Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या आपके पास भी समय नहीं है तो अपनाएं ये टिप्स | Time management tips in Hindi | Success tips

किसी भी कार्य में सफलता (success) पाने के लिए सबसे जरूरी है समय प्रबंधन ( time management) का होना। सिर्फ इतना ही नही जीवन के हर कदम पर समय प्रबंधन (time management) का बहुत बड़ा रोल होता है। जब हर किसी के पास समय का अभाव महसूस होने लगे तो समय प्रबंधन (time management) के बारे में जानना जरुरी हो जाता है । इन दिनों तो समय का अभाव होना सभी के लिए आम बात हो गई । इस भाग दौड़ की दिनचर्या में किसी के पास भी सुकून है ही नही। अगर किसी को कुछ करने को बोल दीजिए तो कहते है उनके पास समय नहीं है।  

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

Time Management Tips in Hindi | Success tips

आपने देखा होगा कि कुछ लोगो के पास सभी काम करने के बाद भी पर्याप्त समय बच जाता है जबकि अधिकतर लोग अपने कार्य को भी समय पर पूरा नही कर पाते है। जिसे समय प्रबंधन (time management) का ज्ञान है वही अपने काम समय पर कर पाता है और अपने लिए समय भी बचा लेता है । इसलिए हर एक व्यक्ति को समय प्रबंधन (time management) के बारे में जानना जरूरी हो जाता है ।

आज इस आर्टिकल हम समय प्रबंधन (time Management) के बारे में ही बात करने जा रहे है जिससे आप भी अपने हर एक पल का सदुपयोग करके सफल (success) हो सकते है । सफल होने की चाहत हर एक के अंदर होती है लेकिन सिर्फ कुछ ही लोग सफलता (success) को सही समय पर प्राप्त कर पाते हैं। क्योंकि सफलता पूरी तरह से आपके टाइम मैनेजमेंट (time management) पर निर्भर करती है।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या को देखते हैं तो आपको पता चलता है कि आप कितना समय कहां पर बेकार के ही व्यर्थ कर रहे है और कितना उसका उपयोग हो रहा है। आप अपने प्रत्येक दिन का लगभग 80% समय ऐसे कार्यों को करने में गवां देते हैं जो भविष्य में आपके कोई काम नहीं आने वाले हैं। इतना नही बल्कि उनकी वजह से आपको सिर्फ नुकसान ही होने वाला है।

ऐसा नहीं है कि आपको इसके बारे में पता नहीं है कि आपका समय कहां जा रहा है। बल्कि आप सभी को यह अच्छे से पता होता है कि आप अपना समय कहां पर व्यर्थ का बर्बाद कर रहे हैं। लेकिन फिर भी आप अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं।  आखिर ऐसा क्यों होता है कि आप अपने समय का सदुपयोग नहीं कर पाते हैं? दोस्तों ऐसा इसलिए होता है कि आप कभी भी अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश नहीं करते हैं और ना ही अपने समय का सदुपयोग करने के बारे में सोचते हैं। जिस दिन अपने अंदर बदलाव के बारे में सोच लेंगे, अपने ऊपर काबू करना सीख लेंगे अपने आप ऐसी आदतों से छुटकारा मिल जाएगा। अब हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपने समय का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कम समय के अंदर आपको अच्छे परिणाम मिल सके। 

Time Management Tips in Hindi | Success tips

1- सोच बड़ा रखें। (Think big)

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

जिस व्यक्ति की सोच जितनी बड़ी होती है उसकी सफलता (success) भी उतनी ही बड़ी होती है। सफल लोगों से जब आप उनकी सफलता (success) का राज पूछते हैं तो आपको पता चलता है कि उनके पास हमेशा बड़ी सोच रही है । उनके अंदर किसी भी छोटे कार्य को बड़ा बनाने की सोच होती है।

अगर आपके अंदर भी इसी तरह की सोच है तो आपके लिए अपने समय को मैनेज (time management) करना बहुत आसान हो जाता है। जब आपकी सोच बड़ी होती है तो आपके प्रयास भी बड़े होते हैं और आपका लक्ष्य भी बड़ा होगा । जिससे उस बड़े लक्ष्य (goal) को पूरा करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ज्यादा समय देना पड़ेगा । जिसकी वजह से आप कभी भी अपने समय को गलत या व्यर्थ कार्यों के नहीं लगाएंगे ।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

2- लक्ष्य निर्धारित करें (set your goal)

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

जब तक एक मुसाफिर को मंजिल का पता न हो कि उसे जाना कहा है, वो वो बस यूं ही इधर उधर भटकता रहता है। सफल जीवन बनाने के लिए आपको जिंदगी के हर मुकाम में सफलता (success) पाना होता है । इन्ही मुकाम को आप छोटे छोटे लक्ष्य (goal) में बदल दीजिए । और फिर एक एक करके उसे पूरा करने का प्रयास कीजिए । अपने आसपास में कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा, जिनके जीवन में कोई लक्ष्य (goal) नहीं होता है और ऐसे लोगों को अपने जीवन में कुछ भी बड़ा नहीं करना होता है। 

अगर आपने अभी तक अपने जीवन में कोई लक्ष्य (goal) निर्धारित नहीं किया है, तो समझ लीजिए आप गलत रास्ते पर है, जिसे आपको आज से ही बदलना है और आज से ही अपने लिए कोई एक लक्ष्य (goal) निर्धारित करना है। क्योंकि बिना लक्ष्य (goal) निर्धारित किए आपका समय ऐसे ही बर्बाद होता रहेगा। यदि आप अपने जीवन में कुछ अच्छे कार्य करना चाहते हैं और अपने जीवन को खुशी के साथ जीना चाहते हैं तो आज से ही अपने जीवन में लक्ष्य (goal) निर्धारित करें । क्योंकि जैसे ही जब आप अपना एक लक्ष्य (goal) का निर्धारण करते हैं तो आपका समय सही कामों को करने में व्यतीत होने लगता है। जिसका आपको भविष्य के अंदर अच्छा परिणाम मिलता है। यही सफल पाने का पहला मूलमंत्र भी है ।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

3- पूरे सिद्दत्त के साथ लक्ष्य पूरा करें (Complete your goal with full dedication)

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

हमेशा याद रखिए कि जिस व्यक्ति के जीवन में कोई लक्ष्य (goal) नहीं होता है, उस इंसान का जीवन एकदम व्यर्थ होता है लेकिन मेरे दोस्त अगर आप अपने जीवन में कोई एक भी लक्ष्य (goal) निर्धारित कर लेते हैं और उसके ऊपर कार्य नहीं करते, तो भी आपका जीवन व्यर्थ है। 

अपने लक्ष्य (goal) को हासिल करने के लिए यदि पूरे सिद्दत के साथ किसी भी कार्य को आप करते हैं, तो आपको उसका परिणाम एक ना एक दिन अवश्य ही मिलता है। आप अपने लक्ष्य (goal) को छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं और आगे बढ़ने की शुरुआत कर सकते हैं। इस तरह से आप का अपने काम के ऊपर फोकस भी बढ़ने लग जाता है और धीरे-धीरे कार्य करने में आपकी रुचि बढ़ने लग जाती है।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

4- कार्य की महत्ता को पहचाने? (know what's best for you)

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

अपने समय को सही तरीके से मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने लिए निर्धारित करें कि जीवन में आपके लिए सबसे जरूरी चीज क्या है और किस कार्य को करना आपके लिए बेहद जरूरी है और किस कार्य को छोड़ना या बाद में किया जा सकता है? इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप अपने समय का दुरुपयोग कर पाते हैं और आपको पता चल जाता है कि आपको अपना समय किन कार्यों के अंदर लगाना है। बहुत से लोग कभी भी अपने लिए निर्धारित नहीं करते हैं कि उनको जीवन में क्या करना है और इसी वजह से ऐसे लोग हमेशा ऐसे कार्यों को करते रहते हैं, जिनसे उनको कोई भी फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए सबसे पहले अपने लिए निर्धारित करें कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं और क्या नहीं।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

5-जरूरी कार्य पहले करें (Complete your task as per priority)

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

किसी भी कार्य की जरूरत के अनुसार उसको वरीयता देकर फिर वरीयता के अनुसार काम को पूरा करना शुरू कर दें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि जिस काम की जरूरत बाद में उसे पहले कर दिया और जिसकी जरूरत अभी है उसे छोड़ दिया। ये समय प्रबन्धन ( time Management) नही है।

हमारी दैनिक दिनचर्या के अंदर कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो जरूरी होते हैं और कुछ कार्य ऐसे होते हैं जो कम जरूरी होते हैं और कुछ जो बहुत ज्यादा जरूरी होते है । कुछ जरूरी कार्य ऐसे होते हैं, जिनको पूरा करने में थोड़ी कठिनाइयां आती है। जिसकी वजह से अक्सर उन कार्य को टालते रहते हैं। और सिर्फ ऐसे कार्य को ही करते रहते हैं, जिनको करना थोड़ा आसान होता है। और दिन के आखिरी में जब हम अपने जरूरी कार्य को करने के बारे में सोचते हैं तो समय का अभाव और हमारे अंदर एक आलस्य की भावना जाती है। जिससे उस कार्य को नहीं कर पाते है।  इसलिए आपकी दैनिक जीवन का जो भी सबसे जरूरी कार्य है, उसको सबसे पहले खत्म करने की कोशिश करें और उसके बाद अपने बाकी के कार्य पूरा करें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने समय को सही तरीके से व्यवस्थित कर पाते हैं और अपने अगले दिन के कार्यों को भी पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आप एक लिस्ट बना सकते हैं और उस लिस्ट में अपने सभी जरूरी कार्यों को और कम जरूरी कार्यों को लिख सकते हैं।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

6- टालमटोल की आदत से बचें 

time-management-tips-in-hindi -success-tips-the-motivational-diary

हमारी सबसे गंदी आदत होती है कि हम अपने आज के सभी जरूरी कार्यों को कल पर डालने की कोशिश करते रहते हैं। जिसकी वजह से हमारा समय बेकार के कार्यों के अंदर व्यर्थ होता रहता है। इसका सबसे बड़ा कारण होता है कि आप ऐसा कोई कार्य कर रहे होते हैं जो आपको करना पसंद नहीं होता है लेकिन आपको मजबूरी में करना पड़ रहा है।  वहीं दूसरी तरफ अगर आप कोई भी ऐसा कार्य करते हैं जो आपका पसंदीदा होता है तो आप उसको जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करते हैं। इसलिए कोशिश करे कि पहले अपने लिए ऐसे कार्य या goal निर्धारित करें जिनको करना पसंद हो।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

अंत में 

आज हमने जानने की कोशिश की है कि किस तरह से आप अपने समय के हर एक क्षण का सदुपयोग कर सकते हैं । इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपके समय का सदुपयोग करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है जिनको अपनाकर आप जीवन में सफलता (success) को प्राप्त कर सकते है। इतना ही नही समय का सही तरीके से सदुपयोग करके ही आप एक अमीर इंसान बन सकते हैं। भविष्य के अंदर एक सफल व्यक्ति बनने के लिए आपको आज से ही अपने समय के है एक पल का सही तरीके से इस्तेमाल (time management) करना सीखना होगा।

Time Management Tips in Hindi | Success tips

Post a Comment

0 Comments