Ticker

6/recent/ticker-posts

कामयाबी का राज समय का बेहतर प्रबंधन | Time management for Success.

हमारी जिंदगी का एक-एक पल अनमोल है क्योंकि वह पलटकर वापस नहीं आ सकता है। इसलिए काम कोई भी हो, समय का सदुपयोग करना जरूरी है। जिसने समय का सही उपयोग कर लिया समझो सफलता की तरफ अग्रसर है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने समय का सही प्रयोग करके सफलता की ओर बढ़ सकेंगे।

You can visit and subscribe my YouTube Channel -   Jeena Sikho Motivation

time-management-tips-the-motivational-diary-ram-maurya-inspiration-students-success-tips

परीक्षा की घड़ी हो या फिर जिदंगी की दौड़-धूप, सांसों की रफ्तार हो या अपनों तक पहुंचने की बेकरारी, समय का असल महत्व इनसे जुड़े लोगों से पूछेंगे तो हर पल अनमोल दिखेगा। अपने क्षेत्रों में सफल लोगों से पूछें तो उनकी कामयाबी का राज समय का बेहतर प्रबंधन यानी time management है। मगर जब हम लगातार चल रहे समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चल ही नहीं पाते तो फिर उस race में पिछड़ जाते हैं। लेकिन विकास की राह में समय की बर्बादी सबसे बड़ा शत्रु है। याद रखिए एक बार हाथ से निकला समय कभी लौट नहीं सकता है। इसलिए इसका उपयोग करते हुए कभी लापरवाही न बरतें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे हमारे समय का पूरा सदुपयोग हो सकता है।

इसे भी अवश्य पढ़ें- इन 3 चीजों से हमेशा दूर रहें, नहीं तो जीवन हो जाता है बर्बाद

1. हमें अपने कार्यों में रोजाना ही पांच छोटे, तीन मध्यम और एक बड़ा या महत्वपूर्ण काम को दिनचर्या में रख कर इसे हर हाल में पूरा करना चाहिए।

2. हर दिन की शुरुआत एक टू डू लिस्ट (to do list) के साथ करें और उसका सख्ती से पालन करिए क्योंकि जब तक आपको पता नहीं होगा कि आप दिन भर में क्या-क्या करने वाले हैं तो सिर्फ दिन गुजरता जाएगा और आप अपने समय का सदुपयोग नही कर पाएंगे। संभव होगा कि आप एक काम भी ठीक से नहीं कर पाएंगे।

3.जरूरत के अनुसार कार्यों को पूरा करने की प्राथमिकता तय करिए। जब तक आपका दिमाग स्पष्ट नहीं होगा कि आपको कौन सा काम पहले करना है। आप पहले, दूसरे या अन्य महत्वपूर्ण कामों के बारे में विचार विमर्श कर उलझन में रहेंगे। प्राथमिकताएं तय करने से काम की शुरुआत करना आसान बन जाएगा।

4. प्रत्येक दिन का एक खास समय खुद के लिए जरूर बचाएं। जिससे आप अपने चाहने वालों को भी समय दे सकें। कोशिश करें मोटिवेशनल, क्रिएटिव, या मनचाहा काम सबसे पहले करें। काम को भरोसेमंद लोगों के साथ शेयर करना भी फायदेमंद होगा।

5. ई-मेल्स/व्हाट्सऐप समेत सोशल मीडया से निश्चित समय के लिए दूरी बनाकर रखें। हमेशा उससे चिपके न रहें । इसे सुबह या रात में ही चेक करें ताकि आपका माइंड डिस्टर्ब या डायवर्ट न हो सके। कोशिश करें कि सुबह फोन से दूर ही रहें, जिससे दिमाग शांत हो और पूरा दिन अच्छे से काम कर सकें।

इसे भी अवश्य पढ़ें- सुबह ऐसे करें दिन की प्लानिंग, सफलता दौड़कर आएगी 

6. हर चीज के प्रति उत्तेजना से बचें। छोटी-छोटी बातों पर शिकायत मत कीजिए। पार्टनर के साथ झगड़ने से बचिए। ऐसा न हो कि पूरा दिन रूठने-मनाने में ही निकल जाए।

7. संभव हो तो व्यावसायिक और निजी फोन नंबर अलग-अलग रखें और काम के समय अनिवार्य तौर पर सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें।

8. बड़े शहर में रह रहे हैं तो ऑफिस से ज्यादा दूर मत रहें। पास में ही घर लें। गैरलाभकारी कार्यों में खुद को व्यस्त न रखें। टीम मेम्बर्स को मोटिवेट करिए और खुद भी समय प्रबंधन और अनुशासन समझाएं।

दोस्तों ये कुछ टिप्स थे जो आपको अपना समय प्रबंधन के लिए बहुत कारगर साबित होंगे । इन्हे अपनाकर आप अपने समय का सदुपयोग कर सकेंगे। क्योंकि सही समय सदुपयोग करने वाले ही विजेता होते है। इसलिए ये time management टिप्स आपको सफलता तक ले जाने में मददगार साबित होंगे। 

Post a Comment

0 Comments