Ticker

6/recent/ticker-posts

नींबू से कम करें अपना वजन | Reduce weight with lemon .

नींबू से कम करें अपना वजन | Reduce weight with lemon .

क्या आप भी अपने बढ़े वजन और मोटापे के कारण परेशान है ? क्या आपको भी पतले और सुडौल शरीर के लोगो को देखकर शर्मिंदगी मेहशुस होती है ? क्या आपको भी समझ में नहीं आ रहा है कि बढ़े हुए वजन को कैसे कम किया जाए ? तो फिर ज्यादा परेशान और शर्मिंदा ना हो, आपको बता दें कि सिर्फ नींबू की मदद से भी अपना वजन घटा सकते है। जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें कि आखिर कैसे नींबू के सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है ?

इसे भी जरूर पढ़े - जानिए आखिर क्यों जानलेवा हो सकता है टाइट जींस का पहनना। 

आजकल हमारे खानपान और busy दिनचर्या के कारण वजन बढ़ता जा रहा है । अपने देश में मोटापा एक भयानक समस्या का रूप लेती जा रही है। जिसके कारण विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रस्त हो रहे है। इसलिए समय रहते अपने वजन को कम करना बहुत जरूरी है। 

1. कम कैलोरी

अन्य citrus फ्रूट के मुकाबले नींबू में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। अगर एक ग्लास नींबू पानी की बात करें तो उसमें केवल 6 कैलोरी होती हैं जो कि एक ग्लास संतरे के या सेब के जूस में भी कम मात्रा में होती है।इसलिए अगर आप जूस की जगह एक ग्लास नींबू पानी पिए तो एक सप्ताह में आप करीब 800 कैलोरी कम कर लेते है। इससे जाहिर है की वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

 2-मेटाबॉलिज्म बढ़ाए-

आपको बता दें कि पानी हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मदद करता है । अगर वही इस पानी को हल्का गर्म करके इसमें नींबू भी डाल दिया जाए तो इसका असर कई गुना तक बढ़ जाता है। अगर मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा तो इससे कैलोरी जल्दी बर्न होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी। 

3. हाईड्रेटेड रखने में मददगार

कई बार हाइड्रेटेड नहीं होने के चलते लोग यह नहीं समझ पाते कि उन्हें खाने को नहीं बल्कि पानी पीने की जरूरत है और ऐसे में वो कोई snacks खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। ऐसे में नींबू पानी ना केवल आपको हाईड्रेटेड रखेगा बल्कि आपकी भूख को भी शांत रखेगा, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचेंगे और वजन नहीं बढ़ेगा।

इसे भी जरूर पढ़े - 11 Best Yoga Asanas for back pain कमर दर्द के लिए बेस्ट योग आसन

4. वजन घटाता है नींबू

कुछ स्टडीज के मुताबिक नींबू वजन घटाने में काफी मददगार होता है। अगर सुबह- शाम एक ग्लास हल्के गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से वजन घटता है। बेहतर स्वाद के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिलाकर पी सकते है। 

5. पाचनशक्ति करे बेहतर

नींबू में अधिक मात्रा में एसिड होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने की बजाय फायदा देते हैं। नींबू पेट में अल्सर और क्रैंप्स जैसी परेशानियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है, इसके साथ ही यह पाचनतंत्र को भी बेहतर करता है जिससे खाना जल्दी पचता है। खाना समय से पचेगा तो वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

6. बॉडी डिटॉक्स

नींबू पानी शरीर के विषैले टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। यह शरीर कि सफाई करता है। जिससे वजन को भी कम किया जा सकता है।

इसे भी जरूर पढ़े -ऑफ़िस में खुश और स्वस्थ्य कैसे रहे. How to be happy and healthy in office?

कैसे तैयार करें नींबू पानी

नींबू पानी ना केवल आपका वजन घटान में मदद करता है बल्कि सर्दी व फ्लू जैसी बीमारियों से भी बचाता है। आप भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे ऐसे करें तैयार:-

एक नींबू के दो टुकड़े करें। इसके बाद एक बर्तन में पानी हल्का गर्म करें और इसमें नींबू को निचोड़ लें। अगर आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद भी डाल सकते हैं।

वर्कआउट और हेल्दी डाईट भी जरूरी

मालूम हो कि नींबू पानी से वजवन घटाने में मदद तो मिलेगी लेकिन अगर आप पूरी तरह फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप रोज थोड़ा वर्कआउट करें। इसके लिए आप एक्सरसाइज या योगा किसी का भी सहारा ले सकते हैं। साथ ही खुद को जंक फूड से दूर रखें और हेल्दी डाईट लें।

दोस्तो आशा करता हूं कि ये आर्टिकल आपको वजन कम करने मददगार साबित होगा। आपकी अच्छी सेहत की कामना करते है और साथ में इस पोस्ट को अपने मित्रो को शेयर करना ना भूले।

इसे भी जरूर पढ़े -प्रतिदिन वॉक करने से कम होता है तनाव. Walking daily reduces stress.

Post a Comment

1 Comments

Comment here.