक नहीं है। इन सब सोशल मीडिया के चक्कर में पूरा दिन के दिन या फिर जब समय मिले उसी में लगे रहो ये बहुत ही गलत है। आजकल छोटे छोटे बच्चे भी इन चीजों के शिकार होते जा रहे है। जिससे वो डिजिटल की दुनिया में तो एक पहचान बना रहे है परन्तु आस पड़ोस से पहचान खत्म होती जा रही है। और तनाव (Depression) बढ़ता जा रहा है। खुशी छिनती जा रही है।


दोस्तों आप अगर खुशी रहना चाहते है, तो अपने जीवन में आज से ही कुछ बदलाव लाए।कुछ अच्छी बातों को अपनाए तथा कुछ गलत आदतों को छोड़े सुखी रहेंगे। ख़ुशियाँ आपके पास ही है बस उसे देखने की जरुरत है। खुश रहिये, स्वस्थ रहिये। इस लेख से सहमत और पसंद आयें तो अपनों के साथ शेयर ज़रूर करें। 



आओ जिंदगी को खुशनुमा बनाए . Makes Life happy in hindi 

Makes Life happy in hindi, Motivation for happy life, 
motivational tips, happy life jivan khushhal banaye, 





Comments

Post a Comment

Comment here.

Popular posts from this blog

कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

एक प्रेरणा-सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोग ! Motivation-Sabse bada Rog kya kahenge Log.

माता -पिता का सम्मान करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

समय की कद्र करो नहीं तो समय आपकी कद्र नहीं करेगा Importance of time in hindi

सकारात्मक सोच कैसे पैदा करे ? How to develop positive thinking in Hindi?

Contact Form

Name

Email *

Message *