Ticker

6/recent/ticker-posts

बस कभी मुस्कुराना मत छोड़ना | Happy Life Tips in Hindi | Happiness Tips

दोस्तों हमारा जीवन संघर्षों से भरा पड़ा है । हर कदम पर एक नया संघर्ष आपके लिए खड़ा हुआ है। एक से किसी तरह सुलझ के निकलते है तो दूसरा उससे बड़ा बाहें फैलाए खडा है । आखिर कब तक ये संघर्षों का सिलसिला चलता रहेगा । जब कठिनाई आई तो गम  में खुद को डुबो दिया । और फिर जब समस्यायों से निकल आए तो दिल में सुकून और चेहरे में मुस्कान (happiness) आ गई । 

happy-life-tips-in-hindi-happiness-tips-jeena-sikho-ram-maurya

ये जीवन ही जब समस्यायों और संघर्षों से भरा पड़ा है तो फिर कब तक गम के दामन में यूं ही जिंदगी बताते रहेंगे । इसलिए गम को छोड़कर मुस्कुराना (happiness)  सीखिए। आज आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहा हूं जिनके जरिए आप अपने जीवन में हमेशा मुस्कुराना (happiness) सीख जायेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें- कुछ कर गुजरने के लिए कोई उम्र नहीं होती | Success Motivation

समस्या को एक चैलेंज की तरह देखें

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि समस्याएं सब के पास आती है । कुछ लोग तो उन समस्यायों से लड़कर निकल जाते है जबकि वही कुछ लोग उलझ जाते है ।

धैर्य कभी न छोड़े

आक्रोश आपके बने हुए काम को भी बिगड़ सकता है । जब भी आप समस्यायों से घिरे तो वहां पर संयम यानी धैर्य रखना बहुत जरूरी है । क्योंकि अक्सर समस्याएं आने पर हर व्यक्ति अपना आपा खोने लगता है । याद रखिए धैर्य से काम लेने पर बड़े से बड़े संकट को पार किया जा सकता है । धैर्य रखने से आप एक खुशहाल जिंदगी  (Happy Life) जी सकेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें- सपनो से सफलता की ओर | Dream to Success| Motivation for students

अपने अच्छे समय को ही याद करें

जो समय बीत गया वापस नहीं आएगा। और जैसे एक जोक पर बार बार नहीं हसा जाता है ठीक वैसे ही किसी एक गम के लिए बार बार सोच कर पछतावा न करें । जब अपने खराब समय को याद करेंगे तो वो आपको गम ही देगा । लेकिन वही जब आप अपने अच्छे समय को याद करेंगे तो आपको खुशहाल (happiness) आइना दिखाएगा। जब भी समय मिले तो सिर्फ अपने अच्छे अतीत को ही याद करें । हमेशा खुश रहेंगे (Happy Life)।

अपने आसपास खुशनुमा माहौल बनाए

जैसे अच्छे फूल के पौधे अपने चारो तरफ अच्छी खुशबू ही फैलाते है। ठीक वैसे ही अच्छे और खुशहाल व्यक्ति भी अपने चारो तरफ खुशियां (happiness) ही बिखेरते है । जब आप अच्छा माहौल बनाएंगे तो वही समाज आपको भी माहौल वापस करेगा। इसलिए अपने आसपास एक अच्छा और खुशनुमा (happiness) माहौल बनाए। 

इसे भी जरूर पढ़ें-अच्छे माता-पिता बनने के टिप्स । How to become a best parents in Hindi

चादर से ज्यादा पैर न फैलाएं 

इस कहावत को तो आपने सुनी ही होगी। इसका मतलब यही है कि जितने पैसे या संसाधन है उतने में ही जीवन को अच्छे से चलाने के प्रयत्न कीजिए। अगर नहीं हो पा रहा हो तो अपनी आमदनी को बढ़ाने का प्रयत्न करें । उसके बाद ही ज्यादा संसाधन के बारे में विचार करें । अन्यथा आप खुशियों (happiness) से दूर होते चले जायेंगे। 

दूसरों की नकल न करें

नकल करना आज एक फितरत बन गया है। बगल वाले के पास कुत्ता है तो मेरे पास भी होना चाहिए। वो औरत उस टाइप के कपड़े पहनती है तो मैं भी पहनूंगी। वो अपने बच्चे को बड़ी स्कूल में पढ़ाते है तो मैं भी उसी स्कूल में पढ़ाऊंगा। इस प्रकार की दूसरों की नकल करना आपकी खुशहाल जिंदगी (Happy Life) में गम को न्योता देता है । इसलिए इस प्रकार की नकल करने से बचे।

इसे भी जरूर पढ़ें- बच्चों की टीवी और मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं 

दूसरे से तुलना न करें 

बगल वाले के घर को, गाड़ी को , टीवी को अपने से तुलना करना कि उसका बड़ा है मेरे पास तो छोटा है। इतना ही नहीं बीबी और बच्चो तक की तुलना करने से बाज नहीं आते है। कि उसका बच्चा कितना अच्छा और पढ़ने में या खेलने में तेज है । ये सब सोच आपकी खुशियों (happiness) में ग्रहण लगाने आता है 

बहुत ज्यादा न सोचें 

सोचना अच्छी बात है लेकिन हद से ज्यादा किसी भी विषय पर सोचते रहना बहुत ही गलत बात है। ऐसा करना आपके तनाव का कारण बन जाता है । आपके दिमाग में हमेशा कोई न कोई उलझन चलती रहती है। किसी एक काम पर फोकस नहीं हो पाता है । ये आपकी जीवन की खुशहाली (happiness) के लिए ठीक नहीं है । अगर जीवन में हमेशा खुश (happiness) रहना चाहते है तो आज से ही बहुत ज्यादा सोचना बंद कीजिए ।

इसे भी जरूर पढ़ें- चाहते है समाज करे बच्‍चे की इज्‍जत तो सिखाएं ये 5 आदतें 

सारांश

कुल मिलाकर जिंदगी का सार यही है कि समस्याएं आती रहेंगी और जाती रहेगी। लेकिन हमे किसी भी सूरत में मुस्कुराना (happiness) नही छोड़ना है। हमेशा खुश रहने से हमारी मुस्किले कम तो नही होंगी लेकिन उसे पार करने में आसानी जरूर हो जाएंगी। इसलिए दोस्तों जिंदगी में कभी मुस्कुराना (Happy Life) न छोड़ें। 

आशा करता ही ये आर्टिकल आपको जरूर अच्छा लगा होगा । अच्छा लगे तो हमे कॉमेंट्स जरूर करें। 

इसे भी जरूर पढ़ें-

बेस्ट रेसिपी के लिए पढ़ें-

Post a Comment

0 Comments