Ticker

6/recent/ticker-posts

मुसीबतें हमें आदर्श बनाती है- एक प्रेरणास्रोत कहानी Troubles makes us perfect- An Inspirational Motivational story

मुसीबतें हमें आदर्श बनाती है- एक प्रेरणास्रोत कहानी
Troubles makes us perfect- A Motivational story


मुसीबतें मिलने वाली सफलता (success) की निशानी होती है, बशर्ते कि आप उन मुसीबतों से डटकर लड़ने का साहस रखते हो। आप जानते है कि लोहा को पहले आग पर तपना पड़ता है, और फिर कितने चोट सहने पड़ते है।  तब कहीं जाकर तलवार या आपकी चहिती वस्तु बन पाती है। ठीक वैसे ही मुसीबतों से घबराए नहीं बल्कि बुलंद हौसले के साथ उसका मुकाबला करें और यकीन मानिए आप एक सफल (success) और आदर्श व्यक्ति बनकर सामने आएंगे। क्योंकि हमारी मुसीबतें ही हमें आदर्श बनाती है, हमें जीना सिखाती है, हमें अच्छे बुरे का ज्ञान सिखाती है , हमें अपने पराए कि पहचान करती है , हमें कुछ नया करने का साहस देती है , हमें जीतने के लिए तैयार करती है । इन मुसीबतों से ही तो हम निखर कर एक अच्छा लाइफ (happy life) जीने लगते है ।


inspirational-motivational-story-in-hindi-success-story-tips-safalta ki kahani-toubles-makes-us-perfect-success-tips-motivation-


inspirational story, motivational story in hindi, success story, success tips, safalta ki kahani, toubles makes us perfect, success tips for students, motivation.

आप किसी भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हो।  मुसीबतें आती और जाती रहती है।  कुछ लोग मुसीबतों के आने पर डर के मारे बिच रास्ते में ही काम छोड़ के भाग जाते है।  लेकिन जो हिम्मत के साथ आगे बढ़ता रहता है वो निश्चित ही सफल (success) होता है। मुसीबतें हमारी परीक्षा लेने के लिए आती है। जो मुसीबतों को पार कर लेता है वही आदर्श बनता है। 

सेना का एक जवान या अधिकारी कड़ी ट्रेनिंग और मुसीबतों को पार करने के बाद तैयार होता है।  जो आगे चलकर देश की सुरक्षा करता है , राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसे महान व्यक्तियों की सुरक्षा में लगाया जाता है।  दुश्मन की छाती चिर कर अपने मुकाम को हासिल करता है। तब कही जाकर वही जवान या अधिकारी देश की जनता के लिए एक आदर्श सैनिक बनता है।
 

आप चाहे नेता , अभिनेता , व्यापारी , विद्यार्थी, डॉक्टर या इंजीनियर को ले लीजिये सभी को आदर्श या सफलता (success) पाने के लिए किसी न किसी समस्याओं या मुसीबतों से गुजरना पड़ता है। कठिन से कठिन मुसीबतों को झेलने के बाद ही एक अच्छे महान, नेता , अभिनेता , व्यापारी , डॉक्टर  या इंजीनियर बनते है। एक वैज्ञानिक को सफलता हासिल करने के लिए अपने प्रयोग में कितनी भी बार असफलता मिले लेकिन हार नहीं मानता है।  असफलता की मुसीबतों से घबराता नहीं है बल्कि दोगुने मेहनत से प्रयोग में आगे भी लगा रहता है।  जो आगे चलकर सफल (success) और महान वैज्ञानिक बन जाता है।  इसलिए ये तो बिलकुल ही सत्य है की मुसीबतें हमें आदर्श बनाती है। 

आज सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के भगवान ऐसे ही नहीं कहलाये ।  उन्होंने संकट की घडी में भारतीय क्रिकेट टीम को हमेशा मुसीबतों से बचाया है। हमेशा जरुरत पड़ने पर अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया है। आप भगवान राम को ही देख लीजिये उनके ऊपर कितनी मुसीबतें आयी।  शादी के तुरंत बाद चाहे वह चौदह वर्ष का वनवास हो या फिर अन्य ढेरो मुसीबतें। सभी से डट कर मुकाबला किया तब कहीं जाकर मर्यादा पुरुषोत्तम राम कहलाये। 

दोस्तों इसका मतलब यह भी नहीं है कि जानबूझकर मुसीबतों को पैदा किया जाए। 

सारांश- अंत में हमेशा याद रखियेगा कि जिंदगी में हमेशा मुसीबतें चाय में जमी मलाई की तरह होती है। जीवन में कामयाब (success) और आदर्श लोग वही होते है जिन्हें फूंक मारकर मलाई को साइड करके चाय पीना आता हो। जो लोग मुसीबतों का रोना रहते है जीवन भर परेशानी झेलते रहते है। 


दोस्तों आशा भी करता हूं कि ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा। कुछ सुझाव या कमियाँ है तो कृपया ज़रूर कॉमेंट करें । आपके सुझाव को हम अपने आर्टिकल में शामिल करके अपडेट करेंगे और यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी फेसबुक और वॉट्सएप पर शेयर ज़रुर करें।  यदि मेरे वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं किया है, तो ज़रूर कर ले, क्योंकि मेरे हर नए आर्टिकल की सूचना आपको सबसे पहले मिलनी शुरू हो जाएगी।


inspirational story, motivational story in hindi, success story, success tips, safalta ki kahani, troubles makes us perfect, success tips for students, motivation

Post a Comment

0 Comments