Ticker

6/recent/ticker-posts

हार की जीत : एक प्रेरणादायक कहानी | Haar Ki Jeet : A Motivational Story

 हार की जीत : एक प्रेरणादायक कहानी 

Haar Ki Jeet : A Motivational Story

दोस्तों एक रोचक और मजेदार सच्ची घटना के बारे में आपको बताता हूं। जो बहुत ही प्रेरक और मानवता के लिए एक मिशाल कायम करता है। इस कहानी में कैसे एक व्यक्ति सिर्फ मानवता और अच्छे संस्कार के कारण अपने करियर को दाव पर लगा देता है। हम सभी को ये कहानी ध्यान से पढ़नी चाहिए और एक सिख लेनी चाहिए। 

केन्या (Kenya)  देश के एक प्रसिद्ध धावक अबेल मुताई (Abel Mutai) आलंपिक प्रतियोगिता (Olympic) मे दौड़ रहे थे। रेस (Race) बहुत रोमांचक था।  सभी धावक पूरी ताकत लगा कर दौड़ रहे थे। क्योंकि बात थी ओलंपिक में चैंपियन (Champion) बनने की । सबसे आगे केन्या  के अबेल मुताई (Abel Mutai) चल रहे थे। इतना लीड दे दिया था की उनका पहला स्थान पक्का हो गया था। अबेल अंतिम राउंड मे दौडते वक्त फिनिशिंग लाइन से कुछ मिटर ही दूर थे और उनके सभी competitor बहुत पीछे रह गए थे । अब तो सब को लगने लगा था कि अबेल ने गोल्ड मेडल लगभग जीत ही लिया था । 

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

Abel-mutai-racer-kenya-motivational-story-the-motivational-diary-ram-maurya

सभी दर्शक उनके नाम का जयघोष करने लगे थे , इतने में कुछ गलत फहमी के कारण धावक अबेल फिनिशिंग लाइन समझकर एक मिटर पहले ही रुक गए। उनके पीछे आने वाले स्पेन के इव्हान फर्नांडिस को यह बात समझ में आ गई कि अबेल को फिनिशिंग लाइन समझ में नहीं आने की वजह से वह पहले ही रुक गए है । इस पर उसने चिल्लाकर अबेल को आगे जाने के लिए कहा, लेकिन अबेल को स्पेनिश नहीं आने की वजह से वह आगे नही बढ़े। अंत में इव्हान ने उसे धकेलकर फिनिशिंग लाइन तक पहूंचा दिया । जिससे उस रेस में अबेल का प्रथम तथा इव्हान का दूसरा स्थान आया । रेस समाप्ति के बाद पत्रकारों ने इव्हान से पूछा "तुमने ऐसा क्यों किया ? मौका मिलने के बावजूद भी आपने अपना प्रथम स्थान क्यों गंवाया ?"  

इसे भी जरूर पढ़ें - सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स | GK in Hindi

Abel-mutai-racer-kenya-motivational-story-the-motivational-diary-ram-maurya

इस बात पर उन्होंने जवाब दिया कि "मैंने कोई स्थान नहीं गंवाया है बल्कि मेरा एक सपना है हम सब मिलकर एक ऐसी  मानवता का निर्माण करें जो एक दूसरे की मदद करें न कि किसी के मज़बूरी या अज्ञानता का फायदा उठाये। "

पत्रकार ने फिर कहा "लेकिन आपने केनियन रेसर अबेल को धकेलकर आगे ले गए जिससे वो प्रथम आ गए" 

फिर उन्होंने कहा कि असल में इस प्रतियोगिता का पहला विजेता तो वही था।  यह प्रतियोगिता तो उसी की थी।  वही इस race का प्रथम स्थान वाला racer था। 

उस पत्रकार ने पुनः कहा कि फिर भी आप gold medal तो जीत ही सकते थे। 

तब इव्हान ने जवाब दिया कि "उस जीत का क्या अर्थ होता , मेरे पदक को सम्मान मिलता? लेकिन अपनी उस मां को क्या जवाब देता? जिसने दूसरों की दुर्बलता या अज्ञानता का फायदा न उठाते हुए उनको मदद करने की सीख दी है ।"  

Abel-mutai-racer-kenya-motivational-story-the-motivational-diary-ram-maurya
इसे भी जरूर पढ़ें - अच्छे माता-पिता बनने के टिप्स । How to become a best parents in Hindi

जरा सोचिए वह व्यक्ति एक अच्छे संस्कार के लिए अपने करियर को दाव पर लगा दिया। लेकिन हम सब के लिए मानवता की एक बड़ी मिशाल छोड़ दिए। उन्होंने मानव जाति को एक सिख दिया की किसी की अज्ञानता का फायदा कभी नही उठाना। बल्कि उनकी मदद करनी चाहिए। 

लेकिन आजकल सभी दूसरो के अज्ञानता का भरपूर फायदा उठाते जा रहे है। मदद करना तो दूर उनकी हक की चीजे भी हथियाने से बाज नहीं आते। 

ऐसा करने से क्या हासिल कर लेंगे। क्या यही आपका आत्मसम्मान कहता है। क्या यही आपकी अंतरात्मा कहती है। क्यों झूठी सान सौकत और सम्मान के लिए अपने संस्कार और अंतरात्मा को साइड कर दे रहे है।

दोस्तों हमारे संस्कार एक पीढी से दूसरी पीढी तक आगे जाते रहते है । जो हम अपने बच्चों को देंगे वही वो अपने आने वाली पीढ़ियों को भी देते जायेंगे।

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

याद रखिए

  कभी कभी बहुत छोटे छोटे

निर्णय ही हमारे जीवन को

हमेशा के लिए बदल देते है।।


दौलत सिर्फ रहन सहन के तरीक़े बदलती हैं

बुद्धि, तकदीर और नियत नहीं।


जिनके इरादें मेहनत की

स्याही से लिखेंं होते है

उनकी किस्मत के पन्ने कभी

खाली नहीं होते।।

उस धावक ने तो अपना काम कर दिया । जो सीखा उसे दुनिया के सामने रख दिया। जो संस्कार अपनी मां से सीखे उसे आगे फॉरवर्ड कर दिया। अब बारी आपकी , आपने क्या सीखा और फॉरवर्ड कर रहे है। अपने आने वालीं पीढ़ी को कैसा समाज देना चाहते है ये आपके आज के संस्कार पर डिपेंड करता है ।

आपक जीवन कितना लम्बा होगा

ये हमारे हाथ मे नहीं हैं, लेकिन

आपका जीवन कितना अच्छा होगा

ये आप तय करते हैं।

दोस्तो आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें। साथ ही अपना अमूल्य कमैंट्स भी जरूर दीजियेगा, जो मेरे मनोबल को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। मेरे वेबसाइट www.The.MotivationalDiary.com को जरूर फॉलो करें जिससे आपको मेरे अगले आर्टिकल के बारे में सुचना तुरंत मिलती रहेगी। 

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

Related search-

motivational story for all

manvata ki mishal ki kahani

how to help others in hindi

Olympic story

haar ki jeet; a motivational story

Interesting story of sportsman

Which is the best moral story in the world?, 

real life inspirational stories of success, 

true motivational stories with moral, 

real life inspiring stories that touched heart, 

short inspirational stories with morals,

inspirational stories with moral lessons, 

short motivational story in hindi, 

long moral stories for adults, 

inspiring short stories on positive attitude


Post a Comment

0 Comments