Ticker

6/recent/ticker-posts

जानिए आखिर क्यों जानलेवा हो सकता है टाइट जींस का पहनना। Be Alert | Know why tight Jeans dengerous for health?

Know why tight Jeans dengerous for health?

जानिए आखिर क्यों जानलेवा हो सकता है टाइट जींस का पहनना। Be Alert | Know why tight Jeans dengerous for health?

अपने देश में पश्चिमी सभ्यता को देखकर आजकल पुरुषों के साथ साथ महिलाए भी अपनी रोजमर्रा की जीवन शैली में फैशन के लिए सबसे ज्यादा जींस को पहनना पसंद करती है। क्योंकि जींस आरामदायक होने के साथ ही स्टाइलिश लुक भी देता है । इन दिनों स्किन टाइट जींस का प्रचलन काफी बढ़ गया है । खासकर महिलाए इस तरह कि जींस को पहनना ज्यादा पसंद करती है । अगर आप भी इस प्रकार के टाइट जींस पहनने को सौक रखती है तो सावधान हो जाइए। कहीं आपका ये पहनावा आपकी जान तो नहीं ले लेगा। आज इसी विषय के ऊपर मेरा आर्टिकल है। 

आपको बता दें कि ये स्किन टाइट जींस पहनने से आपको स्वस्थ सम्बन्धी कई प्रकार की परेशानियां हो सकती है। और सिर्फ इतना ही नहीं ये tight जींस आपके मौत का कारण भी बन सकता है । दोस्तो आपको ऐसा डराने के लिए नहीं कह रहा हूं बल्कि जानकारी के अनुसार कई महिलाएं इस समस्या का शिकार हो चुकी है।

विशेषज्ञों के अनुसार टाइट जींस पहनने को वजह से हमारे पैरो में खून को सप्लाई ठप पड़ जाती है । जिसकी वजह से व्यक्ति अपने पैरो को हिलाने डुलाने में असमर्थ हो जाता है। इस प्रकार उसकी नसे ब्लॉक हो जाती है। इससे नसे compress होने लगती है जिससे हमरे मांसपेशियों में खून कि कमी होने लगती है । 

तो फिर बिना देर किए आइए जानते है कि आखिर टाइट जींस पहनने से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है । जिसे avoid करके अपने आपको स्वस्थ रखें। नीचे मुख्य तीन नुकसान का जिक्र किया जा रहा है -

चर्म यानी स्किन की समस्या -

ज्यादातर लोग अपने ऑफिस या कहीं दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ घूमने टहलने के लिए जींस को बहुत सरलता से पहनने का सौक रखते है। ज्यादा देर तक टाइट जींस को पहनने से आपके स्किन पर बहुत बुरा असर पड़ता है क्योंकि जिस का कपड़ा मोटा होता है जो हमारे स्किन से चिपका रहता है । जिससे हमारे स्किन को बिल्कुल भी हवा नहीं मिल पाता है और आपको कई बार खुजली और रेडनेस कि समस्या पैदा हो जाती है । आपको बता दे की अपने स्किन कि health के लिए उन्हें हवा के संपर्क में बने रहना जरूरी होता है। इसलिए जींस बहुत टाइट नहीं होगा तो हमारी स्किन हो हवा पहुंचता रहेगा। 

रक्त का बहाव यानी ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है -

दोस्तो आपको बता दें कि हमारे शरीर के अंदर बहुत पतली पतली ब्लड सप्लाई करने वाली नसें होती है जिसके ऊपर दबाव पड़ने से उनसे ब्लड supply यानी सर्कुलेशन बंद हो जाता है। यही कारण है कि बहुत लंबे समय तक टाइट जींस के पहनने से हमारे जांघ अर्थात थाई में ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है जिससे पैर फूल जाते है । कई बार तो व्यक्ति बेहोश भी हो जाता है । इस प्रकार के कई ऐसे मामले भी आए है जिसमे जींस काटकर लोगो कि जान बचानी पड़ी है। 

स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है -

अध्धयन के मुताबिक पता चला है कि बहुत टाइट जींस पहनने से स्किन कैंसर को खतरा बढ़ जाता है । इतना ही नहीं लंबे समय तक टाइट जींस पहनने से पैरों कि नसों मे ब्लड supply के रुकने से नसों में ब्लड क्लॉट्स अर्थात खून के थक्के बनने लगते है और ब्लड का सर्कुलेशन भी धीमा हो जाता है । जिससे स्किन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।  इसके अलावा डॉक्टर के अनुसार टाइट जींस पहनने से डीवीटी की समस्या हो जाती है । 

इसके आलावा भी कई ऐसे समस्याएं पैदा हो सकती है जो आपके शरीर और स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते है । उपरोक्त तीनों मुख्य समस्याएं समाचार पत्रों के पन्नों से बिशेशज्ञों की राय के आधार पर उनके विचारों के मध्यनजर रखते हुए लिखा गया है।

दोस्तो मै यहां आपको ये नहीं कह रहा हूं कि आप जींस ना पहने , बल्कि मेरा आर्टिकल लिखने का तात्पर्य सिर्फ आपको जानकारी देना है। आप अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अपने फैशन को चुने ना कि सेहत को दाव पर लगाकर फैशन । जब शरीर स्वस्थ रहेगा तो सब कुछ आपके शरीर पर अच्छा लगेगा। लेकिन जब शरीर ही अस्वस्थ हो जाए तो कितना भी अच्छा कपड़ा पहन ले सब बेकार है। 

स्वस्थ रहें । खुश रहें। 

जानिए आखिर क्यों जानलेवा हो सकता है टाइट जींस का पहनना। Be Alert | Know why tight Jeans dengerous for health?


Post a Comment

0 Comments