Ticker

6/recent/ticker-posts

पढ़ाई कल से करूंगा l Padhai Kal se Karunga.

पढ़ाई कल से करूंगा। इस काम को कल से करूंगा। ऐसा कहने वाले लोग इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें ।

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग होते है, चाहे विद्यार्थी (student) हो या कोई और, अक्सर लोग किसी काम को कल पर टाल देते है। उन्हें लगता है कि मैंने अपने काम को सिर्फ कल पर ही टाला है। लेकिन वो कल कौन सा होगा ? जब आप आज के काम को कल के लिए टाल सकते है, तो फिर कल कौन सी गारंटी है कि कल उसी काम आगे भी नहीं टाल सकते है ?



ऐसे लोगों को कहना चाहूंगा आज से प्रतिदिन सिर्फ एक घंटा पढ़ाई (study) करना शुरू कर दीजिये और वो भी उस समय जब आपको मज़ा (interest) आये।  लेकिन याद रहे उस एक घंटे में आपका मन कहीं नहीं भटकना चाहिए।  आपके मन में सिर्फ और सिर्फ एक ही बात होनी चाहिए कि ....

आपका सपना ? (What is your dreams?)

आप भविष्य में क्या करना चाहते हो ? (What are you want to do in life ?)

क्या बनाना चाहते हो ? (What you want to be in life ?)

और किस मुकाम पर पहुंचना चाहते हो ? (What is your goal ?)


दोस्तों आपने अगर ये आदत (Habits) सिर्फ 10 दिन तक भी अपना लिए तो मै आपको Guarantee देता हूं कि आपको अपनी जिंदगी में सफल (success) होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके बाद आप ग्यारहवें  दिन किसी मजबूरी या किसी मोटीवेशन (Motivation) की आस लेकर नहीं, बल्कि खुद के सपनों के लिए और अपने सुनहरे भविष्य के लिए पढ़ना शुरू कर देंगे। और फिर उसी दिन से आपकी दौड़ आपके सपनों के लिए प्रारंभ हो जाएगी। अगर आप ये करना प्रारंभ कर देते है, तो ये आपके और आपके परिवार के लिए इस साल का सबसे बेस्ट गिफ्ट (best gift) होगा। 

याद रखिये आप आज किसी काम को करने के लिए जितना डरते जाएंगे, आपकी सफलता (success) उतनी ही आपसे दूर होती चली जाएगी। यदि सफलता (success) जल्दी और समय पर चाहते है , तो फिर आपको कल की बजाय आज ही उस काम को समाप्त करना होगा। वरना आप इसी तरह से हर काम को कल पर टालते रहेंगे और सफलता (success) से बहुत दूर होते जाएंगे। आप जरा सोचिए कि अगर आज के काम को कल पर टालते है, तो कल होने वाला काम भी तो पीछे हो जाएगा और फिर इसी  तरह से आपके सारे कामों में देरी होने लगती है।

सफलता (success) पाने के लिए आपको अपने सभी काम समय पर करना जरूरी होता है। हम काम को कल पर सिर्फ डर, आलस, लापरवाही आदि कारणों से ही टालते है और ये यही चीज़े आपकी सफलता (success) में बाधा भी डालती है। यही आपको आगे भी बढ़ने से रोकती है।


अंत में बस इतना ही कहना चाहूंगा कि-

"जिस तरह पेड़ पर पतझड़ के बिना नए पत्ते नहीं आते,
 ठीक उसी तरह संघर्ष और परिश्रम के बिना अच्छे दिन नहीं आते।"

"रख हौसला वो मंजर भी आएगा,
 जब प्यासे के पास खुद समंदर भी चल कर आएगा।"

"क्यूं जमीन पर बैठकर आसमां देखता है,
 अपने पंखों को खोल ये जमाना सिर्फ उड़ान देखता है।"

इस आर्टिकल का वीडियो (video) देखने के लिए और मेरे YouTube चैनल
Jeena Sikho Motivation पर जाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें -




सारांश-

दोस्तों हमें अपने काम को हमेशा सही समय पर कर लेना चाहिए वरना इस competition  की दौड़ में पीछे छूट जाओगे। सही समय पर सफलता (success) के लिए आलस और डर को त्याग कर कल नहीं बल्कि आज ही अपने काम  शुरू कर दीजिये। 

Post a Comment

0 Comments