Ticker

6/recent/ticker-posts

अपने आप पर विश्वास करना क्यों महत्वपूर्ण है? Why Believe in yourself is important?

व्यवसाय और अपने व्यक्तिगत जीवन में, आत्मविश्वास का बहुत बड़ा योगदान होता है। आपको खुद पर विश्वास करने की आवश्यकता है - अपनी क्षमताओं, कौशल और जुनून में - व्यवसाय या किसी अन्य क्षेत्र में सफलता की छलांग लगाने के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। अपने आप पर विश्वास करना असाधारण नेतृत्व की निशानी है, क्योंकि आत्मविश्वास आपको आश्वासन और दिशा के साथ दूसरों को प्रबंधित करने और प्रेरित करने की अनुमति देता है।

the-motivational-diary-ram-maurya-why-believe-in-yourself (1)

जब आप इस तरह से सोचते हैं, तो सवाल का जवाब पाते हुए की आखिर, "अपने आप पर विश्वास करना क्यों महत्वपूर्ण है?" इसका जवाब बहुत सरल की अपने आप पर विश्वास करना सीखना वह जीवन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है जिसे आप चाहते हैं।

इसे भी अवश्य पढ़ें - गलत विचारो पर हो 100 % पाबन्दी | Ban on negative thoughts.

आत्म-विश्वास के लिए एक समग्र रणनीति की आवश्यकता होती है। आपको अपने विचारों और भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए ताकि आप अपनी सफलता की अधिकतम स्थिति पर पहुँच सकें। यह आपकी क्षमताओं के साथ-साथ खुद के प्यार में पड़ने के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व, दृष्टिकोण और अनुभव के उन हिस्सों में भी विश्वास पैदा करता है जो आपको विशिष्ट बनाते हैं।

कुछ बातों को अपनाकर आप अपने आत्मविश्वास को मजबूत बना सकते है। 

1. अपने व्यक्ति को बदलें /CHANGE YOUR PERSPECTIVE/

the-motivational-diary-ram-maurya-why-believe-in-yourself (1)

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

आत्म-विश्वास के मूल में एहसास हो रहा है कि आप - और केवल आप - अपनी सफलता के चालक हैं। यह वह जगह है जहां व्यक्तिगत शक्ति का निर्माण किया जाता है: आपके जीवन में चुनौतियों को दूर करने के लिए एजेंसी का दावा करने में। अपने आप पर विश्वास करना निर्बाध सफलता के बारे में नहीं है। यह विफलता से जल्दी से आगे बढ़ने में सक्षम है। ऐसा करने के लिए, आपको विफलता पर अपना दृष्टिकोण बदलना होगा। टोनी ने कहा है, "मुझे विश्वास है कि मेरी पिछली सभी असफलता और हताशा वास्तव में उन समझ की नींव रख रही थी, जिन्होंने अब जीने के नए स्तर का आनंद लिया है।" अपने आप में विश्वास करने के लिए यह उनकी शीर्ष टिप है: असफलताओं को अवसरों के रूप में देखें, बाधाओं को नहीं। उनसे सीखो, उठो और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करो।

इसे भी अवश्य पढ़ें - धैर्य रखना क्यों जरूरी है ? Keep patience for happy & successful life.

2. CONQUER YOUR LIMITING BELIEFS अपनी सीमा के विश्वासों को जीतें

यह पूछना कि अपने आप में विश्वास कैसे करना है, एक गहन प्रश्न के लिए दरवाजा खोलता है: ऐसी कौन सी मान्यताएं हैं जो इन भावनाओं को पहले स्थान पर पैदा कर रही हैं? आत्म-संदेह या चिंता जैसी नकारात्मक भावनाएं हमारे जीवन के अनुभवों के आधार पर उन विचारों से गहराई से जुड़ी हुई हैं जो हमारे पास हैं। वे आपका मस्तिष्क आपको बता रहे हैं कि इन सीमित मान्यताओं की जांच करने और उन्हें सशक्त बनाने के साथ बदलने का समय आ गया है। लेकिन यह कहा जा सकता है की तुलना में आसान है। आरंभ करने का एक तरीका यह है कि आप अपनी आत्म-चर्चा पर ध्यान केंद्रित करें - जब आप स्वयं से बात करते हैं तो आप जो शब्द चुनते हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, सकारात्मक आत्म-चर्चा आपके मैथुन कौशल में मदद कर सकती है, मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार कर सकती है और यहां तक ​​कि आपके जीवनकाल को भी बढ़ा सकती है। तो अगली बार जब आप एक नकारात्मक आंतरिक एकालाप को पकड़ते हैं, तो उन टिप्पणियों को सकारात्मक विचारों के साथ बदलकर अपनी आत्म-चर्चा करें।

 3. PRACTICE SELF-LOVE

आत्म-विश्वास आत्म-विश्वास का आधार है। यदि आप खुद से प्यार नहीं करते हैं, तो आप कभी भी अपने आप पर विश्वास करना कैसे सीख सकते हैं? और यदि आप खुद को नहीं जानते हैं, तो आप कभी भी खुद के प्यार में कैसे पड़ सकते हैं? आत्मविश्वास की कला में महारत हासिल करने के लिए, पहले आत्म-जागरूकता और आत्म-प्रेम की कला में महारत हासिल करें। अपने मूल्यों को निर्धारित करें, और उन पर गर्व करें। अपनी ताकत और कमजोरियों को समान रूप से अपनाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन कमजोरियों पर काम नहीं कर सकते। यह इस बात की सराहना करता है कि आप कौन हैं और क्या आपको ग्रह पर बाकी सभी से अलग बनाता है। जब आप अपने आत्म-विश्वास पर सवाल उठाना शुरू करते हैं, तो पहले खुद से प्यार करना याद रखें।

the-motivational-diary-ram-maurya-why-believe-in-yourself (1)

 4. स्वास्थ्य की स्थिति बनाएँ CREATE HEALTHY ROUTINES

 अपनी व्यक्तिगत शक्ति के संपर्क में आने के लिए, आपको नई दिनचर्याएँ अपनाने की आवश्यकता है। अपनी दिनचर्या में एक ध्यान अभ्यास बनाने पर विचार करें। माइंडफुलनेस मेडिटेशन चिंता को कम करने और आपको अपनी मुख्य दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग माइकल फेल्प्स से लेकर जिम कैरी तक सभी करते हैं, क्योंकि यह काम करता है। आप यहां तक ​​कि भस्म का उपयोग कर सकते हैं - इरादों को सेट करने के लिए अपने शरीर और अपनी आवाज का उपयोग करने का एक शक्तिशाली तरीका। या, अपने दिन की शुरुआत प्राइमिंग से करें, एक एक्सरसाइज टोनी खुद हर सुबह इस्तेमाल करता है जो इन तीनों रूटीन का एक संयोजन है। अपनी सुबह की दिनचर्या में खुद पर विश्वास करने का तरीका शामिल करके, आप आत्मविश्वास से भरे दिन के लिए स्वर सेट कर सकते हैं।

 5. PROXIMITY की शक्ति को अनलॉक करें UNLOCK THE POWER OF PROXIMITY

अपने आप पर विश्वास करना सीखना एक कठिन पाठ्यक्रम पर दौड़ सेट करने जैसा है। यात्रा के लिए आपको ईंधन की आवश्यकता होगी आत्म-विश्वास को बढ़ावा देने के लिए, अपने आप को उन लोगों से घेरें जो आपको प्रेरित और समर्थन करते हैं। यह आकर्षण का नियम है - यह विचार, जैसा कि टोनी कहते हैं, "निकटता शक्ति है।" आप अपने जीवन में जो भी हासिल करना चाहते हैं, ऐसे लोगों को खोजें जो आपको ऊँचा उठाएँ, आपको नीचे न लाएँ। आप एक संरक्षक खोजने, एक मास्टरमाइंड समूह में शामिल होने या यहां तक ​​कि कोचिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं, जैसे कि टोनी रॉबिंस परिणाम कोच के साथ। यह आपके दोस्तों या आपके परिवार के समूह से अलग है। जब आप निकटता की शक्ति में टैप करते हैं, तो आपको विश्वसनीय सलाहकार प्राप्त होंगे जो न केवल आपका समर्थन कर सकते हैं, बल्कि आपको बेहतर बनने के लिए चुनौती देंगे।

इसे भी अवश्य पढ़ें - मै क्यों नहीं कर सकता / Why I can't do ?

6. अपने दिमाग की जरूरत है FEED YOUR MIND

आकर्षण का नियम केवल उसी के बारे में नहीं है जिसे आप संबद्ध करते हैं। यह इस बारे में भी है कि आप अपने दिमाग को कैसे खिलाते हैं: आप जो पढ़ते हैं और दैनिक आधार पर देखते हैं। दूसरों से सलाह लेने के लिए एक बिंदु बनाएं, जिन्होंने आपके लक्ष्यों को प्राप्त किया है, भले ही वे आपके संरक्षक या कोच न हों। उन लोगों के बारे में वृत्तचित्र देखें, जिन्होंने जीवन में महान कार्य किए हैं। प्रेरणादायक उद्धरण पढ़ें और अपने पसंदीदा लिखें। नए विषयों के बारे में जानें जो आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे, जैसे कि वित्त, या जो आपको अपने डर का सामना करने में मदद करेगा - जैसे कि कैसे आश्वस्त रहें या एक प्रस्तुति दें। आप अपने मस्तिष्क को अपने आप पर विश्वास करने के लिए शर्त रखेंगे, क्योंकि यह पता चलेगा कि आपके पास कौशल है जो आपको सफल होने की आवश्यकता है।

the-motivational-diary-ram-maurya-why-believe-in-yourself (1)

 7. अपने ध्यान को बदलें CHANGE YOUR FOCUS

कभी-कभी, आपको अपने आप पर विश्वास करने के लिए बाहरी स्रोतों से समर्थन लेने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप हतोत्साहित महसूस कर रहे हैं, तो कभी-कभी आपको केवल अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। विफलताओं या कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने अतीत के उन पलों को याद करें जिसमें आप एक समान कार्य में सफल रहे थे या जिसमें आपकी ताकत चमक गई थी। आपके सामने आने वाली बाधाओं पर चिंतन करें और अनुग्रह और साहस पर काबू पाएं। उन सभी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके लिए आपको आभारी होना चाहिए, इसके बजाय कि आपके पास क्या नहीं है। सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपनी मानसिकता को नकारात्मकता से एक से बहुतायत में बदल सकते हैं।

8. अपनी सुविधाओं का सामना FACE YOUR FEARS

भय और चिंता का अनुभव करना मानव स्वभाव है। लेकिन जब आप खुद पर विश्वास करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि वे भावनाएं आपको कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, न कि आपको वापस पकड़ने के लिए। आप एक गहरी सांस लेने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, फिर अपना ध्यान केंद्रित करें और भय को कार्रवाई में बदल दें। जीवन में अपने समग्र उद्देश्य से जुड़े लक्ष्यों को बनाकर अपने डर का सामना करें। लक्ष्य निर्धारित करना और प्राप्त करना जो आपके डर को दूर करने में आपकी मदद करते हैं, आपको उपलब्धि की भावना देगा। आपके लक्ष्यों को बहुत बड़ा नहीं होना है - छोटे कदम उठाना जो बड़े परिणामों को जोड़ते हैं, आपके आत्मविश्वास में सुधार करेंगे और आपकी खुद पर विश्वास करने की क्षमता को बढ़ाएंगे।

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

 9. एक विकास का लक्ष्य DEVELOP A GROWTH MINDSET

यदि आप आत्म-विश्वास को विकसित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह संभव है कि आप अतीत में की गई गलतियों पर ध्यान केंद्रित न करें। एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस ने यह देखने के लिए मस्तिष्क गतिविधि का अध्ययन किया कि जब कोई गलती करता है तो क्या होता है। शोधकर्ताओं ने एक प्रतिक्रिया देखी जब प्रतिभागियों को एहसास हुआ कि उन्होंने एक गलती की है, और एक दूसरी जब वे गलती को ठीक करने गए थे। इसके बाद, उन्होंने प्रतिभागियों से पूछा कि उन्होंने अपनी त्रुटियों से क्या सीखा है। यहाँ वह जगह है जहाँ अपने आप पर विश्वास करना सीख लिया जाता है: प्रतिभागियों ने माना कि वे अपनी गलतियों से सीख सकते हैं, उन्होंने गलती करने के बाद अपने द्वारा किए गए कार्यों पर अपने प्रदर्शन में सुधार किया। इसे विकास की मानसिकता कहा जाता है, और यह अपने आप में विश्वास करने के लिए आवश्यक है। जब आप जानते हैं कि आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं, तो आप उन्हें बनाने के लिए और अधिक तैयार हैं।

 10 एक नया कौशल LEARN A NEW SKILL

एक विकास मानसिकता विकसित करने के लिए शुरू करने का एक तरीका नई चीजों को सीखने के लिए खुद को चुनौती देना है। चाहे आप कोड लिखना सीखें या पियानो कैसे खेलें, एक नया कौशल सीखने से आपकी आत्म-प्रभावकारिता की भावनाएं बढ़ सकती हैं - कार्यों को निष्पादित करने की आपकी क्षमताओं में आपका विश्वास, अपने स्वयं के व्यवहार को नियंत्रित करना और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि सीखना सीधे खुशी से संबंधित है - यह मस्तिष्क में डोपामाइन को रिलीज करता है, जिसे "इनाम अणु" के रूप में जाना जाता है। आप नए तंत्रिका कनेक्शन बनाएंगे, अपने निर्णय लेने के कौशल और अधिक को मजबूत करेंगे। आप अपने आप में विश्वास करना शुरू कर देंगे, एक समय में एक नया कौशल।

the-motivational-diary-ram-maurya-why-believe-in-yourself (1)

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

11. अपने इनर स्ट्रेंथ पर चलाएं DRAW ON YOUR INNER STRENGTH

अपने आप पर विश्वास करना क्यों महत्वपूर्ण है? आत्म-विश्वास अपनी आंतरिक शक्ति को खोजने के बारे में है ताकि आप उस यात्रा को गले लगा सकें जो जीवन है, अपने सभी उतार-चढ़ावों के साथ, और यह महसूस करें कि प्रत्येक चुनौती नए कौशल, समझ और ताकत लाती है। हम सभी के पास ऐसा समय होता है जब हमें लगता है कि हम यह नहीं कर सकते। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी हार न मानें। आप अनिवार्य रूप से बाधाओं का सामना करेंगे, लेकिन यह है कि आप उन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। अपने आप में विश्वास करना सब कुछ गहरा है और आप वास्तव में जीवन में क्या चाहते हैं, इस पर अपना ध्यान केंद्रित करना: खुद पर विश्वास करना है। यह वास्तव में आपकी पहुंच के भीतर है।

इसे भी अवश्य पढ़ें - तुलना करना दुःख का सबसे बड़ा कारण है ! Comparison kill the joy of achievements.

दोस्तों यह लेख (Article) अगर आपको अच्छा लगा तो अपना कमैंट्स जरूर दें और शेयर करना ना भूले। अपने मनपसंद की टॉपिक के लेख के लिए कमैंट्स बॉक्स में कमैंट्स जरूर करें। यदि मेरे साइट को सब्सक्राइब नहीं किया तो  जरूर करें ताकि नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए ।

What is believe in yourself? / Why Believe in yourself is important? / How can I always believe in myself? / How can I believe in myself and be confident?

बेहतरीन कोट्स के लिए इसे भी जरूर पढ़ें - 

Post a Comment

0 Comments