Ticker

6/recent/ticker-posts

खुद को कैसे रखें सदा प्रेरित ? How to be Motivated all times?

how-to-be-motivated-yourself-motivation-tips

खुद को कैसे रखें सदा प्रेरित ? How to be Motivated all times?
"सोच अच्छी होनी चाहिए क्योंकि नजर का इलाज तो मुमकिन है पर नज़रिए का नहीं।"

जिंदगी में एक ऐसा समय भी आता है, जब नकारात्मकता (negativity) आपके चारों तरफ दिखाई देने लगती है। आपके सपने सच नहीं हो रहे होते है । आपकी सफलता की आशा खत्म होती जाती है। ऐसे वक्त में कई लोग अपनी नकारात्मक स्थिति को स्वीकार का ऐसे ही चलने देते है, जो घटित होता है उसे झेलते रहते है और किस्मत पे रोते रहते है। लेकिन वही कुछ लोग होते है नकारात्मक विचार को त्याग कर सफलता को हासिल कर के ही दम लेते है। अगर आप भी नकारात्मक विचारों का शिकार है, तो अपने आस-पास के वातावरण को सकारात्मक बनाकर आप भी अपने सपनों और लक्ष्यों तक पहुचने के लिए प्रेरित कर सकते है। 
अक्सर हम लोग किसी काम को शुरू तो करते है, लेकिन कुछ दिन तक उस काम को सही तरीके से करने के बाद हम उस काम से अपना ध्यान कम कर देते है। यह सिर्फ आपके साथ ही नहीं होता बल्कि लगभग सब के साथ होता है। हम लोग जब किसी काम की शुरुआत करते है तब हम बहुत ज्यादा motivated होते है और पूरी लगन से उस काम को पूरा करते है, लेकिन फिर धीरे-धीरे हमारा motivation खत्म होने लगता  है, और हम अपने काम से भटकने लग जाते है। मोटिवेशन का हमेशा बने रहना एक नामुमकिन जैसी चीज हैMotivation आता जाता रहता है, अगर आप motivation को खो देते हो और उसे वापस लाने का प्रयास नहीं करेंगे तो आप उस काम के प्रति जो लगन है उसे खो सकते हो, तो जब भी आप motivation खो देते हो तो  उसे तुरंत वापस लाये और उस काम को पूर्ण कीजिए। 
खुद में मोटिवेशन बनाये रखने के लिए कुछ बातों को अगर आप फॉलो करते है, तो निश्चित तौर पर  आप अपने अंदर motivation को लगातार बनाये रख सकते है।  तो चलिए उन बातों  को जान लेते है। 
                                                                                                                                                  How to be Motivated Yourself

हमेशा अच्छा होने की उम्मीद रखे

बुरे वक्त में भी सकारात्मक उम्मीद रखने पर आपकी स्थिति बदलने की संभावना बढ़ जाती है। यकीन माने आप जो भी अपनी जिन्दगी से उम्मीद करते है, आपको वही मिलता है। इसलिए हर रोज़ अपनी जिंदगी से कुछ अच्छा होने कि उम्मीद रखे जो एक दिन आपके साथ में होगा। हर सुबह आईने के सामने खड़े होकर यह ज़रूर कहे कि “आज मैं अपने साथ में कुछ अच्छा होने कि उम्मीद रखता हूँ”l


होने वाले कार्यों को अच्छे से करे, जो नहीं कर सकते उसके बारे में फ़िक्र ना करे

कुछ चीज़ो को बदलना आपके हाथ में होता है, तो कुछ नहीं l  इन दोनों के बीच का फर्क समझना सीखें l जिस स्थिति/चीज को आप नहीं बदल सकते उसके बारे में चिंता नहीं करे। अपने आप को गहरी भावना से बहार निकाले, क्योंकि हर काम को  हर बार अच्छे तरीके से नहीं किया जा सकता।  हर बार कोई ना कोई कमी रह ही जाती है। आपको अपनी कमियों और ग़लतियों को सुधारते जाना है और काम को अच्छे तरीके से करते जाना है।

वो व्यक्ति जिसने कभी कोई भी ग़लती नहीं की, मतलब उसने कुछ नया करने की कोशिश ही नहीं की l ”

अल्बर्ट आइंस्टीन

प्रेरणा देने वालो को सुने और फ़ॉलो करे

how-to-be-motivated-yourself-motivation-tips
Motivational

आज के वक्त में YouTube और इंटरनेट पर काफी प्रेरित करने वाले व्यक्ति आ गए है, जो जिंदगी में परेशान लोगो कि मदद कर उन्हें प्रेरित करते है। YouTube पर आप ऐसे लोगो को सुन कर अपने आप को प्रेरित रख सकते है। इन व्यक्तियों को YouTube पर सुने।  इनके आलावा भी कई मोटिवेशन वाले व्यक्ति भी है, जिनको सुन कर या उनके आर्टिकल को पढ़कर अपने आप को बदल सकते है । कुछ अच्छा कर सकते है। कुछ motivational व्यक्तियों के नाम नीचे लिख रहा हूँ इनसे भी आप अपने आप को motivated रख सकते है। 

  • Sandeep Maheshwari
  • Ts Madaan
  • Him-eesh Madaan
  • Dr. Ujjwal Patni






खुद को कैसे रखें सदा प्रेरित ? How to be Motivated all times?

सकारात्मक सोच वाले लोगो के साथ रहो

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास में बैठेंगे जो नकारात्मक (negative) सोचता है तो आप की भी सोच वैसे ही बनती जाएगी, और रही बात अगर आप नकारात्मक विचार धारा में जी रहे है तो ऐसे लोग आपको और नकारात्मक विचार में डाल देंगे । अपनी कोशिश रखे सकारात्मक (positive) लोगो के साथ रहने की जो आपको नकारात्मक विचारधारा से बाहर निकलने में मदद करेगा, जो समस्या को ठीक करने के बारे में बात करे  न कि उससे डराया या उसमें और उलझा दे।


दूसरों के साथ में वैसा ही रहे, जैसा आप दूसरों से अपेक्षा रखते है

सभी चाहते है कि लोग आपके सामने अच्छा रहे, लोग आपकी ग़लती माफ़ कर दे, आपके साथ में अच्छा हो, आपकी तारीफ़ हो, आपसे कोई न जले और आप पर कोई गुस्सा न करे । ठीक ऐसा ही इस दुनिया का हर इन्सान, हर जानवर चाहता है। अगर इतनी छोटी सी बात आपको समझ आ जाये तो आपको गुस्सा आना बंद हो जाएगा, आपके दिमाग में किसी इन्सान के लिए नकारात्मक विचार आना बंद हो जाएगा। क्योंकि इस वक्त आप समझ गए हो कि अगर आप अपने सामने वाले के प्रति नकारात्मक सोचते हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि वो आपके लिए सकारात्मक सोचे।

"ठोकर लगने का मतलब ये नहीं, कि आप चलना छोड़ दे,
बल्कि इसका मतलब है कि आप संभल जाए।"

अपना  desire हमेशा बड़ा बना के रखे 

आपकी ज़िन्दगी का कोई बड़ा Goal हो, आप अपने काम में कुछ बड़ा करना चाहते हो या आप अपने किसी Field में बहुत आगे तक जाना चाहते हो, तो आपको सबसे पहला काम करना चाहिये की आप उस चीज को हासिल करने का अपने अंदर चाह /अभिलाषा (desire) बनाये रखे । आपका जितना बड़ा डिजायर होगा आपकी उतनी बड़ी जीत भी होगी। किसी लक्ष्य को पाने की चाह में जो पॉवर आती है वह बहुत ही बड़ी होती  है। आप जो भी करना चाहते हो उसके बारे में सोचे उसे पूरा होते हुए कल्पना करे।

हमेशा ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित focus करो 

how-to-be-motivated-yourself-motivation-tips
Motivation
महाभारत में अर्जुन ने जैसे अपना ध्यान मछली की आँख पर केंद्रित किया था ठीक उसी तरह से आप भी अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित करें।  अक्सर हम तब अपना Motivation खो देते है जब हम अपनी लाइफ में बहुत सारी चीज़ो पर ध्यान देने लगते है. जब भी हम अपने काम से हटकर दूसरी चीज़ो को तवज्जो देने लगते है और अपने लक्ष्य से हटकर  कुछ और करने में लग जाते हैतब हम अपने काम से दूर होने लगते है मतलब की हमारा motivation समाप्त होने लगता है।  इसलिए अपना ध्यान अपने लक्ष्य पर केंद्रित करे और खुद को motivated रखे। 

हमेशा बुरी आदतों  से रहो दूर 

हमसे जो सबसे बड़ी भूल होती है वह है खुद के अंदर बुरी आदत को पाल लेना. हम कई छोटी छोटी बुरी आदतों को अपना लेते है, जिससे हम उन आदतों के आदी हो जाते है और ये आदते हमें चाहते हुए भी एक कठपुतली की तरह नचाते रहते हैं। कोई बड़ा लक्ष्य अपने आप कभी भी पूरा नहीं होता बल्कि रोज़ की थोड़ी मेहनत उसे बड़ा बनाती है।  हम अपनी बुरी आदतों के कारण कई बार अपने काम को टाल देते है, हम अक्सर अपना अनुशासन तोड़ देते है, हम कई बुरे चीज़ो का शिकार हो जाते है और वही हम अपने काम से भटक जाते है जो हमारे Motivation को खत्म कर देता है.

हमेशा अपने को रखे update

खुद को हमेशा update रखना इसलिए बहुत ज़रुरी है, क्योंकि आज हर चीज बड़ी तेजी से बदल रही है और हर चीज में बदलाव हो रहे है. अगर आप उन बदलते हुए चीज़ो से अपडेट नहीं होगें, तो शायद आप उन लोगो से पीछे रह जाओगे जो आपके competitor है. आप जो भी काम कर रहे हो या जो भी करना चाहते हो उसमे नए बदलाव आने ही आने है. अगर आप उस काम की important update नहीं सिख पाए तो पीछे रह जाओगे जो आपका motivation कमजोर कर देगा.                                                           


"जीवन विज्ञान के प्रयोग जैसी है,जितनी बार नए-नए प्रयोग करोगे,
पहले से उतने ही बेहतर सफल होगी।"


खुद को कैसे रखें सदा प्रेरित ? How to be Motivated all times?

सारांश -

अतः नकारात्मक विचारों से अपने आप को दूर रखें और सकारात्मक विचारों को ही अपनाए । अपने आप को हमेशा motivated रखिये फिर आप देखेंगे की ऐसा करने से आपके अंदर एक बदलाव आएगा जो आपकी Life को बदल देगा। आपकी अपने समाज, working place, Society, इलाके इत्यादि में एक पहचान बना देगा। इससे आप एक खुशहाल जिंदगी ( Happy Life ) जी सकते है।

How-to-be-Motivated-Yourself, Motivation-tips, Motivational quotes for work, Motivation for life, Motivational quotes for success, Motivational tips for students, Inspirational quotes about life and struggles, Motivational tips for employee



Post a Comment

1 Comments

Comment here.