Ticker

6/recent/ticker-posts

अकेले बच्चे की परवरिश में काम आएंगे ये टिप्स | Single Child Parenting Tips | Parenting Tips

कुछ सालों पहले तक परिवार में तीन-चार बच्चे होना बहुत ही सामान्य सी बात होती थी। तीन- चार भाई- बहनों वाले परिवार को ही पूरा परिवार माना जाता था और इकलौते बच्चे को अक्सर अकेला, बिगड़ैल और सामाजिक रूप से अयोग्य समझा जाता था। लेकिन समय के साथ ही हमारी सोच भी बदली है। आजकल की महंगी शिक्षा, वर्किंग मदर्स, न्यूक्लियर फैमिली कांसेप्ट, देर से मां बनना या दोबारा उस अवस्था से ना गुज़र पाने की हिम्मत। ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते आजकल कई पेरेंट्स सिर्फ एक बच्चे ही पालना चाहते हैं। 

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

छोटे परिवार में बच्चे को जो परवरिश मिलती है वह निश्चित रूप से उन परिवारों से अलग होती है जहां बच्चे को भाई बहन मिलते हैं यानी कि दो या तीन बच्चे हो। 

ऐसा नहीं कि जिनके एक बच्चे हो वह टेंशन फ्री होता है, बल्कि जहां सिर्फ एक बच्चा होता है उस परिवार की भी अलग चुनौतियां होती हैं। आपके इकलौते बच्चे (single child) को सही माहौल और परवरिश मिले, इसके लिए जिन बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए, वह हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें - Parents की इन गलतियों की वजह से बच्चों का आत्मविश्वास होता है कम 

एक अध्ययन में पाया गया है कि अकेले बच्चे के अक्सर सोशल स्किल खराब होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने इकलौते बच्चे को ऐसे माहौल दें जहां उनका सोशल इंटरेक्शन बढ़े। जैसे कि उन्हें कम उम्र से ही अपने साथियों के साथ बातचीत करने का मौका देना चाहिए जिससे अकेलेपन से निजात मिलेगी। आपका बच्चा अपनी उम्र के बच्चों के साथ जितना रहेंगे उतना ही शेयरिंग, केयरिंग, पैशंस जैसे सोशल स्किल्स सीखेंगे।

खुश रहने पर ज़ोर देना

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

इकलौते बच्चे ही इतने तार्किक, विद्वान और सीधे सोच वाले हो सकते हैं कि वे काफी गंभीर प्रकृति के हो सकते हैं और हंसना, मजाक करने में असफल हो सकते हैं। भले ही किसी को सेंस ऑफ ह्यूमर सिखाया नहीं जा सकता है लेकिन पेरेंट्स एक अच्छा रोल मॉडल बन सकते हैं। ज़रूरत से ज़्यादा स्ट्रिक्ट ना होकर बल्कि अपने बच्चे के साथ खुलकर हंसकर वह उन्हें एक ऐसा स्वस्थ माहौल दे सकते हैं जिससे वह ज्यादा कॉन्फिडेंट महसूस करें । इस तरह से अपने बच्चे को ज्यादा से ज्यादा खुश रहने पर जोर दें।

इसे भी जरूर पढ़ें - बच्चों की टीवी और मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं 

बच्चे को इंडीपेंडेंट बनाएं 

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

अगर बच्चा इकलौता है तो पेरेंट्स का ज्यादातर समय और ध्यान उन्हीं पर होता है। कई बार ऐसे बच्चों को जैसे स्पून फीडिंग की आदत पड़ जाती है। क्योंकि पेरेंट्स ही उनके लिए सब कुछ कर देते हैं । जबकि आपका यह काम उन्हें डिपेंडेंट और आलसी बना सकता है। इसीलिए, कम उम्र से ही बच्चे को इंडिपेंडेंट बनने के लिए प्रोत्साहित करें । जैसेकि- खुद से नहाना, कपड़ा पहनाना, अपना रूम सेट करना आदि। पेरेंट्स को चाहिए कि वह हमेशा मदद ना करते हुए बच्चे को अधिक स्वतंत्र बनने में मदद करें और उसे कुछ जिम्मेदारी दें, जिससे वह कुछ सीखे भी और व्यस्त भी रहे।

इसे भी जरूर पढ़ें - चाहते है समाज करे बच्‍चे की इज्‍जत तो सिखाएं ये 5 आदतें 

बच्चे को बच्चा ही रहने दें

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

अक्सर सिंगल बच्चे कई बार मिनी एडल्ट की तरह व्यवहार करने लगते हैं। ओपिनियन देना अलग बात है लेकिन पेरेंट्स के रिश्ते पर बोलना या कुछ बातों में समय से पहले राय देना इस आदत को विकसित होने से रोकने के लिए, पेरेंट्स को उनके सामने आर्ग्युमेंट से बचना चाहिए। बच्चे से सिर्फ उनसे ही संबंधित मामलों के बारे में ही उनकी राय पूछें और एहसास कराते रहें कि अभी वह बच्चे हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें - अच्छे माता-पिता बनने के टिप्स । How to become a best parents in Hindi

परफेक्शन का प्रेशर न दें

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

लगभग हर एक पेरेंट्स की उम्मीद अपने बच्चों से परफेक्शन होना ज़ायज़ है, लेकिन अपनी इच्छाओं और उम्मीदों का भार उन पर कभी ना डालें। उम्मीद उतना ही रखें जो वास्तविक हों। ये चाहत रखना कि उनका इकलौता बच्चा हर फील्ड में ऑलराउंडर हो यह तो बिलकुल ठीक बात नहीं है। कई बार अकेले बच्चे यह प्रेशर खुद ही ले लेते हैं। उन्हें लगता है कि वह अपने पेरेंट्स की इकलौती संतान हैं , तो उन्हें खुशी देने की पूरी जिम्मेदारी उन्हीं की है। अपने बच्चे को इस बारे में बताएं कि लक्ष्य निर्धारित करना अच्छा है, लेकिन यह भी बताएं कि लाइफ में अगर वह ऊंचाइयों को ना भी छू सकें तो भी आप उनसे उतना ही प्यार करेंगे। इसलिए भविष्य के लिए बहुत तनाव में जीवन न जिए।

इसे भी जरूर पढ़ें -बच्चों के शर्मीला होने की आदत कैसे छुड़ाएं

बच्चे को जिद्दी न बनाएं 

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

अकेले बच्चे को यह बात भांपने और समझने में ज्यादा वक्त नहीं लगता कि आप से वह जो कुछ भी डिमांड करेंगे उन्हें मिल जाएगा। लेकिन एक पेरेंट की हैसियत से आपको एक बाउंड्री सेट करना ज़रूरी है। कई बार जिद्द पूरी ना होने पर पैर पटकना, गुस्सा दिखाना यह सब आम बात है लेकिन आपको एक प्रैक्टिकल अप्रोच अपनाते हुए उन मांगों को हमेशा पूरा करने से बचना है। नहीं का मतलब नहीं है यह समझना और समझाना आप दोनों के लिए बहुत ज़रूरी है। सिर्फ उन्ही मांगो को पूरा करें जो जायज और उचित हो। हमेशा मांगे पूरी होने पर बच्चा जिद्दी बनने लगता है। 

इसे भी जरूर पढ़ें -बच्चो की अच्छी परवरिश कैसे करे ? Best parenting tips in hindi

पालतू जानवर से मिल सकती है कंपनी

single-child-parenting-tips-ram-maurya
Single Child Parenting Tips

अगर आप दोनों पेरेंट्स वर्किंग हैं और बच्चे का ज्यादा समय टीवी या फोन में व्यतीत हो रहा है, तो अकेलेपन की भावना पैदा न हो इसके लिए घर में पालतू जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली लाकर बच्चे के अकेलेपन को कम किया जा सकता है। ऐसा करने से बच्चे को एक कंपनी भी मिलेगी और उसे डिजिटल उपकरणों से भी दूर रख सकता है। साथ ही बच्चे के हमउम्र के दोस्तों के साथ समय गुजारने के लिए भी प्रेरित करे।

इसे भी जरूर पढ़ें -अधिकतर Parents अपने बच्‍चे को बना रहे हैं बुद्धु बॉक्स | Parenting Tips in Hindi

सारांश

बच्चे गीली मिट्टी की तरह होते है , आप उन्हें जैसे रूप में ढालना चाहेंगे वो वैसे ही ढलेंगे। अगर अपने इकलौते बच्चे को समाज में अच्छा बनाकर लाना चाहते है तो ऊपर बताई गई बातें आपको मदद कर सकती है। आपके बच्चे के भविष्य के लिए बहुत मायने रखती है। 

खाने की रेसिपी के लिए जरूर पढ़ें -

  1. अधिकतर Parents अपने बच्‍चे को बना रहे हैं बुद्धु बॉक्स | Parenting Tips in Hindi
  2. Gk for class 1 to 5 Hindi me question and answer
  3. Banana Puree (Baby Food for 4 months onward)
  4. Broccoli Soup Recipe - ForBaby/Toddler/Kid above 7 months

Post a Comment

0 Comments