Ticker

6/recent/ticker-posts

फिनिशिंग लाइन- जीत अभी बाकी है। Motivational article for students

फिनिशिंग लाइन- जीत अभी बाकी है। 
Motivational article for students


Motivation for students, How to motivate college students, Motivational Quotes for students, How to motivate high school students, Self-motivation for students

Motivation-for-students-success-tips-motivational-article-for-students-and-parents

"संसार की हर चीज़ ठोकर खाने से टूट जाती है, एक सफलता (Success ) ही है,
जो ठोकर खाकर ही मिलती है !"

प्रिय पाठक बंधुओं जैसा की आपको मालूम है कि आजकल 10वीं और 12वीं क्लास (10th and 12th class) के रिजल्ट्स (results) आ गए हैं। कुछ बच्चे और उनके अभिभावक बहुत खुश तो वही दूसरी तरफ खुश उदास महसूस कर रहे है। 90% से ऊपर स्कोर प्राप्त करने वाले बच्चों के अभिभावक (parents) बड़े गर्व से उनका नाम और फोटो सोशल मीडिया (Social media) पर डाल रहे हैं। बहुत से मित्रों ने CBSE बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) में अपने पुत्र-पुत्रियों को मिले गौरवशाली अंक (marks) साझा किए हैं  हो भी न क्यों, भला अपनी संतान की उल्लेखनीय सफलता (success) पर किस माता-पिता को (parents) गर्व नहीं होगा? उनकी छाती चौड़ी नहीं होगी ? ऐसे सभी सफल बच्चों (success children) और उनके माता-पिता (parents) बधाई के पात्र है ।

इसे भी ज़रूर पढ़ें-  कुछ भी असंभव नहीं है (Nothing is impossible)

"सफल होने के लिए सफलता की इच्छा,असफलता के डर से कहीं अधिक होनी चाहिये !"

लेकिन उनका क्या जिन बच्चों ने 60% स्कोर प्राप्त किया उनके अभिभावकों (Parents) के पास गर्व (proud) करने के लिए कुछ नहीं है क्या ? ऐसे छात्र और छात्राएँ जो इस परीक्षा (examination) में अच्छे अंक नहीं ला सके- क्या वो अपने माता-पिता की आशाओं और आकांक्षाओं पर ख़रा नहीं उतर सके ? वे निश्चित ही निराश और हताश होंगे। और इतना ही नहीं बल्कि हो सकता है उन्हें तरह-तरह के तानों का भी सामना करना पड़ रहा हो। यह पोस्ट (article) ऐसे ही छात्र-छात्राओं और अभिवावकों के लिए है जिनके अंक किसी कारण से कम आ गए होंगे। ऐसे विद्यार्थियों और अभिभावकों को ज्यादा निराश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि मेरे दोस्त इस सफलता की रेस में फिनिशिन लाइन-जीत अभी बाकी है। 

Motivation-for-students-success-tips-motivational-article-for-students-and-parents


"किसी का आज देखकर, उसका कल निर्धारित मत करना।"

बात है सन 1987 की इटली के रोम शहर में एथलीट कि विश्व चैंपिनशिप चल रही थी, जिसमें भारत की तरफ से कश्मीरा सिंह प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उस 1500 मीटर की दौड़ में ट्रैक के कुल पौने चार चक्कर लगाने होते हैं। 

दौड़ शुरू हुई...कश्मीरा सिंह ने दौड़ शुरू होते ही बढ़त बना ली। ट्रैक पर लगभग 40 से ज़्यादा धावक दौड़ रहे थे जिसमे कश्मीरा सिंह सबसे आगे थे। कमेंटेटर ने बताया..India का Athlete सबसे आगे चल रहा है..

इसे भी ज़रूर पढ़ें-  सफलता की कुंजी। Key of success.

3rd राउंड तक कश्मीरा सिंह सबसे आगे चले। पर कमेंटेटर उनकी इस दौड़ से कतई इम्प्रेस नहीं था। वो पीछे चल रहे किन्ही दो अन्य धावकों पे निगाह रखे हुए था । बहरहाल चौथा और आखिरी राउंड शुरू हुआ। एक धावक बढ़ के कश्मीरा सिंह से आगे आ गया। और उसके बाद कश्मीरा सिंह उस भीड़ में खो गए और फिर कभी नहीं दिखे । बाद में जब हम लोगों ने उस रेस की Record Book देखी तो पता चला की कश्मीरा सिंह 40 में से 38वें स्थान पर रहे ।

Motivation-for-students-success-tips-motivational-article-for-students-and-parents

दोस्तों यहाँ मै आपको बताना चाहूंगा कि ज़िन्दगी की दौड़ में या सफलता के लिए इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पहले राउंड में आगे हैं कि नहीं। फर्क इस बात से पड़ता है कि फिनिंशिंग लाइन (Finishing line) पर सबसे पहले कौन पहुंचा।

उस दौड़ में सोमालिया के Abdi Bile फिनिशिंग लाइन पर सबसे पहले पहुंचे और उन्होंने Gold Medal जीता । इतिहास में नाम Abdi Bile का नाम दर्ज है न कि कश्मीरा सिंह का।


Motivation for students, How to motivate college students, Motivational Quotes for students, How to motivate high school students, Self-motivation for students,Motivational article for students

मित्रों..अभी तो ज़िन्दगी की Marathon दौड़ अर्थात सफलता का यह पहला राउंड पूरा हुआ है। फिनिशिंग लाइन पर सबसे पहले न जाने कौन पहुँचेगा? शुरू में बहुत तेज़ दौड़ने वाले धावक ज़रूरी नहीं की इसी दमखम से लगे रहे। सबसे आगे वही आएगा जो धैर्य-पूर्वक मेहनत करने में लगा रहेगा। जो बिना हार स्वीकार किये दौड़ता रहेगा या आगे बढ़ता रहेगा । चैंपियन या सफल व्यक्ति वही होगा जिसकी निगाह लक्ष्य (goal) पर रहेगी।

दोस्तों हमेशा याद रखिएगा की ज़िन्दगी की दौड़ में अक्सर 60% वाले भी जीतते है। इस लिये दौड़ते रहो, रुकना मत। 

Motivation-for-students-success-tips-motivational-article-for-students-and-parents


इसे भी ज़रूर पढ़ें-  जानिए दिमाग कैसे कार्य करता है? (how to work our mind in hindi?)

"मंज़िल पर पहुँचना है तो कभी राह के काँटों से मत घबराना,
क्योंकि कांटे ही तो बढ़ाते हैं रफ़्तार हमारे क़दमों की !"

साथ ही एक अनुरोध अभिभावकों से की आप अपने बच्चों की तुलना किसी और से न करे। क्योंकि हर एक बच्चा अद्वितीय है,अद्भुत है, अतुल्य है! सभी बच्चों की क्वालिटी अलग-अलग होती है।  कोई पढ़ने में तेज़ होता है तो कोई किसी फ़ील्ड में कलाकार होता है।आज के समय में जीवन में सफलता लिए अपार opportunity है। अपने बच्चे को आगे बढ़ने में सहयोग करें। किसी दूसरे पड़ोसी की बातों या उनकी कानाफूसी पर ध्यान न दे। जब आपके सहयोग से आपका बच्चा सफल हो जायेगा तो उनके मुँह खुद ही बंद हो जायेंगे। वैसे भी लोगो का क्या, लोगो का काम तो बस दूसरों के बारे में ही नुक्स निकालना होता है।

"आपकी सिर्फ एक सफलता (Success),
आपकी बरसों की असफलता (failure)की कीमत चुका देती है !"

इसके अलावा उन विद्यार्थियों  (Students) को कहना चाहूंगा जिनके अंक कम आये है कि उदास नहीं होना।  जीवन में सफलता (Success in life) को कभी अंकों से मत तुलना करना।  हमेशा अपनी असफलता से सिख लेना ही आपके सफलता (success) के द्वार को और करीब लाना होता है। याद रखना मंज़िल (Goal) उन्ही को मिलती है जो तूफान आने पर भी मैदान को छोड़ते नहीं। अपनी कमियों को दूर करो और ईमानदारी, लगन, दृढ़विश्वास के साथ आगे बढ़ो सफलता (success) मील जाएगी। सफलता की रेस में फिनिशिन लाइन-जीत अभी बाकी है। 

Motivation-for-students-success-tips-motivational-article-for-students-and-parents

ये लाइन ज़रूर याद रखना कि  -

"मुश्किल वक्त में कुछ लोग टूट जाते हैं, और कुछ लोग रिकॉर्ड बना जाते हैं।"

"लहरों से डर का नौका पार नहीं होती है, कोशिश करने वालों की हार नहीं होती है।"




Motivation for students, How to motivate college students, Motivational Quotes for students, How to motivate high school students, Self-motivation for students,Motivational article for students

Post a Comment

0 Comments