Ticker

6/recent/ticker-posts

माता -पिता का सम्मान करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.


इस संसार में सभी व्यक्ति चाहते है की उनके बच्चे उनका सम्मान करे। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे भी आपका सम्मान करें, तो  सबसे पहले आपको भी अपने माता-पिता का सम्मान करने की आवश्यकता है। जी हाँ। अगर सम्मान करते है तो बहुत अच्छी बात है और नहीं करते है तो फिर आज से ही शुरू कर दीजिए। आपके बच्चे आपसे ही सीखते है। इसलिए आप उनके लिए खुद प्रेरणादायक बने ।

reasons-to-respect-your-parents-in-hindi

आपको सदैव अपने माता-पिता का सम्मान करना चाहिए। इस वाक्य में "क्यों" के लिए कोई स्थान नहीं है। फिर भी अगर आप सोचते की आपको अपने माता-पिता का सम्मान क्यों करना चाहिए? तो हम आपको बताते है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे इसके लायक हैं । आपके माता-पिता आपकी खुशी और ज़रूरतों को अपने से ऊपर रखते हैं। आपके दुःख और दर्द को सबसे पहले समाप्त किया फिर अपने बारे में सोचा। अपनी सुख सुविधाओं का त्याग कर आपके लिए आनंददायक जीवन तैयार किया। आपको उनका सम्मान करना चाहिए क्योंकि उन्होंने आपको चलना सिखाया है। क्योंकि आपने अपनी उंगलियों को पकड़कर अपना पहला कदम उठाया है। ऐसी अनगिनत चीजें हैं जो उन्होंने आपके लिए की हैं और आप उनके एहसानों के लिए कभी भुगतान नहीं कर पाएंगे। यदि आप अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं, तो आपके बच्चे आपका सम्मान करेंगे। अपने माता-पिता का सम्मान करने के हजारों कारण है।  यहाँ सबका जिक्र करना संभव नहीं है।  माता -पिता के एहसानो की गिनती करना और उनको बताना संभव नहीं है । फिर भी उनमें से कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे उल्लेख करूँगा  जिससे आपको ज्ञात हो की हमें अपने माता-पिता का सम्मान क्यों करना चाहिए ?

माता -पिता का सम्मान  करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

1. भगवान का रूप होते है :

चूँकि भगवान स्वयं पृथ्वी पर नहीं रह सकते है इसलिए उन्होंने हमारे माता-पिता बनाए। यह सभी धर्मों में भी कहा गया है कि अपने माता-पिता की पूजा करें और उन्हें अपने भगवान के रूप में मानें, क्योंकि वो ठीक उसी तरह से आपका पालन पोषण करते है , आपका ख्याल रखते है, जिस तरह से भगवान सभी जीवो का ध्यान रखते हैं। जब आप कुछ चाहते हैं तो आप उसके लिए भगवान या अपने माता-पिता से प्रार्थना करते हैं। यह इच्छा आपके माता-पिता द्वारा पूरी की जाती है। भगवान आपको अपने माता-पिता का सम्मान करने की आज्ञा देते हैं। आप जिस भी धर्म का पालन करते हैं और जिस भी भगवान की पूजा करते हैं, वे सभी आपको अपने माता-पिता का सम्मान करना सिखाते हैं। आपके माता और पिता भगवान के समतुल्य है।  इसलिए आपको उनका सम्मान और सम्मान करना चाहिए।

2 . दायित्व:

यह सच है की आपका पालन पोषण करना उनकी जिम्मेदारी थी। उन्होंने जो किया वह उनका फ़र्ज़ था। लेकिन आपका फ़र्ज़ क्या कहता है। अपने माता-पिता का सम्मान करना आपका कर्तव्य बनता है। जब हमारे माता-पिता ने अपना कर्तव्य को भली भांति निभाया और हमें पाल-पोश कर इस मुकाम पर पहुंचाया तो फिर हमारा भी दायित्व बनता है की हम भी उनके सम्मान के लिए जितना ज्यादा से ज्यादा कर सकते है करना चाहिए।  ऐसा करना आपकी नैतिक जिम्मेदारी भी बनती है। इसलिए अपने दायित्व को समझे और अपने माता-पिता का सम्मान करे उन्हें इज़्ज़त दे। 

3. आभारी है: 

यदि आप माता-पिता के होने के महत्व को समझते हैं और आप उनके प्रति आभारी हैं, तो यह कृतज्ञता दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। वे आपसे कुछ नहीं मांगते। आप उन्हें सिर्फ सम्मान और प्यार दे । जो लोग वास्तव में समझते हैं कि माता-पिता के लिए यह क्या है और वे आपकी दुनिया को कैसे बेहतर बनाते है। इसकी कल्पना करने से उन्हें पता चलेगा कि वास्तव में आपके माता-पिता का कोई स्वार्थी उद्देश्य नहीं है। वे आपको निस्वार्थ रूप से प्यार करते हैं। वे आपसे सिर्फ आपके प्यार और सम्मान चाहते हैं। इसके लिए उनका सम्मान करना ही उन्हें हर चीज के लिए धन्यवाद देने का एकमात्र तरीका है।

माता -पिता का सम्मान  करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

4 .आपको उनकी आवश्यकता है:

इस ग़लतफ़हमी में न रहें कि आपके माता-पिता को आपकी ज़रूरत है और यही वजह है कि वे वह सब कुछ करते हैं जो आप चाहते हैं। यह एक गलत धारणा है जो आप में से कई लोगों के पास हो सकती है। लेकिन यह वास्तविकता नहीं है। जीवन की वास्तविकता यह है कि आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता है । आप उनके बिना इसे बनाने में सक्षम नहीं होंगे। जिस दिन वो आपसे दूर चले जाते है फिर उनकी आवश्यकता को आप महसूस करेंगे। आपको अपनी ख़ातिर उनका सम्मान करना चाहिए। आपको उनके होने के महत्व का एहसास होना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। 

5 .आपसे हमेशा प्यार करते हैं: 

आपके माता-पिता ही ऐसे हैं जो आपसे हमेशा प्यार करेंगे। इस दुनिया में कोई भी आपको उनसे ज्यादा प्यार नहीं करेगा। अन्य आपसे प्यार करने का दावा कर सकते है। आप सोच सकते हैं कि आपके दोस्त ज्यादा प्यार करते है। वे सब नकली हो सकते हैं, लेकिन आपके माता और पिता आपको दिल से प्यार करते हैं और वह कभी भी निराश नहीं करते हैं। माता-पिता का प्यार दुनिया की सबसे अच्छी चीज है और उनके प्यार के ऊपर कुछ भी नहीं है। वे हमेशा आपको आशीर्वाद देते हैं और आपके बेहतर भविष्य के लिए प्रार्थना करते हैं। आप कितना  बुरा कर दे परन्तु कभी भी अपने बच्चो के बारे में बुरा नहीं सोचते हैं क्योंकि वे आपसे प्यार करते हैं। वे आपको दुखी नहीं देख सकते है। उनके प्यार का सम्मान करें क्योंकि आप भाग्यशाली हैं। ज़रा उन लोगों के बारे में सोचें जिनके पास माता-पिता नहीं हैं ।

6 .सदैव दानी होते है :

आपके बचपन से लेकर आज तक, आपके माता-पिता ने आपको वह सब दिए होंगे, जिसकी आप मांग करते आये होंगे । खिलौने, कपड़े और जूते जो आप जिस रंग का चाहते थे वो सब कुछ दिया । जैसे-जैसे आप बड़े हुए आपकी अवस्था के अनुसार चाहे वह किताब , कॉपी ,बैग ,साइकिल ,मोबाइल ,लैपटॉप ,मोटर साइकिल आदि सभी चीज़े देते आये।  यहाँ तक की जब आप कमाई करने लगते है उसके बाद भी जो भी उनके पास होता है उसे अपने बच्चो को ही देते है। इस तरह से वो हमें जीवन भर सिर्फ और सिर्फ देते ही रहते है। हम सिर्फ और सिर्फ इस क़र्ज़ को उन्हें सम्मान और प्यार देकर ही उतार सकते है। 

7 . जीना सिखाया:

बच्चे हमेशा अपने माता-पिता के लिए प्यारे होते हैं। चाहे बच्चा गुस्से में एक प्लेट तोड़ दे, माँ उसे घर छोड़ने के लिए नहीं कहेगी। यह समझें कि आपके माता-पिता हमेशा आपको सही बात सिखाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप किसी जगह पर गलत हैं, तो वे आपको समझाते है और आगे से ऐसा नहीं करने के लिए कहते है। कभी कभी सही रास्ते पर लाने के लिए आपको डाटा भी होगा , लेकिन ऐसा करना उनको अच्छा नहीं लगा होगा। अपने दिल में दर्द छुपाकर भी आपको सही रास्ता दिखाया । वे ऐसा करते हैं, क्योंकि जानते हैं कि सही और गलत क्या है। क्योंकि वे दुनिया को आपसे ज्यादा जानते हैं। वे वह सख्सियत हैं जो आपको सही और गलत के बीच का अंतर सिखाते है । हम अपने पिता के सिखलाई पर ही तो जीना सीखते है।  उनकी उंगली पकड़कर चलने से लेकर साइकिल और मोटरसाइकिल का चलना। उनका सम्मान करें क्योंकि उन्होंने आपको यह सिखाया है।

माता -पिता का सम्मान  करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.

8 . हमेशा तुम्हारे लिए है :

दुनिया के सभी माता-पिता हमेशा अपने बच्चे का समर्थन करते है, चाहे कुछ भी हो जाये । हर अच्छे और बुरे समय में हमेशा आपकी तरफ रहेंगे और हर वो चीज करते है जो वे कर सकते है । वे अपने बच्चों की खातिर सब कुछ कर सकते हैं । आपके मित्र आपको त्याग सकते हैं, लेकिन माता-पिता ऐसा कभी नहीं करेंगे। अपने बच्चों के लिए उनके दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। यदि आप किसी मित्र से लड़ते हैं, तो आप उसके दोस्त नहीं हैं; लेकिन अगर आप अपने पिता के साथ लड़ते हैं, तो वह अभी भी आपका माता-पिता है। आपके माँ और पिता कभी भी आपका पक्ष नहीं छोड़ेंगे । वे हमेशा हर संभव खतरों से आपकी रक्षा करेंगे । 

9 .आपको  जीवन दान दिया :

आप इस इस दुनिया में आए क्योंकि आपके माँ-बाप ने आपको इस दुनिया में लाना चाहा। वे वही हैं जिन्होंने आपको पैदा किया और आपको बनाया । उन्होंने खुद खाने के बजाय पहले आपको खिलाया। उन्होंने आपको सबसे अच्छा और पर्याप्त सुबिधाये दिया, भले ही उन्हें खुद के लिए समझौता करना पड़ा हो । उन्होंने आपके खिलौनों के लिए, ताकि आपका बचपन रंगीन और यादगार हो सके । वे आपको स्कूल भेजते हैं, ताकि आप इस दुनिया में अपने लिए एक जगह बना सकें। उन्होंने आपको वह सब कुछ दिया जो आपने मांगा था। जो कुछ भी मूर्खतापूर्ण चीजें  आपने मांगी वे नहीं देते थे, सिर्फ इसलिए की आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक थे। वे न केवल आप पर अपना पैसा खर्च करते हैं, बल्कि आपके जीवन के कई साल भी आपकी देखभाल करने में व्यतीत करते हैं। यदि आप इसे समझते हैं, तो आपको उनका सम्मान करना चाहिए।

10 . आप उनकी वजह से हैं:

माता-पिता वे लोग हैं जो आपको इस दुनिया में लाए हैं। यह उनकी वजह से है कि आप मौजूद हैं। आपका अस्तित्व आपके माता-पिता द्वारा एक उपहार है।आपका अस्तित्व आपके माता-पिता द्वारा किया गया एक एहसान है। यह एहसान कुछ ऐसा है जिसे आप कभी भी चुका नहीं पाएंगे। कम से कम आप यह कर सकते हैं कि उनका सम्मान करें। आपको जीवन में उतारना उनका निर्णय है। यदि वे आपके जन्म से पहले ही आपको मारने का फैसला कर लेते तो आप इस दुनिया में कभी नहीं आते। आपको उनका सम्मान करना चाहिए क्योंकि उन्होंने आपको चुना और अपनी जिम्मेदारियों से नहीं भागे। आपको इस तथ्य का सम्मान करना चाहिए कि आपकी माँ और पिता वे लोग हैं जिन्होंने आपको जीवन दिया है।

माता -पिता का सम्मान  करना क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi.
reasons-to-respect-your-parents-in-hindi

अंत में -

जीवन बहुत सुंदर वरदान और एक शानदार अनुभव है। इस प्यारी सी जिंदगी के लिए आपको अपने माता-पिता का शुक्रिया अदा करना चाहिए और उन्हें बहुत सम्मान देना चाहिए। जो लोग खुद माता-पिता बन गए है वो बहुत अच्छी तरह से सभी अनुभवों को समझ सकते है की ठीक वही फीलिंग उनके माँ-बाप को भी हुई होगी जो वो आज अपने बच्चो के प्रति करते ,सोचते और अनुभव करते है। कम से कम इस अनुभव के प्राप्त होने के बाद तो सुधर जाइये। और जो लोग अभी माँ-बाप नहीं बने उन्हें आज सिख और प्रण लेनी चाहिए की वो अपने माँ-बाप का सदैव सम्मान करेंगे और उन्हें प्यार देंगे।

दोस्तों आशा करता हुं की ये पोस्ट/आर्टिकल जो की माता -पिता का सम्मान क्यों जरुरी है ? Reasons to Respect your Parents in hindi पर है पसंद आया होगा।



Post a Comment

0 Comments