Ticker

6/recent/ticker-posts

रिश्तों को कैसे निभाए? Why our relations are important?

अच्छे और सच्चे रिश्ते ना तो खरीदे जा सकते है न ही उधार लिए जा सकते हैं, इसलिए उन लोगों को जरुर महत्त्व दे जो आपको महत्त्व देते है।

Motivation-inspirational-happy-life-the-motivational-diary-com-ram-maurya

दोस्तों आज का ये आर्टिकल भी इसी विषय पर लिखने जा रहा हूं। आजकल हम सभी इस भागदौड़, कंपीटीशन और दिखावे की जिंदगी में अपने रिश्तों को दरकिनार करते आ रहे है। जिसके कारण आए दिन पारिवारिक कलह, रिश्तों में खटास, दोस्ती में दरार और पति पत्नी में तलाक देखने को मिलते रहते है। इतना ही नहीं सिर्फ रिश्तों की अहमियत को नजरंदाज करने का नतीजा आत्महत्या तक पहुंच जा रहा है। आए दिन सिर्फ रिश्तों में दरार की वजह से लोग अपने आपको इस जीवन से भी मुक्त करने में देर नहीं लगाते है, जिसका नतीजा आत्महत्या होता है।

इसलिए अपने रिश्तों को बचाइए क्योंकि आज इंसान इतना अकेला हो गया है कि कोई फोटो लेने वाला भी नहीं ,खुद ही सेल्फी लेनी पड़ती है, जिसे आजकल लोग फैशन कहते है।

दोस्तों हमारे जीवन में कुछ संबंध ऐसे होते है जो किसी पद या प्रतिष्ठा के मोहताज नहीं होते , वे तो सिर्फ स्नेह और विश्वास की बुनियाद पर टिके होते है। इसलिए रिश्ते कायम रखने के लिए अच्छा दिल और अच्छा स्वभाव दोनों आवश्यक होते है। अच्छे दिल से कई रिश्ते बनेंगे और आपके अच्छे स्वभाव से वो जीवन भर टिकेंगे ! हमे अपने रिश्तों की कद्र भी पैसो की तरह ही करना चाहिए क्योंकि दोनों को कमाना मुश्किल है, पर उन्हें गँवाना बहुत आसान होता है!

रिश्ते और रास्ते के बीच एक अजीब रिश्ता होता है। कभी रिश्तों से रास्ते मिल जाते है और कभी रास्ते में रिश्ते बन जाते है। इसलिए चलते रहिए और रिश्ते निभाते रहिए। नहीं तो रिश्तें कभी अपने आप नहीं टूटते , उन्हें तो हमारे रवैए उन्हें तोड़ देते है! 

एक बात हमेशा याद रखियेगा की जिन रिश्तों को आपकी मौजूदगी से परहेज होने लगे तो वहां से मुस्कुरा के चले जाना ही सबसे बेहतर होता है।

कुछ लोग रिश्ते सिर्फ कामयाबी पाने वालो से ही रखना पसंद करते है। उन्हे बताना चाहूंगा कि ऐसे रिश्तों की उम्र बहुत कम होती है। ऐसे लोगो के लिए कहा गया है कि -

"ताल्लुक कौन रखता है, किसी नाकाम आदमी से, मिले जो कामयाबी सारे रिश्ते बोल पड़ते है !"

लेकिन जैसे ही कामयाबी रास्ता बदलने लगती है ठीक उसी समय ऐसे रिश्ते भी करवट लेने लगते है। इसलिए अपने रिश्तों को दिल से और दूर तक निभाए। अंत में मै कहना चाहूंगा कि -

"पहले घर कच्चे और रिश्ते पक्के हुआ करते थे, लेकिन अब घर पक्के और रिश्ते कच्चे होते है !"

अंत में -

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपसे सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूं कि भगवान ने इस धरती पर बहुत प्यारे रिश्ते बनाए है। सभी रिश्तों की एक अलग ही बात है। हमें उन रिश्तों को प्यार, बलिदान और दिल से निभाना चाहिए तभी जाकर हमारी जिंदगी खुशहाल और स्वस्थ होगी। 

आशा करता हूं ये article आपको पसंद आया होगा। पसंद आया तो अपनी को भी शेयर करें । यदि कोई सुझाव हो तो जरूर कॉमेंट्स करें। 

importance of relationship in our life, importance of relationship in society, why personal relationships are important essay, importance of relationships quotes, importance of relationships psychology, why relationships are important to human beings, which relationship are important to you why, why are positive relationships important

Post a Comment

0 Comments